शेयर मार्केट के भविष्य के 5 बिज़नस, बोहोत ज्यादा पैसा छापेंगे

भविष्य के 5 बिज़नस जो 2030 तक आग की तरह भागेंगे:-

आज की पोस्ट की मय्धाम से हम जानने की कोशिश करेंगे की, जो बिज़नस आने वाले 10 साल में आग की तरह भाग सकती हैं। आज जो बिज़नस है 2030 तक वो बिज़नस भी रहेंगी और नई भी बिज़नस आएँगी। शेयर मार्केट में पैसा कमना है तो आपको मेहनत करना पड़ेगा।

इस तरह का शेयर खोजना पड़ेगा जो बिज़नस भविष्य के लिए बना हैं। इस पोस्ट की जरिये आज हम ऐसे 5 बिज़नस के बारे में जानेगे जो भविष्य के लिए हैं।

शेयर मार्केट के भविष्य के 5 बिज़नस:-

१. इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle):-

सबको पता है की २०३० आने तक इलेक्ट्रिक वाहन का बिज़नस सुपरहिट रहने वाला हैं। लेकिन शुरुआत में हमेसा लगेगा की होगा ही नहीं, जिस रफ़्तार से पुरे दुनिया इलेक्ट्रिक वाहन की और जा रही है जरुर सुपरहिट होने वाला हैं। भारत की बात करे तो सरकार जिस तरह Electric Vehicle के लिए काम कर रही है भविष्य में जरूर अच्छा करेगा।

आने वाली 10 साल में इलेक्ट्रिक वाहन सबसे हित बिज़नस होने वाली हैं। Electric Vehicle के साथ उससे जूरी बिज़नस Battery, Charging Slot, Power Supply इस तरह का कंपनी आपको अभी से खरीदना हैं। जिसकी बैलेंस शीत अच्छी है अच्छा बिज़नस कर रही हैं, आप यदि ऐसे शेयर को अपने पास अगले 10 साल के लिए रखते हो तब आप भविष्य में जरुर अच्छा मुनाफा कमाने वाले हो।

उदाहरण के लिए बताते हु तो:-  

  • इलेक्ट्रिक वाहन सबसे पहले नाम आता है- TATA MOTOR, Ashok Leyland etc.
  • Battery की बात करे तो Exide Industries, Amara Raja Batteries etc.
  • Charging slot, Power Supply की बात करे तो Tata Power है।

 ऐसे बहुत सारे शेयर हे जो भविष्य में बहुत बड़ी बिज़नस बनने की ताकत रखते हैं। आपको भी ऐसे शेयर में निवेश करना है और लम्बे समय के लिए होल्ड करना हैं, तभी आपको अच्छा रिटर्न कमाके देगा।

शेयर मार्केट के भविष्य के 5 बिज़नस

शेयर मार्केट 5 बिज़नस जो 2030 तक आग की तरह भागेंगे:-

२. टेक्नोलॉजी (Technology):-

टेक्नोलॉजी की बात करे तो बहुत बड़ा है, आजकल टेक्नोलॉजी से ही ज्यादातर काम होता हैं। आने वाली 10 साल में टेक्नोलॉजी चलेंगे ही सभी लोगों को पता है, इसका प्रारूप परिवर्तन हो सकता है पहले कीपैड वाले फ़ोन थे अब टच फ़ोन हैं, Technology हर साल परिवर्तन होगा लेकिन इससे जुड़ी बिज़नस ऊपर ही जायेगा। ऐसे टेक्नोलॉजी से जुड़ी शेयर में आप इन्वेस्ट कर सकती हैं। उदाहरण के लिए Dixon Technologies, Affle (India)।

ये एसी कंपनी है जो कि हम कह सकते भविष्य के हिसाब से काम करती हैं। रिस्क तो हर जगह है लेकिन अच्छा रिटर्न  कमाने के लिए रिस्क तो लेना पड़ेगा।

३. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology):-

IT सेक्टर  टेक्नोलॉजी बिज़नस का ही पार्ट हैं। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा उन्नत सेक्टर है, ऐसे बिज़नस भविष्य में जरुर बनी रहीगी। IT सेक्टर software का कम करती है, इसलिए अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं। आनेवाला 10 साल में ए सेक्टर बहुत आगे जायेगा। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में  बहुत सारे शेयर आपको मिल जायेंगे TCS, Infosys, L&T आदि।

आपको सेक्टर के बेस्ट शेयर को लेना है, जिसका रिजल्ट अच्छा बैलेंस शीत अच्छा हैं। ऐसे शेयर में लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करेंगे तब आपको .अच्छा मुनाफा कमाके देगी।

कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें

४. खाने पीने का बिज़नस (FMCG सेक्टर) :-

जितना भी टेक्नोलॉजी उन्नत कर लो पेट में जो रोटी जायेगा आप उनको डाउनलोड नहीं कर सकते। FMCG सेक्टर में खाने का सब कुछ आता है, ए बिज़नस कभी नहीं मर सकती। भारत में हर साल लोग बढ़ रहे है और बढ़ती ही रहेंगी, खाने पीने का बिज़नस में मांग बढ़ती ही रहेंगी।

हालांकि इसका बेचने का माध्यम परिवर्तन हो सकता है ऑफलाइन से ऑनलाइन बेच सकते है। लेकिन मांग कभी ख़तम नहीं होगा। उदाहरण से देखे तो FMCG का शेयर Hindustan Unilever, Marico, Tata Consumer आदि। उसी के साथ आप बेचने का माध्यम का शेयर Dmart, IndiaMart आदि। आप उनमें से सेक्टर के सबसे अच्छा शेयर लेने से ही भविष्य में आपको बहुत अच्छा मुनाफा देगा।

५. फार्मा बिज़नस (Pharma Business):-

बढ़ते हुवे लोगो के लिए फार्मा सेक्टर को तो अलग नहीं कर सकता दबाई, मेडिसिन तो चाहिए ही। भारत सबसे बढ़ा मेडिसिन हब है, इसका मांग कभी ख़तम नहीं होगी बढ़ती ही रहने वाली हैं। फार्मा सेक्टर की बात करे तो Procter & Gamble Health Ltd, Dr. Lal PathLabs आदि बहुत सारे अच्छा कंपनी है, जो भविष्य में बहुत अच्छा करने वाली हैं।

ये 5 बिज़नस है जो भविष्य के हिसाब से अच्छा हैं। बहुत सारे सेक्टर है क्या वो ख़तम हो जायेगा? नहीं वो सेक्टर भी चलेगा लेकिन जो भविष्य में आग की तरह रिटर्न देगा वो बिज़नस है ये 5 सेक्टर।

इस पोस्ट को पढ़के आपको कैसा लगा, आपके मन में कोई सुझाब या सवाल है तो कृपया हमें कमेंट में बताए।

Leave a Comment