Adani Group की Shares में भयंकर गिराबत

आज Adani Group की Shares में भयंकर गिराबत देखने को मिला हैं। Adani enterprises शेयर में करीब 12% की गिराबत। Adani port में भी 12% के करीब, और Adani Transmission, Adani total gas, Adani Green Energy, Adani Power में 5% का Lower Circuit देखने को मिला हैं। पिछले 1 साल में Adani Group की शेयर में जो तेजी देखने को मिला वो चौंकाने वाला था। जरुर मन में ये सवाल आता है Adani Group की शेयर में इतनी ज्यादा तेजी क्यों देखने को मिला। इसका कारण हैं अदनी ग्रुप के शेयर में जबरदस्त खरीदारी हुआ हैं जिसके कारण शेयर का प्राइस बहुत ऊपर गया था। लेकिन आज शेयर में एक News के चलते Adani Group shares में भयंकर गिरावट देखने को मिला हैं। आइए जानते है-

Adani Group की Shares में भयंकर गिराबत का कारण:-

खबर निकलकर आ रही है की Adani Group की Shares में जो खरीदारी हुआ ये पैसा FII(Foreign institutional investors) माध्यम से आया हैं। और इन FII ने कोई जानकारी साझा नहीं किया जो प्राधिकारी को चाहिए होता हैं। तो इन 3 FII के ऊपर NSDL की तरफ से अकाउंट को फ्रिज कर दिया हैं। यानि ये FIIs Adani Group के शेयर्स में ना खरीद सकते है और ना ही बेच सकते हैं। लगभग इन 3 FIIs ने करीब 43500 करोड़ का Adani Group के शेयर खरीदारी की हैं। जब जानकारी प्राधिकारी के साथ खुलासा करेंगे उसके बाद ही उनका अकाउंट से फ्रिज हता सकते हैं। लेकिन ये जो खबर आया है बहुत ही चौंकाने वाला हैं। क्युकी अदानी ग्रुप कोई छोटा कंपनी नहीं है बहुत बड़ी कंपनी हैं।

Gautam Adani के जो कंपनी है उनमे जो बिदेश से पैसा आ रहा हैं। उस बिदेश से आ रही पैसा का मूल क्या है Government का Agency ये जानना चाहती हैं। अगर ये जानकारी मिल जाता है तो कंपनी के अच्छी बात हैं।

Adani-Group-की-Shares-में-भयंकर-गिराबत

Adani Group की शेयर्स  में देखा गया प्रॉब्लम:-

Adani Group के Shares में कुछ म्यूच्यूअल फण्ड के पास बहुत ज्यादा हिस्सा हैं। और कुछ शिकायतें सेबी के पास भी दर्ज की गई हैं। जिसकी वजह से उन Mutual Fund में भी ज्यादा गिराबत देखने को मिल सकता हैं। आज Adani Group के इतने बड़े गिराबत के कारण Intraday Trading बंद कर दिया हैं। जिसकी वजह से निवेशको को शेयर को Delivery में खरीदना पड़ेगा।

मेरी राय क्या गिराबत में खरीदना चाहिए Adani Group:-

मेरी सुझाब है आपको इन शेयर्स में अभी के समय दूर रहना ही बेहतर होगा। अभी के समय Adani Group का बहुत ही ऊपर प्राइस चल रहा हैं। फिलहाल गिरावट या औसत पर खरीदारी से बचना चाहिए। आपके पास अभी भी अदानी ग्रुप के शेयर अपने पास है तो निकलने की कोशिश करे अगर आप लंबे समय के लिए रखना नहीं चाहते है तो। क्युकी शेयर में और ज्यादा गिराबत देखने को मिल सकता हैं।

Gautam Adani बन गए सबसे जल्दी अमीर:-

Adani Group के मालिक Gautam Adani पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा अमीर बन गए हैं। भारत के दुसरे सबसे अमीर अभी के समय है मुकेश अंबानी से थोड़ा ही नीचे हैं। हो सकता है आनेवाले समय में मुकेश अंबानी से भी अमीर बन जाए। 2020 में जब कोरोनाकाल आया था उस समय दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा सिर्फ Gautam Adani ने बनाया था। यानि पिछले साल दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से पैसा गौतम अदानी ने बनाया हैं।

आशा करता हु आपको Adani Group की Shares में भयंकर गिराबत के कारण मिल गया हैं। इससे जुड़ी आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से जुड़ी और महत्पूर्ण खबर जानने के लिए और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

अन्य पढ़े:-

Adani group news, Cement कंपनी बनाने की तैयारी

Best 5 Electric Vehicle Shares in India 2021

Leave a Comment