Bond क्या है | Bond meaning in hindi

Bond के बारे आपने तो सुना ही होगा, बहुत सारे लोगो को ये भी पता है बांड में निवेश करने से Fixed Deposite से ज्यादा रिटर्न देती है। लेकिन लोग Bond में निबेश क्यों नहीं करते है। इसका मूल कारण है बांड के बारे में लोगो के पास ज्ञान नहीं हैं। ये नहीं जानते कैसे बांड में इन्वेस्ट करे, कितना रितर्न मिलेगा लोगों के मन में ये सवाल जरुर आता हैं। आज हम जानेंगे Bond क्या है Bond meaning in hindi सबकुछ बहुत ही सरल भाषा में- (Types of Bond)

Bond क्या है Bond meaning in hindi:-

किसी भी कंपनी को बड़ा करने के लिए पैसा चाहिए. इसके लिए कंपनी 3 तरीके से पैसा जुटा सकते है-

  1. शेयर मार्केट से शेयर बेच के (Share Issue Share market)
  2. बैंक लोन (Bank Loan)
  3. बांड (Bond)

कंपनी शेयर मार्केट से पैसा जुटाते है तो उनके हिस्सेदारी कम होते है हो सकता है कंपनी कम नहीं करना चाहती। अगर बैंक के पास जाता है तो वहा पर इंटरेस्ट रेट ज्यादा देना पड़ता हैं। कंपनी इसलिए लोगों से पैसा जुटाने के लिए बैंक से कम Interest Rate पर Bond issue करते हैं। बांड मतलब कंपनी आपसे पैसा उधार पे ले रही हैं।

आपको कंपनी हर साल या महीने आपने जो Bond खरीदा उसके Face Value के ऊपर तय किया हुआ ब्याज देगा। जिस तरह शेयर मार्केट में शेयर प्राइस ऊपर नीचे होता है. ठीक उसी तरह Bond का प्राइस भी ऊपर नीचे होते रहते हैं। लेकिन उसका Interest Rate एक ही रहता हैं। जिसकी बजह से आपको पहले जो बांड issue हुआ था Face Value के ऊपर ही आपको ब्याज मिलेगा।

Bond में होल्डिंग समय क्या है:-

Bond में कंपनी आपलोगों से पैसा उधार ले रहे हैं। बदले में आपको ब्याज दे रही है. तो कितने साल के लिए ले रही है कंपनी की बांड में Redemption year लिखा हुआ रहता हैं। उसके बाद ही आपको मूल राशि मिलेगा. जब चाहे आप Secondary मार्केट में खरीदार मिला तो बेच सकेंगे।

बांड के प्रकार (Types of Bond):-

3 तरह का प्रमुख बांड होते हैं. आपको कौन से बांड में करना सही रहेगा। (Types of Bond)

  • सरकारी बांड (Goverment Bond):- इस देश में हम मानके चल सकते है की सरकार तो डूबेगी नहीं। इसलिए सरकारी बांड को बहुत ज्यादा सुरक्षित माना जाता हैं। कभी कंपनी को डूबने की नौबत आया तो सरकार बचा लेंगें. इससे अच्छा सुरक्षित बांड इन्वेस्ट करने और नहीं हैं। (Types of Bond)
  • सार्वजनिक क्षेत्र बांड (Public Sector Bond):- इसमें सरकार का पूरा हिस्सा तो नहीं है लेकिन ज्यादा हिस्सेदारी सरकार का ही होता हैं। इसको बहुत ज्यादा सुरक्षित तो नहीं माना जाता लेकिन कम रिस्क होता हैं।
  • प्राइवेट बांड (Corporate Bond):- इस बांड को प्राइवेट कंपनी इशू करते हैं। इसमें कुछ अच्छा कंपनी है लेकिन बहुत सारे Bond को रिस्की भी माना जाता हैं। इनमे इन्वेस्ट करना थोड़ा ज्यादा Risk हैं।

Bond क्या है Bond meaning in hindi

Bond में क्या Disadvantage है:-

  1. भुगतान में चूक की जोखिम (Default Risk):- Bond में कभी कभी आपको मूलधन भी बापस नहीं मिल सकता हैं। ज्यादातर प्राइवेट बांड में ही ऐसा होता है। कंपनी डूब जाती हैं और आपका मुलराशी भी नहीं मिलता।
  2. लिक्विडिटी नहीं होना (Liquidity Risk):- आप चाहो भी बेच नहीं सकते मेने पहले ही कहा था लोग Bond में ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करते। इसलिए आप जब बेचने जाओगे आपको खरीदार बहुत कम मिलेगा। आपको RedumtionYear तक रुकना पड़ सकता हैं। लेकिन आजकल लोग थोड़ा ज्यादा Bond में इन्वेस्ट करते हैं।
  3. ब्याज दर रिस्क (Interest rate Risk):- आपने जो भी बांड खरीदा है। उसके अगले साल उससे ज्यादा का Interest rate पर आता है तो आपको इससे ब्याज दर पर प्रभाव पड़ता हैं।

Bond मे Advantage है:-

  • स्थिरता प्रदान करता है (provides stability):- जिस तरह से शेयर मार्केट में बहुत ऊपर नीचे होते हैं। लेकिन Bond में बहुत ही कम ऊपर या नीचे आते है आपको स्थिरता प्रदान करता है।
  • फिक्स्ड रिटर्न (Fixed return):- Bond एक तरह का उधार है जिसकी बजह से आपको हर साल एक Fixed अमाउंट का ब्याजमिलता हैं।

Bond कैसे खरीदे और बेचे:-

बांड खरीद बेच करने के लिए बहुत सारे माय्ध्यम है उनमे से एक है Thefixedincome। ये वेबसाइट SEBI से रेगुलेटेड है जोकि Bond खरीदने में मदत करते हैं। आप जो भी बांड खरीदेंगे आपके Demat Account में ही स्टोर होंगे। आपको बस Register करने के समय DP id देना हैं। कल को यदि ये वेबसाइट है या नहीं कोई फर्क नहीं पड़ता क्युकी आपका Bond Demat Account पड़ा रहेगा। आप यहाँ से खरीद भी सकते हो और बेच भी सकते हैं।

क्या Bond में निवेश करना सही है:-

अगर आप Bank Fixed Deposit से खुश नहीं है और आपको रेगुलर कमाई चाहिए। शेयर मार्केट के volatility से दूर रहना चाहते हो तो आपको Bond में निवेश करना चाहिए।

मेरी बिचार:-

आप यदि नए हो इन्वेस्टिंग में तो आपको Bond में invest करना सही नहीं रहेगा। आपके लिए है शेयर मार्केट, आप पहले सीखिए उसके बाद ही निबेश की छोच सकते हैं। बांड में एसी लोगो को ही ज्यादा इन्वेस्ट करना चाहिए जो लोग ज्यादा रिस्क नहीं ले सकते। आपको अपना Risk की हिसाब से इन्वेस्ट करना चाहिए।

आशा करता हु इस पोस्ट Bond क्या है Bond meaning in hindi को पढ़के आपका संदेह स्पष्ट हो गया हैं। आपके मन में और कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे।

अन्य पढ़े:-

upstox में Demat account कैसे खोले Upstox account opening process

How to invest US stock market in hindi अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश

Leave a Comment