How to invest US stock market in hindi | अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश

बहुत सारे लोगों के मन में ये जरुर आता है कि कैसे भारत से अमेरिका या अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या करे? US stock कैसे खरीदते है, कैसे इन्वेस्ट करते हैं। इस पोस्ट कि जरिये आज हम हर एक स्टेप बताएँगे जो की आपको जानना बहुत जरुरी हैं। कैसे US शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करे (How to invest US stock market in hindi)। आप बहुत ही कम पैसा से US Stock Market में इन्वेस्ट सुरु कर सकते हैं।

अमेरिका शेयर बाज़ार में कैसे इन्वेस्ट करे:-

जिस तरह भारतीय शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको Demat Account की जरुरत होता हैं। ठीक उसी तरह अमेरिका शेयर बाज़ार में इन्वेस्ट करने के लिए भी आपको एक Demat Account कि जरुरत पड़ेगी। देमत अकाउंट खोलने के लिए आपको बहुत सारे ब्रोकर मिल जायेगा उनमे से एक है IND MONEY। इस एप्प के जरिये आप अमेरिका में Demat Account खोल सकते हैं जिसका नाम हैं DRIVER WEALTH.जहां आपका स्टॉक स्टोर होते हैं।

Step 1 

IND MONEY के जरिये Demat Account खोलने के लिए आपके पास होना चाहिए PAN CARD, AADHAR CARD या पता दस्तावेज़ और Bank Account। उसके बाद बहुत ही कम समय में आपका अकाउंट खोल दिया जायेगा। आपको याद रखना बहुत जरूरी है आप IND MONEY के जरिये DRIVER WEALTH को शेयर खरीदने के लिए पैसा दिया हैं।

US शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करे (How to invest US stock market in hindi)

Step 2

आप जब अकाउंट खोल लेंगे तब आपको DRIVE WEALTH को Beneficiary Add करना होगा। आपका पैसा US शेयर मार्केट इन्वेस्ट करने के लिए भारत से पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के लिए दो तरीका है एक तो ऑनलाइन लेकिन इसमें केबल 4 बैंक ही पेमेंट करता है ICICI,HDFC,IDFC,KOTAK। ऑफलाइन में आप अपने बैंक में जाकर पेपर फॉर्मेट में जमा करना होगा तभी DRIVE WEALTH में आपका पैसा जमा होगा। आपके पास यदि उन 4 बैंक है तो घर से ही पैसा लोड कर सकेंगे।

Charge कितना होगा:-

आप एक देश से दूसरे देश में पैसा ट्रान्सफर कर रहे हो इसलिए आपको चार्ज देना पड़ता है। आपको एक ट्रान्सफर पर 1000 रूपया देना पड़ता हैं. इसलिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसा ट्रांसफर करना चाहिए। IND MONEY चार्ज नहीं करता. बैंक से पैसा काटने के बाद आपके एप्प में 3 से 5 दिन में पैसा देखने को मिलेगा।

How to invest US stock market in hindi अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश

US Stock Market कब खुलेगा और कब बंद होगा:-

जिस तरह भारतीय शेयर मार्केट 9 बजे खुलते है और 3.30 बजे बंद होते है। उसी समय आप शेयर खरीदते बेचते हो. ठीक इसी तरह US Stock Market में 14 मार्च से 7 नवम्बर तक 7.00 PM से 1.30 AM तक खुलेगी। और 8 नवम्बर से 13 मार्च तक 8.00 PM से 2.30 AM तक खुलेगी। आप कभी भी BUY कर सकते हो जब भी मार्केट खुलेगा तब उसी समय आर्डर प्लेस हो जायेगा।

आप कम पैसे से भी शेयर खरीद सकते है:-

भारत में आप एक शेयर का भाग करके आप नहीं खरीद सकते हैं। लेकिन अमेरिका शेयर मार्केट में आप जितना भी पैसा है उतना भाग शेयर खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए Google का शेयर 2 लाख है लेकिन आपके पास 20 हजार रूपया है आप Google का 1/10% भी खरीद सकते है. उसी तरह आप उतना ही शेयर बेच सकते हैं।

अमेरिका शेयर बाज़ार से पैसा कैसे निकले :-

जब आप इन्वेस्ट करके पैसा निकालना है, आपने जो भी अकाउंट रजिस्टर में दिया था उसी बैंक अकाउंट में आ जायेगा। कम से कम 5 से 10 दिन में आपका पैसा बैंक में आएगा। withdraw फीस आपको एक बार में 20 डॉलर देना पड़ता हैं। इसलिए आप जितना ज्यादा हो सके एक बार में ही निकलना चाहिए।

हमरी राय:-

आपका यदि पैसा थोड़ा कम है तो आप बिल्कुल US Stock Market में नहीं इन्वेस्ट करना चाहिए। आपको अपने शेयर मार्केट में ही इन्वेस्ट करना चाहिए। आपके पास थोडा ज्यादा पैसा है तो मेरी राय में आपको विदेश के मार्केट में भी इन्वेस्ट करना चाहिए इससे आपका पोर्टफोलियो में संतुलन रहेगा।

आपके मन में इस पोस्ट अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश (How to invest US stock market in hindi) से जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर पूछे। शेयर मार्केट से जुड़ी और भी बाते सीखने के लिए अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

शेयर मार्केट में Option Trading क्या है, Call और Put क्या है

शेयर मार्केट में Broker भाग जाए तो, शेयर का क्या होगा

Leave a Comment