भारतीय शेयर बाजार अगले हफ्ते | indian stock market next week

शेयर मार्केट अगले हफ्ते लगातार 5 दिन खुलने वाला है. कोई भी छुट्टी नहीं है जो की बहुत ही अच्छी बात है। आज हम जानेंगे शेयर बाजार अगले हफ्ते कैसे जाने वाला हैं (stock market next week india) किया हो सकता है आने वाला हफ्ता में। शेयर मार्केट अभी के समय एकदम ऊपर के उच्च स्तर पर जाते दिख रहा हैं। भारतीय शेयर बाजार अगले सप्ताह कैसे जाने वाला है (indian stock market next week forecast) कैसा न्यूज़ है जो मार्केट का दिशा निर्णय करेगा।

भारतीय शेयर बाजार अगले हफ्ते (indian stock market next week):-

१. कोरोना का अपडेट:-

भारतीय शेयर मार्केट में कोरोना में थोड़ी राहत की बात देखने को मिल रही हैं। लगातार कोरोना मामलों में गिरावट देखा जा रहा है। एक समय ऐसा था 4 लाख एक ही दिन में देखने को मिल रहे थे। अब हर दिन कम होते देखे जा सकते हैं। जो की बहुत अच्छी बात हैं. ऐसे ही कम होते रहे तो जल्द ही सारे व्यापार कारोबार पहले जैसा खोलने का सरकार आदेश देगी। बाज़ार अभी उच्च स्तर पर है और कोरोना का ग्राफ नीचे जा रहा हैं। इससे मार्केट के लिए आने वाले हफ्ते बहुत अच्छी होने वाले हैं।

२. कंपनी के कमाई:-

पिछले हफ्ते बहुत सारे बड़े बड़े कंपनी का रिजल्ट आया है इसी हफ्ते भी रिजल्ट आना बाकी हैं। उनमे से ITC, PVR, Motherson sumi, Muthoot Finance इत्यादि बहुत सारे कंपनी है। आपको देखना होगा किस कंपनी का कैसा नंबर पेश करते हैं। अंतिम तिमाही में बंद होने के कारण ज्यादातर कंपनी का कमाई में थोड़ा कम होते दिख सकते हैं। (share market news)

३. ऑटो बिक्री:-

जून में पहले हप्ते ही ऑटो कंपनी का रिजल्ट आना सुरु हो जाता हैं। आप भी खुद पता लगा सकते है ऑटो कंपनी का रिजल्ट कैसा रहेगा। पिछले तिमाही बहुत सारे राज्य में बंद होने के कारण ऑटो कंपनी का प्लांट 10 से 15 दिन बंद रहते देखने को मिला। ये संकेत देता है की इसके चलते AUTO SECTOR में गिरावट देखने को मिल सकता हैं। अच्छी बात ये है पूरे सेक्टर को ही सामना करना पर सकता है किसी एक विशेष कंपनी को नहीं।

भारतीय शेयर बाजार अगले हफ्ते indian stock market next week

भारतीय शेयर बाजार अगले सप्ताह (india stock market next week)

४.आर्थिक स्थिति:-

सोमवार के दिन या इसी हफ्ते आपको बहुत सारे डेटा आते देखने को मिल सकता है। 31 मई में March 21 का तिमाही GDP GROWTH RATE देखने को मिलने वाला हैं। उसी के साथ manufacturing and service का Purchasing Managers’ Index (PMI) का डेटा भी आने वाले हैं। जिसकी वजह से मार्केट में हलचल देखे जा सकते हैं।

५. आरबीआई नीति:-

शेयर मार्केट में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के नीति का बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। इसी हफ्ते Monetary Policy Committee का बैठक होने वाला है इसका निष्कर्ष 4 जून को देखने को मिलने वाला हैं। RBI ने हाल ही में मार्केट को चेतावनी भी दिया है उनको लगता है कि बाज़ार में बुलबुला हैं। जब भी मार्केट बुरे समय से गुजरती है तब RBI लिक्विडिटी देके मार्केट को अच्छी तरह से रखती हैं। अब शुक्रवार को ही पता चलेगा इसका निष्कर्ष किया निकल कर आता हैं। (indian stock market next week forecast)

पिछले महीने foreign institutional investor(FII) ने 8400 के करीब प्रॉफिट बुक किया है। 20 मई से थोड़ा खरीदना सुरु कर रहे हैं। मार्केट अभी उच्च स्तर पर है इसलिए बड़े इन्वेस्टर संभलकर खरीदारी कर रहे हैं।

हमारे साथ हर रोज share market news के साथ अपडेट रहने के लिए रेगुलर sharemarketin के साथ बने रहे। शेयर मार्केट के बारे और भी बाते सीखने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

How to invest US stock market in hindi, अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश

शेयर मार्केट में Broker भाग जाए तो, शेयर का क्या होगा

1 thought on “भारतीय शेयर बाजार अगले हफ्ते | indian stock market next week”

Leave a Comment