डिफेंस और रियल्टी में कमाई का सुनहरा मौका, जानिए कैसे गिरते बाज़ार में भी बना सकते हैं मोटा मुनाफा!

मार्केट पर बिकवाली का दबाव घटने का नाम नहीं ले रहा है, लगातर बाज़ार में गिरावट का सिलसिला चल रहा हैं। ज्यादातर निवेशकों को सवाल है कि क्या डिफेंस और रियल्टी कंपनियां गिरते बाजार को संभाल सकती हैं। आइए इसके बारे में एक्सपर्ट क्या राय रखते है बिस्तार से जानते है:-

डिफेंस और रियल्टी में कमाई का सुनहरा मौका

इन दो सेक्टर में होगी कमाई

डिफेंस और रियलिटी दोनों ही सेक्टर में देखा जाए तो अभी स्थिति बेहतर है. बाज़ार की इस गिरावट के माहौल में भी देखे तो इन दोनों ही सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ होते देखने को मिला है, जिस वजह से इन शेयरों में काफी अच्छी मौका देखने को मिल रहा हैं। हालाकि इसको लेकर एक्सपर्ट का कुछ अलग नजरिया है और निवेशकों क्या रणनीति अपनाना चाहिए इसके बारे में जनते है।

डिफेंस स्टॉक्स में जबरदस्त उछाल

डिफेंस स्टॉक्स के लिए अच्छी बात यह है कि इन कंपनियों की ऑर्डर बुक लगातार मजबूत हो रही है। फिलहाल, मार्केट एग्जीक्यूशन से जुड़े रिस्क को नजरअंदाज कर रहा है। इसकी वजह यह है कि अब तक आई चौथी तिमाही के नतीजों में चिंता की कोई वजह नहीं दिख रही।

एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर डिफेंस कंपनियां सुपर प्रॉफिट्स बनाना जारी रखती हैं तो आगे चलकर सरकार मार्जिन पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठा सकती है। ऐसा पहले भी हो चुका है जब डिफेंस मिनिस्ट्री ने 2018 में नॉमिनेशन आधार पर मिले कॉन्ट्रैक्ट पर बेंचमार्क मार्जिन घटाकर 7.5% कर दिया था। यह वैल्यू एडेड और बट आउट दोनों ही कंपोनेंट के लिए था।

एक्सपर्ट का कहना है की डिफेन्स सेक्टर में जिस तरह से लगातर बड़ी बड़ी इन्वेस्टमेंट होते देखने को मिल रहा है, इसका फ़ायदा जरुर लम्बे समय के अन्दर इस सेक्टर में काम कर रही कंपनीयों को जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

रियलिटी स्टॉक्स में होगी कमाई

जहां तक रियलिटी स्टॉक्स की बात है, तो एक्सपर्ट का कहना है कि मार्केट इस बात से खुश है कि रियलिटी में पिछले बुल रन 7 साल तक चला था। देखा जाए तो रियलिटी सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के चौथी तिमाही के नतीजे कमजोर रहे, लेकिन बुल्स का कहना है कि रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी में बूम दिख रहा है जिसका फायदा Kajaria Ceramics को मिलेगा।

वित्त वर्ष 2024 में सुस्त इंडस्ट्री ग्रोथ के बावजूद Kajaria की वॉल्यूम ग्रोथ 6% रही। कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ में टियर 3 और टियर 4 शहरों में मजबूत डिमांड का हाथ है। इसकी बदौलत कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ 11% से 13% रहने की उम्मीद है। उधर, बायर्स की दलील है कि शॉर्ट टर्म आउटलुक नरम दिख रहा है। वित्त वर्ष 2026 की अनुमानित अर्निंग्स के 33 गुना पर यह स्टॉक ट्रेडिंग हो रहा है, इसलिए यह स्टॉक सस्ता नहीं रह गया।

हालाकि कंपनी के चौथी तिमाही के नतीजे अच्छे हैं। कंपनी इस साल 25 प्रोजेक्ट लॉन्च करेगी जिसका मकसद अमेरिकी जेनरिक पोर्टफोलियो को मजबूत बनाना है। कंपनी का पूंजीगत खर्च का बड़ा प्लान नहीं है, जिसका मतलब है कि मार्जिन में सुधार आ सकता है। उधर, बायर्स की दलील है कि कंपनी के मार्जिन और रेवेन्यू में काफी अच्छा ग्रोथ दिखा है, इसलिए यहां से कीमतों में बहुत तेजी की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

Also read:- राधा किशन दमानी का बड़ा खुलासा! इन शेयरों में बदली हिस्सेदारी, जानिए कौन सी कंपनियाँ हैं शामिल?

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!