राधा किशन दमानी का बड़ा खुलासा! इन शेयरों में बदली हिस्सेदारी, जानिए कौन सी कंपनियाँ हैं शामिल?

राधा किशन दमानी, एक प्रमुख निवेशक और Dmart के संस्थापक भी है, उनका पोर्टफोलियो और उसकी वैल्यू की हमेशा चर्चा में रहती है। बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के गुरु राधा किशन दमानी

का पोर्टफोलियो अक्सर चर्चा में रहता है। शेयर बाजार इन्वेस्टर्स को हमेशा इस बात की दिलचस्पी होती है कि राधा किशन दमानी और अन्य बड़े निवेशकों ने पोर्टफोलियो में क्या बदलाव किया है।

राधा किशन दमानी का बड़ा खुलासा, इन शेयरों में बदली हिस्सेदारी

राधा किशन दमानी के पोर्टफोलियो में बदलाव

दरअसल, राधा किशन दमानी ने मार्च तिमाही में अपने पोर्टफोलियो में काफी बदलाव किया हैं। उन्होंने दो कंपनियों के शेयरों में इतनी बिकवाली की है इसमें शेयर होल्डिंग 1 पतिशत के भी नीचे आ गई है, जबकि एक कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 2 पतिशत बढ़ गई है।

दमानी ने जिन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाई है उनमें से एक तो टाटा ग्रुप की कंपनी है। अब कितनी हिस्सेदारी बेची है इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

राधा किशन दमानी ने बढ़ाए इस शेयर में हिस्सेदारी

इसकी वजह यह है कि नियमों के मुताबिक कंपनियों को 1 पतिशत से अधिक होल्डिंग का ही खुलासा करना होता है। राधा किशन दमानी के पोर्टफोलियो में वजन बढ़ाने वाले स्टॉक के रूप में, उन्होंने मार्च तिमाही में सिगरेट कंपनी VST Industries में हिस्सेदारी 2 पतिशत बढ़ाई है। उनके पास इसके 50,43,139 शेयर हैं, जो कंपनी की 32.7 पतिशत हिस्सेदारी के बराबर है, पहले उनकी हिस्सेदारी 30.7 पतिशत थी।

VST Industries Share ने अपने निवेशकों को लम्बे समय के अन्दर काफी अच्छी रिटर्न बनाके दिया हैं. हालाकि पिछले कुछ सालों के अन्दर शेयर में बड़ी रैली होते नजर नहीं आया हैं। VST Industries ने पिछले 5 सालों में करीब 7 पतिशत के आसपास ही रिटर्न दिया है। हालाकि1 साल में शेयर ने करिव 13 पतिशत की रिटर्न बनाके दिया हैं।

राधा किशन दमानी ने किया इन दो शेयरों में हिस्सेदारी कम

टाटा ग्रुप की कंपनी Trend जरा के रिटेल चेन वाली कंपनी है। इस साल, यह कंपनी 49 पतिशत मजबूत हुई है। दबानी ने मार्च तिमाही में कंपनी के शेयर की बेहतरीन रैली का फ़ायदा उठाके Trend में मुनाफा बुक कर लिया। दिसंबर 2023 तिमाही के शेयर होल्डिंग पैटर्न के अनुसार, Trend में उनकी 1.5 पतिशत हिस्सेदारी थी, जो अब 1 पतिशत के नीचे आ गई है।

Trend के शेयर के रिटर्न्स और उसकी परफॉर्मेंस को एनालाइज करें तो, 5 साल में इसने 1097 पतिशत का बेहतरीन रिटर्न दिया है। वही 1 साल में करीब 190 पतिशत, 6 महीने में 71 पतिशत, और 1 महीने में यह करीब 10 पतिशत मजबूत हुई है।

दमानी की पेपर्स और पल्प बनाने वाली Andhra Paper Limited में दिसंबर 2023 के आखिर में, 1 फी हिस्सेदारी थी, जो अब घटकर 1 पतिशत से भी नीचे आ गई है। Andhra Paper के शेयर के परफॉर्मेंस को एनालाइज करें तो, 5 साल में इसने 33 पतिशत के आसपास रिटर्न दिया है। 1 साल में करीब 10 पतिशत शेयर ने बढ़त हासिल की है।

Also read:- ब्रोकर्स की भविष्यवाणी: ये 3 शेयर अगले 17 दिनों में टूट सकते हैं! निवेशकों को तुरंत बेचने की सलाह, जानिए क्यों?

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!