पहला शेयर कैसे खरीदे | How do I buy first share 6 step

शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदे how to buy first share in share market:-

शेयर मार्केट में सबसे यादगार लम्हा वो होता है जब आप पहला इन्वेस्ट करने जा रहे हैं। नए लोगों को पहले बहुत सारे शेयर पसंद भी आते है लेकिन कौन सा खरीदें फैसला लेना बहुत मुश्किल होता हैं। आपने से जिन लोगों ने पहले से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया है तो आप लोगों को जरुर पहला इन्वेस्टमेंट याद होगा। आज हम इस पोस्ट की जरिए सीखेंगे नए लोग शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदे how to buy first share in share market। 6 एसे टिप्स जो आपको मदद करेगी शेयर मार्केट में बहत अच्छा स्टॉक सेलेक्ट करने में। जिससे आपको बहुत ज्यादा फ़ायदा होगा।

शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदे how to buy first share in share market:-

  • कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड:-

आप लोगों ने बहुत बार देखा होगा न्यूज़ में आता रहता है SEBI, RBI, stock exchange कुछ कंपनी को जुर्माना लगाते है या नोटिस भेजते रहते हैं। तो अगर ऐसी कंपनी है जो गलत काम करके बार बार फाइन या वार्निंग लगा रहे है सरकारी एजेंसी। आपको एसी कंपनी से दूर रहना चाहिए। हमेशा एक बात का ध्यान रखिए अगर एक गलती पकड़ में आयी है तो जरुर बहुत गलतिया एसे होंगे जो पकड़ में नहीं आयी हैं और कभी ना कभी आयेंगी। जो भी अच्छा कंपनी होता है हमेशा विवाद से दूर रहते हैं। जो भी कंपनी ज्यादा विवाद में रहते है नए निवेशक ऐसे कंपनी के शेयर में दूर रहना ही बेहतर हैं।

  • मैनेजमेंट ट्रैक रिकॉर्ड:-

लोगों के मन में जरूर आता है जिस भी कंपनी पर आप इन्वेस्ट करेंगे अगर कंपनी डूब गया तो, पैसा लेकर भाग गया तो इस प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको प्रतिष्ठित कंपनी को ही चुनना चाहिए। नए इन्वेस्टर ऐसी मैनेजमेंट वाली कंपनी को सुनना चाहिए जिनके बारे में बहुत सालों से अच्छा अच्छा सुनते आ रहे हैं। और जिनके मैनेजमेंट को मार्केट बहुत अच्छा आदर करता हैं. जिससे आपका पैसा सुरक्षित रहेगा।

  • कर्ज वाले कंपनी:-

हमारे ऊपर जब भी कर्ज होता है तब टेंशन बना रहता है। ठीक उसी तरह शेयर मार्केट कंपनी पर जब ज्यादा कर्ज रहता है एसी कंपनी में ज्यादातर ग्रोथ में कमी आता हैं। इसलिए आपको ज्यादा कर्ज वाली कंपनी से दूर रहना चाहिए। जितना कर्ज फ्री कंपनी रहेगी उसकी दिवालिया होने की संभावना उतना ही कम होता हैं। और आपका इन्वेस्टमेंट सुरक्षित होगा।

शेयर खरीदने से पहले क्या देखे:-

  • बिक्री और लाभ में बढ़ोतरी:-

आप जिस भी कंपनी में निवेश करना चाहते है आपको चेक करना चाहिए कंपनी में बिक्री और लाभ में बढ़ोतरी हो रही है या नहीं। बिक्री और लाभ दोनों को बढ़ना बहुत जरुरी है अगर एक बढ़ रहा है तो वो काफी नहीं। जैसे अगर बिक्री बढ़ रही है और मुनाफा नहीं हो रही, ये ज्यादा अच्छी बात नहीं हैं। बिना मुनाफे में sales कोई भी कंपनी बड़ा सकते है। लेकिन अच्छा कंपनी वो है जो बिक्री के साथ मुनाफा भी बढ़ा रहा हैं। नए लोग शेयर मार्केट में पहला शेयर जो कंपनी दोनों (Sales and Profit)  एक साथ बढ़ रही है एसी कंपनी में निवेश करना चाहिए।

  • पूंजी पर वापसी (Return on Capital):-

बहुत सारे ऐसे बिज़नस होता है जो बिक्री पर मार्जिन बहुत होता है. लेकिन हाई मार्जिन होना काफी नहीं है। हम बिज़नस अच्छा है या बुरा ऐसे निर्धारित कर सकते है बिज़नस में पहले पैसा लगा कितना था। इसको चालू करने में, चलाए रखने के लिए संपूर्ण कितना पैसा लगा और उस पैसा में रिटर्न कितना आया। उस पर निर्भर करता हैं बिज़नस अच्च्छा है या बुरा। आपको ये देखना है कंपनी का Return on Capital अच्छा हैं। अगर बढ़िया है तो, ऐसे बिज़नस में पैसा लगाने से आपको जरुर मुनाफ़ा होगा।

शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदे how to buy first share in share market

जरुर ध्यान रखिए शेयर मार्केट से शेयर खरीदने से पहले :-

  • ग्राहक संतुष्टि:-

थोड़े समय कर लिए कोई भी Product मार्केटिंग या कुछ भी करके तो बेच सकता है। लेकिन लंबे समय के लिए उस कंपनी का Product पॉपुलर होंगे कि नहीं। इसके लिए आपको ग्राहक संतुष्टि को जानना बहुत जरुरी हैं। जो लोग उस कंपनी से खरीद रहे है वो दोबारा खरीदेंगे की नहीं। इसे जानने के लिए आपको एसी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहिए जिस कंपनी का Product आप खुद इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको अच्छा शेयर मिलेगा और आने वाले समय में जबरदस्त मुनाफा कमाके देंगे।

हमारी राय:-

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको ये 6 टिप्स जरुर फॉलो करना चाहिए। जिससे आपको अच्छा कंपनी में निवेश करने में मदद मिलेगी। और आपको आनेवाले समय में जरुर जबरदस्त मुनाफा कमाके देगी। आप हमेशा इस बात का ध्यान रखिए किसी के बताए हुवे शेयर पर आख बंद करके इन्वेस्ट बिल्कुल ना करे। खुद ही Research करे कौन सा शेयर आपके लिए अच्छा हैं।

शेयर मार्केट से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं। जिससे आपको इन्वेस्ट करने में मदद मिलेगी और सीखने को मिलेगा।

अन्य पढ़े:-

शेयर मार्केट में Option Trading क्या है, Call और Put क्या है

शेयर मार्केट में Broker भाग जाए तो, शेयर का क्या होगा

Leave a Comment