ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी इस प्राइवेट बैंक का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। पिछले कुछ सालों में देखे तो ICICI Bank का पदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला है जो देश की सबसे बड़ी बैंक HDFC   को भी बड़ी टक्कर देते नजर आ रहा है, जिस वजह से निवेशक आनेवाले समय में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद लगाते देखने को मिल रहा हैं।

आज हम ICICI Bank के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही बैंक के आनेवाले अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें अच्छी तरह अंदाजा मिलेगा आनेवाले दिनों में ICICI Bank share price target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते हैं-

ICICI Bank share price target 2022

प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में देखे तो ICICI Bank भारत की दूसरी सबसे बड़ी बैंक देखने को मिलता है, वर्तमान में बैंक काफी सारे प्रोडक्ट और सर्विस अपने कस्टमर को ऑफर करती है जिनमे बैंकिंग से जुड़ी कामकाजों के साथ साथ Inssurence, Venture capital, Assets Management जैसे और भी बहुत सारे सेवा कस्टमर को प्रदान करती हैं। पिछले कुछ सालों से देखे तो कंपनी के हर बिज़नस सेगमेंट में काफी अच्छी बढ़त देखने को मिली है, जिसके चलते बैंक बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बिज़नस ग्रो होते दिखाई दे रहा हैं।

ICICI Bank के मुख्य Revenue की स्त्रोत देखे तो रिटेल बैंकिंग सेगमेंट से बैंक को सबसे ज्यादा Revenue आता है, लेकिन इसके अलावा बैंक धीरे धीरे अपने सब्सिडियरी कंपनी की मदद से Insurance और Assets Management सेगमेंट में भी तेजी से अपने मार्किट शेयर को बढ़ाते हुवे नजर आ रहा हैं। आनेवाले दिनों में ICICI Bank जैसे जैसे अपने हर सेगमेंट में मार्किट शेयर को बढ़ाते नजर आएंगे बिज़नस में एक बढ़िया ग्रोथ देखने को मिलनेवाला हैं।

बैंक के हर सेगमेंट में मार्किट शेयर बढ़ने के साथ ही ICICI Bank share price target 2022 तक बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 850 रूपया जरुर देखने को मिलनेवाला हैं। ये टारगेट हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 870 रुपए देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

ICICI Bank share price target 2023

ICICI Bank के ब्रांच नेटवर्क की बात करे तो भारत के साथ साथ इंटरनेशनल मार्किट USA, Singapore, Bahrain, Hong Kong, Dubai, China, UK, Canada और Germany जैसे अलग अलग उन्नत देशों में भी बैंक का बिज़नस काफी फैला हुआ हैं। आज के दिन ICICI Bank का ब्रांच नेटवर्क भारत के साथ  इंटरनेशनल में भी लगभग 5300 से भी ज्यादा ब्रांच और 15200+ ATM नेटवर्क देखने को मिलता हैं, जिनमे लगभग 30 पतिशत ब्रांच केवल मेट्रो सिटी में फैला हुआ हैं।

धीरे धीरे देखे तो ICICI Bank अपने ब्रांच नेटवर्क को हर जगह मजबूत बनाने के लिए हर छोटे से छोटे गाँव और शहरों में लगातार अपने ब्रांच को खोलते हुवे दिखाई दे रहा है। मैनेजमेंट लगातर भारत की ग्रामीण क्षेत्र में बैंक की तेजी से बढ़ती अबसरों को ध्यान में रखते हुवे नए नए ब्रांच खोलने की पूरी प्लान पर काम कर रहा है, जिससे बैंक को आनेवाले समय में बिज़नस में बिस्तार के साथ जरुर फ़ायदा होते देखने को मिलनेवाला हैं।

हर जगह बैंक के तेजी से फैलते हुवे बिज़नस को देखते हुवे ICICI Bank share price target 2023 तक बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 1000 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 1040 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Indigo Paints Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

ICICI Bank share price target 2025

बैंकिंग सेक्टर में अपना दबदवा बनाए रखने के लिए ICICI Bank हमेशा ही टेक्नोलॉजी और Innovation पर बहुत ही आगे रहते देखने को मिलता है, इन्होने भारत का पहला मोबाइल बैंकिंग अप्प्स को भी लांच किया था और अभी भी ICICI बैंक पहला Universal बैंकिंग अप्प्स को डेवेलोप किया है, जिसमे हर बैंक के कस्टमर बैंकिंग ट्रांज़ेक्शन कर सकता है, जिसकी वजह से बैंक का अपने कस्टमर के साथ साथ अन्य कस्टमर को भी अपना अलग अलग तरह की सेवा बहुत ही आसानी से Cross Sale कर पाती हैं।

ICICI Bank अपने बैंकिंग प्रणाली में हमेशा ही टेक्नोलॉजी में अपडेट होने के चलते कस्टमर को समय समय पर नए नए ऑफर और बहुत सारे सुबिधा आसानी से प्रदान कर पाती है, जिसके कारण हर साल देखे तो कस्टमर को अच्छी सेवा देने के चलते ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को ICICI Bank अपनी तरह आकर्षित करने में कामियाब होते नजर आ रहा हैं। आनेवाले दिनों में भी जैसे जैसे ICICI Bank अपने अपडेट टेक्नोलॉजी की मदद से नए नए सुबिधा कस्टमर को प्रदान करते नजर आएंगे बैंक के पदर्शन में भी धीरे धीरे एक बड़ी तेजी होते जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

बैंक हमेशा ही सही समय पर टेक्नोलॉजी अपडेट होने के चलते ICICI Bank share price target 2025 तक बहुत अच्छी कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 1400 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद किया जा सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 1450 रुपए के लिए होल्ड करने की सोच सकते हैं।

ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Also read:- Axis Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

ICICI Bank share price target 2030

ICICI Bank के लोन बुक पर नजर डाले तो बैंक लगातर अपने NPA को कम करने के लिए पूरी कोशिश में लगी है, जिसके लिए बैंक पिछले कुछ सालों से रिटेल लोन की तरफ ही ज्यादा से ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है, उनमे से भी बैंक के रिटेल लोन में बंधक-ऋण की पतिशत काफी ज्यादा है जिसकी वजह से बैंक का NPA के पतिशत हर साल काफी कम होने के साथ ही Assets Quality में भी धीरे धीरे सुधार होते देखने को मिल रहा हैं।

साथ ही ICICI Bank कॉर्पोरेट लोन बुक में भी उसी कॉर्पोरेट को ही ज्यादा से ज्यादा लोन बाटते हुवे नजर आ रहा है जिसका क्रेडिट रेटिंग सबसे अच्छा है, जिसके चलते ICICI Bank के कॉर्पोरेट लोन में भी पिछले कुछ सालों से डिफाल्ट लोन बहुत ही कम होते देखने को मिल रहा है, इसी तरह बैंक यदि आगे भी अपने लोन बुक को सुधार करके अपने NPA को कण्ट्रोल में रखने में कामियाब होता है तो आनेवाले समय में प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में ICICI Bank जरुर अच्छा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय ,में बैंक की इसी बेहतरीन पदर्शन को देखते हुवे ICICI Bank share price target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी रिटर्न देते हुवे शेयर प्राइस 3000 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearICICI Bank share price target
2022 First TargetRs 850
2022 Second TargetRs 870
2023 First TargetRs 1000
2023 Second TargetRs 1040
2025 First TargetRs 1400
2025 Second TargetRs 1450
2030 TargetRs 3000
ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- SBI Life share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of ICICI Bank share

भविस्य के हिसाव से पुरे भारत में बैंकिंग सेक्टर में देखे तो ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती है, अभी भी देखे तो भारत के ग्रामीण क्षेत्र की एक बड़ी आवादी किसी भी तरह की बैंकिंग सेवा से बहुत ही दूर है, जिस तरह से ICICI Bank अपने बैंकिंग सेवा को हर क्षेत्र में फैलाते हुवे दिखाई दे रहा है इससे बैंक आनेवाले समय में धीरे धीरे ग्रामीण क्षेत्र की कस्टमर को बहुत ही आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर सकता हैं।

साथ ही बैंकिंग सेक्टर में ICICI Bank के बढ़ती टेक्नोलॉजी लीडरशिप के चलते बहुत ही तेजी के साथ फाइनेंसियल सेक्टर की अलग अलग सेगमेंट जैसे SME Lending, Payment Ecosystem, Merchant Banking के मार्किट को भी बैंक बहुत ही आसानी के साथ कब्ज़ा कर सकता है, जिसके चलते भविस्य में धीरे धीरे ICICI Bank प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में लीडरशिप पोजीशन हासिल करने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

Also read:- Ujjivan Small Finance Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Risk of ICICI Bank share

किसी भी बैंक में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे NPA में बर्होतोरी बैंक को सबसे ज्यादा असर डालता है, ICICI Bank के NPA देखे तो मुख्य पतियोगी HDFC के मुकाबले काफी ज्यादा है जिसके चलते आनेवाले समय में अगर बैंक अपने NPA को कण्ट्रोल रखने में नाकामियाब होता है तो भविष्य में शेयर प्राइस में भी गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो ICICI Bank के हर सेगमेंट में बहुत सारे पतियोगी कंपनी देखने को मिलता है, हर कंपनी भारत की बैंकिंग और फाइनेंसिंग से जुडी इस बड़ी मार्किट में अपना कब्ज़ा बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है, जिसके चलते ICICI Bank को अपने हर बिज़नस सेगमेंट में अपना दबदवा बनाए रखने के लिए आनेवाले दिनों में काफी मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की आनेवाले समय में भारत की इकॉनमी धीरे धीरे बेहतर होने के साथ बैंकिंग सेक्टर में भी एक बड़ी ग्रोथ जरुर देखने को मिलनेवाला है, जिसका फ़ायदा बाकि बैंक उठाने के साथ साथ ICICI Bank भी बहुत ही अच्छी तरह उठाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

हर साल जिस तरह से ICICI Bank के Assets Quality में सुधार होते देखने को मिल रहा है और लगातर फाइनेंसियल में भी बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आ रहा है इससे लम्बे समय में शेयरहोल्डर को अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद स्टॉक का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

ICICI Bank share price target (FAQ)

– भविस्य के नजर से ICICI Bank share कैसा रहेगा?

ICICI Bank जिस तरह से अपने कस्टमर को बेहतर बैंकिंग सुबिधा देने के लिए नए नए टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है इससे बैंक के बिज़नस तेजी से बढ़ने के साथ भविष्य में शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

– क्या ICICI Bank Share अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

क्या ICICI Bank Share अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?
पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड को देखते हुवे ICICI Bank Share डिविडेंड के मामले में उतना अच्छा शेयर बिल्कुल भी दिखाई नहीं देते।

– ICICI Bank के CEO कौन हैं?

Sandeep Bakhshi अभी ICICI Bank के CEO पद पर 15 अक्टूबर 2018 से नियोजीत हैं।

उम्मीद करता हु ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा आनेवाले सालों में बैंक का पदर्शन किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुडी कोई भी सवाल या हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *