IREDA का FPO धमाका! महारत्न बनने की कगार पर, जानिए निवेशकों को क्या करना चाहिए?

Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd (IREDA) अब जल्द ही महारत्न कंपनी बन सकती है। ग्रीन एनर्जी का यह स्टॉक निवेशकों के बीच काफी पॉपुलर है और इस स्टॉक को लेकर दो बड़ी खबरें आई हैं जिससे इसका असर स्टॉक पर भी देखने को मिला। क्या है खबर? निवेशकों को क्या करना चाहिए? सब कुछ बताएंगे इस आर्टिकल में आइए बिस्तार जानते है:-

IREDA का FPO धमाका महारत्न बनने की कगार पर जानिए निवेशकों को क्या करना चाहिए

IREDA जल्द FPO लाने की तैयारी

IREDA जल्दी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर यानी FPO ला सकती है। FPO के जरिए कंपनी 4000 से 5000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना में है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर से फरवरी के बीच कंपनी FPO ला सकती है और एफपीओ के जरिए कंपनी ने पूंजी जुटाने के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है।

IREDA के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर यानी सीएमडी प्रदीप कुमार दास ने एक मीडिया चैनल को कहा कि रिन्यूएबल प्रोजेक्ट्स की डेट फाइनेंसिंग के लिए कंपनी को 21 से 22 लाख करोड़ रुपये चाहिए होंगे। उन्होंने कहा कि एफपीओ के लिए सरकार से मंजूरी मांगी गई है, लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगता है।

उन्होंने कहा कि उन्हें फिर से इक्विटी निवेश की जरूरत है। जिस तरह से कंपनी आगे बढ़ रही है और सेक्टर की जरूरत है उसे देखते हुए उन्हें अपनी AAA स्थिर रेटिंग को बनाए रखने की जरूरत है। मार्च के अंत तक के शेयर होल्डिंग पैटर्न पर अगर आप नजर डालें तो उसके मुताबिक सरकार के पास रेडा में 75% हिस्सेदारी थी।

दास ने यह भी बताया कि IREDA ने हुडको के साथ-साथ वित्त मंत्रालय से इनकम टैक्स की धारा 54 EC के तहत शामिल किए जाने की भी मांग की है। इससे कंपनी को सस्ते दर पर पूंजी जुटाने में मदद मिल सकती है।

IREDA के लोन सैंक्शन और लोन बुक में बर्होतोरी

दूसरी खबर यह है कि IREDA के लोन सैंक्शन और लोन बुक में इजाफा देखने को मिला है। कंपनी ने पिछले कारोबारी साल की समान अवधि के मुकाबले जून तिमाही में पांच गुना ज्यादा लोन सैंक्शन किए हैं यानी जून में 913 6 करोड़ लोन सैंक्शन किए हैं।

कंपनी का लोन डिसबर्समेंट भी जून 2023 तिमाही में 3174 करोड़ रुपये से 67.6% बढ़कर 5320 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा जून तिमाही के आखिर में IREDA का लोन बुक 63150 करोड़ रहा है। पिछले कारोबारी साल की समान तिमाही में यह 47260 करोड़ था। साल दर साल आधार पर इसमें 33% से ज्यादा की ग्रोथ देखी गई है।

IREDA महारत्न कंपनी बनने की तैयारी

करीब एक महीने पहले ही रेडा ने ऐलान किया कि कंपनी कारोबारी साल 2030 तक महारत्न का दर्जा हासिल करने का लक्ष्य रखा है और कंपनी को अप्रैल में ही नवरत्न का दर्जा मिला था।

कंपनी का पदर्शन जिस तरह से हर साल बेहतर होते देखने को मिल रहा है इसी को देखते हुवे एक्सपर्ट भी उम्मीद कर रही है की आनेवाले सालों के अन्दर IREDA भारत की महारत्न कंपनीयों में जरुर शामिल होता देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- UltraTech Cement का बड़ा दांव: 1885 करोड़ की निवेश से India Cement में 23% हिस्सेदारी, शेयरों में लगी आग!

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!