सही portfolio कैसे बनाये शेयर मार्केट में

शेयर मार्केट में सही पोर्टफोलियो (Portfolio) कैसे बनाये:-

शेयर मार्केट में बहुत सारे नए लोगो जिसने नया नया इन्वेस्ट करना सीखे है। उनको जब कोई नयी कंपनी मिल जाता है जिसको लोग कम जानते, उस कंपनी के शेयर में वो ये उम्मीद करते है की उन्होंने जो एक कंपनी में 10-20 हजार लगाया है उस पैसा को 10-20 लाख में बदल देगी और उनकी जिन्दगी बदल देगी बहुत सारे नए लोग ऐसा ही गलती करता हैं। उनको नहीं पता सही पोर्टफोलियो (Portfolio) कैसे बनाये।

ठीक उसकी बिपरित जो पुराने इन्वेस्टर है उनके पास नॉलेज होते हुवे भी जो पहले गलती करके अपना विश्वास और पैसा खो सुके है। इसके बजह से कभी बढ़िया शेयर मिले भी थोरा ही इन्वेस्ट कर पाते।

एक तरफ नया इन्वेस्टर जरूरत से ज्यादा पैसा लगा देना और दूसरी तरफ जरूरत से बहुत कम पैसा लगा देना। इस पोस्ट की जरिये आज जानेगे अपना सही Portfolio कैसे बनाये।

सही पोर्टफोलियो बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखे:-

  • कितने शेयर आपके पास होना चाहिए:-

आजकल का नए लोगों का यही सोचना है की एक अच्छी कंपनी का खोज कर लो और इसमें निवेश करते जाओ लेकिन ये सही नहीं है। क्युकी आप कंपनी के अन्दर हर बातें नहीं जान सकता। कंपनी में यदि घोटाला चल रही है जब घोटाला बाहर आएगा तब आपका पैसा सारा डूब जायेगा। इसलिए आप कंपनी के बारे में जानो, सीखो लेकिन सारा पैसा एक शेयर में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए।

ठीक उसी तरह ज्यादा शेयर रखने से भी आपको फ़ायदा नहीं होने वाला। ज्यादा शेयर रखने से आपका शेयर में पैसा की हिस्सेदारी कम हो जाएगी. जिसकी वजह से कोई शेयर अच्छा रिटर्न देगा भी आपको थोड़ा सा ही मुनाफा होगा।

शेयर मार्केट में एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपके पास 8 से 12 शेयर होना चाहिए. कम से कम 4 सेक्टर रखिए। एक सेक्टर के 2 से ऊपर शेयर नहीं लेना चाहिए। जिससे आपका पोर्टफोलियो Diversified हो और आपको नुकसान के बदले अच्छा मुनाफा कमाई कर सकें।

portfolio कैसे बनाये शेयर मार्केट में

शेयर मार्केट में सही पोर्टफोलियो (Portfolio) कैसे बनाये:-

  • एक शेयर में कितने पैसा लगाना चाहिए:-

किसी भी कंपनी में आप अपने पैसा का 8% से ज्यादा ना लगाए। यदि आपके पास 1 लाख रूपया है तो आपको 8 हजार रूपया ही लगाना चाहिए। आपको जितना भी अच्छा शेयर मिले इससे ज्यादा पैसा एक शेयर पर इन्वेस्ट मत करो। इससे आपको कभी किसी शेयर ने नुकसान दे दिया तो दूसरा शेयर आपको बड़ी घाटा नहीं होने देगा।

  • कैसा शेयर अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए:-

अच्छा शेयर खोजना थोड़ा मुश्किल काम है। इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा आपको देखना पड़ेगा कौन सा शेयर अच्छा कर रहा है और भविष्य में अच्छा कर सकते हैं। जिसका बैलेंस शीत अच्छा हो और ज्यादा लोन नहीं लिया हैं। ऐसे शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखने चाहिए। इसके लिए आपको सेक्टर के टॉप शेयर को ले सकते हैं। ज्यादातर सेक्टर के टॉप शेयर अच्छा परफॉर्म करता देखा जा चुका हैं।

  • पोर्टफोलियो (Portfolio) में लाभ कैसे बढ़ाए:-

अपना पोर्टफोलियो में नुकसान से बचने के साथ, लाभ बढ़ाने के लिए आपको अपना पैसा का 50% हिस्सा बड़ी कंपनी में लगाना चाहिए। उसके बाद और 50% हिस्सा 2 भाग करके मध्य कंपनी और छोटी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए। इससे आपको नुकसान कम होने के साथ एक अच्छी मुनाफा वाला पोर्टफोलियो बन जाएगी।

शेयर बाज़ार से जुड़ी और भी बाते सीखने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं। आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाब है तो कृपया हमें कमेंट में पूछे।

अन्य पढ़े:-

शेयर मार्केट के भविष्य के 5 बिज़नस, बोहोत ज्यादा पैसा छापेंगे

कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें

Leave a Comment