Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक अलग अलग commodity segments की प्रोडक्शन बिज़नस से जुड़ा हुआ इस कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। न्यूज़ की सुर्खियो में ज्यादा से ज्यादा रहने के चलते Vedanta शेयर में ज्यादातर रिटेल निवेशक इस स्टॉक में निवेश करते हुवे देखने को मिलता है, हालाकि लम्बे समय के पदर्शन पर नजर डाले तो कंपनी के शेयर ने उतना खास पदर्शन दिखाते हुवे नजर नहीं आया हैं।

आनेवाले सालों में Vedanta share कैसा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ सकता है आज हम कंपनी के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही बिज़नस की भविस्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें अच्छी तरह से अंदाजा मिलेगा Vedanta share price target कितने रूपया तक जाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Vedanta share price target 2022

Vedanta के बिज़नस की बात किया जाए तो कंपनी हर तरह की Commodity सेगमेंट जैसे Zinc, Silver, Copper, Aluminium, Iron, Oil & Gas, Power और भी बहुत सारे प्राकृतिक संसाधन की खोज, उत्पादन और बिक्री बिज़नस में कंपनी जुड़ा हुआ हैं। अपने Diversify सभी Commodity बिज़नस सेगमेंट में देखे तो कंपनी भारत के साथ साथ पूरी दुनिभर में Vedanta को एक लीडिंग कंपनी के रूप में देखा जाता हैं। सबसे कम लागत में अपने सभी तरह की प्रोडक्ट को प्रोडक्शन करने में कामियाब होने के चलते बहुत ही आसानी के साथ दुनियाभर की मार्किट में एक मजबूत पकड़ बनाने में कामियाब होते नजर आ रहा हैं।

पिछले कुछ समय में देखे तो बिज़नस में बहुत सारे पर्यावरण से जुड़ी इशू के चलते मैनेजमेंट कुछ मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बेचने की तैयारी कर रहा है जिसका प्रभाव कंपनी के शेयर प्राइस में भी देखने को मिल रहा है, इसके कारण आनेवाले कुछ समय तक Vedanta share में गिरावट का माहौल जारी रह सकती हैं। हालाकि मैनेजमेंट बिज़नस में पर्यावरण सम्भादित इशू को ध्यान में रखते हुवे इसके लिए लगातर नए नए कदम उठाते हुवे नजर जिसका फ़ायदा आनेवाले दिनों में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

कम समय में देखे तो थोड़ी बहुत बिज़नस में कमजोरी के साथ Vedanta share price target 2022 में देखे तो साल के अंत तक पहला टारगेट 215 रूपया के आसपास ही ट्रेड होते नजर आ सकता हैं। उसके बाद आपको  दूसरा टारगेट 225 रूपया देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- Aarti Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Vedanta share price target 2023

हर तरह तेजी से बढ़ती Commodity सेगमेंट की डिमांड को देखते हुवे लगातर Vedanta अपने मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने पर काफी जोड़ देते हुवे नजर आ रहा हैं। पिछले कुछ सालों में देखे तो कंपनी ने अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी किया है जिसकी मदद से Vedanta घरेलु और ग्लोबल मार्किट की डिमांड को अभी बहुत ही अच्छी तरह से डिमांड को पूरा करते हुवे नजर आ रहा हैं।

आनेवाले सालों में भी Vedanta अपने हर Commodity सेगमेंट में हर साल लगातर बढ़ती डिमांड को देखते हुवे अपने प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए कंपनी तेजी से नए नए प्रोजेक्ट पर काम करता हुआ नजर आ रहा है, जिसके लिए कंपनी काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी किया हैं। जैसे जैसे कंपनी के अपने नए नए प्रोजेक्ट का काम पूरा होते नजर आएंगे प्रोडक्शन क्षमता में बर्होतोरी होने के साथ ही बिज़नस में भी अच्छी रफ़्तार से बढ़त होता नजर आनेवाला हैं।

कंपनी के बिज़नस जैसे जैसे बढ़ता हुआ नजर आएगा Vedanta share price target 2023 तक बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 270 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 280 रुपए हित होने के लिए रुक सकते हैं।

Also read:- Piramal Enterprises share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Vedanta share price target 2025

आनेवाले कुछ सालों में देखे तो बिज़नस को तेजी से बढ़ाने के लिए Vedanta के मैनेजमेंट का काफी बड़ी बड़ी प्लान देखने को मिलता है, हालही में मैनेजमेंट ने घोषणा की है की आनेवाले दिनों में कंपनी Semiconductor मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस में भी प्रवेश करता हुआ नजर आनेवाला हैं। Semiconductor इंडस्ट्री में अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए कंपनी ने Foxconn के साथ पार्टनरशिप भी करते हुवे देखने को मिली है और आनेवाले सालों में लगभग 8 बिलियन डॉलर के आसपास निवेश करने का प्लान दिखाई देती हैं।

Vedanta का पूरा प्लान है की साल 2025 तक Semiconductor प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग को सुरु करे, जिसके लिए कंपनी अभी से ही भारत की अलग अलग जगह फ़ैक्टरी लगाने की पूरी तैयारी करते हुवे देखने को मिल रही हैं। विश्लेषको की माने तो जैसे जैसे Vedanta Semiconductor की मैन्युफैक्चरिंग सुरु करेगा भारत की मार्किट में ज्यादा से ज्यादा उपयोग होने के चलते कंपनी को बहुत ही अच्छी फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

प्लान के मुताबिक नए बिज़नस को आगे बढ़ाते हुवे दिखाई दिए तो Vedanta share price target 2025 तक बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 360 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 390 रुपए के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हैं।

Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Also read:- Indigo Paints Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Vedanta share price target 2030

पूरी दुनिया के मुकाबले देखे तो अभी भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और भारत सरकार हर साल अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ नजर आ रहा है, जिसकी वजह से इन्फ्रास्ट्रक्चर की कामकाजों में उपयोग होनेवाली अलग अलग तरह की मेटल, स्टील, पॉवर की डिमांड भी बढ़नेवाली हैं, Vedanta इस सेक्टर में एक लीडिंग प्लेयर होने के चलते कंपनी को इसका फ़ायदा आनेवाले सालों में जरुर मिलते नजर आनेवाला हैं।

साथ ही Vedanta एक घरेलु मैन्युफैक्चरिंग कंपनी होने के चलते आत्मनिर्भर भारत योजना की तहत गवर्मेंट इन सभी कंपनीयों को ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट, टेक्स में राहत जैसे बहुत सारे मदद प्रदान करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसके चलते Vedanta ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्शन को बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है जिसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले दिनों में जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में बिज़नस बढ़ने की अबसर को ध्यान में रखते हुवे Vedanta share price target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस 800 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearVedanta share price target
First Target 2022Rs 215
Second Target 2022Rs 225
First Target 2023Rs 270
Second Target 2023Rs 280
First Target 2025Rs 360
Second Target 2025Rs 390
First Target 2030Rs 800
Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of Vedanta share

भविस्य के नजर से Vedanta के बिज़नस को देखा जाए तो मैनेजमेंट बहुत ही बेहतर तरीके से धीरे धीरे अपने बिज़नस को भविष्य के हिसाव से ढलते हुवे देखने को मिल रहा है, कंपनी ने Semiconductor की बढ़ती अबसर को देखते हुवे उसकी मैन्युफैक्चरिंग पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, भारत में देखे तो Semiconductor सेक्टर में काम करनेवाली अभी बहुत ही कम कंपनीयाँ है जिससे कंपनी बहुत ही आसानी के साथ भारत की इस बड़ी मार्किट का भविष्य में फ़ायदा उठा सकता हैं।

Vedanta धीरे धीरे Organic ग्रोथ के साथ साथ Inorganic ग्रोथ के लिए अपने सेक्टर की अलग अलग कंपनीयों को अधिग्रहण करने के साथ ही बहुत सारे कंपनीयों के साथ तेजी से पार्टनरशिप भी करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले समय में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Godawari Power & Ispat GPIL Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Risk of Vedanta share

Vedanta share में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो कंपनी के ऊपर बड़ी मात्रा में कर्ज का बोझ देखने को मिलता है, जिसके चलते कंपनी को हर साल काफी बड़ी मात्रा में कर्ज के ऊपर ब्याज देना पड़ता है जिससे मैनेजमेंट अपने बिज़नस को ग्रो करने के लिए बहुत ही कम मात्रा में इन्वेस्ट कर पाता है, अगर आनेवाले दिनों में मैनेजमेंट जल्द से जल्द अपने कर्ज को कम करता हुआ नजर नहीं आए  तो बिज़नस में भारी गिरावट देखने को मिल सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो कंपनी के प्रमोटर ने अपने सारे शेयर को गिरवी रखके बिज़नस में पैसा लगाया है अगर आनेवाले दिनों में पेमेंट में कभी भी डिफाल्ट होता नजर आए तो प्रमोटर अपने सभी शेयर को सरेंडर करना पड़ सकता है जिसके चलते शेयर प्राइस बड़ी गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता हैं।

मेरी राय:-

भले ही Vedanta अपने बिज़नस में भविष्य के हिसाव से काम कर रहा है, लेकिन जबतक कंपनी के बिज़नस की दिशा किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है उसका अंदाजा ना हो तबतक बिज़नस में इन्वेस्टमेंट के लिए काफी बड़ी रिस्क दिखाई देती हैं। जब धीरे धीरे Vedanta अपने बिज़नस को एक सही दिशा पर लाते हुवे नजर आए तब आप धीरे धीरे छोटी छोटी मार्किट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सोच सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Vedanta share price target (FAQ)

– भविस्य के नजर से Vedanta share कैसा रहेगा?

Vedanta के बिज़नस को भविस्य के नजर से देखे तो ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आती है, अगर मैनेजमेंट प्लान के मुताबिक अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते हुवे नजर आए तो भविस्य में एक बड़ी ग्रोथ देखने जरुर को मिलनेवाला हैं।

– क्या Vedanta share अपने शेयरहोल्डर को अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे ये जरुर कहा जा सकता है की Vedanta share अपने शेयरहोल्डर को हर साल  बढ़िया डिविडेंड पेमेंट करती हैं।

– Vedanta कंपनी के अभी CEO कौन हैं?

Sunil Duggal अभी Vedanta कंपनी के CEO पद पर नियुक्त हैं।

उम्मीद करता हु Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा कंपनी की ग्रोथ आनेवाले दिनों किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक के बारे बिस्तार जानकारियों के लिए Market with Manoj Talukdar के साथ जरुर बने रहे।

Also read:-

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *