Yes Bank में होनेवाला है जबरदस्त तेजी, 10 जून को बड़ी बैठक

Yes Bank में होनेवाला है जबरदस्त तेजी, 10 जून को बड़ी बैठक

Yes Bank में 7 जून को 10% की जबरदस्त तेजी के बाद आज इस शेयर में लगभग 3.5% की गिराबत हो गयी हैं। सुबह के करीब 15.40 रुपये का हाई प्राइस को छुवा लेकिन उसके बाद लगातार शेयर प्राइस में गिरावट सुरु हो गयी। अंतिम में शेयर प्राइस ने 14.80 रुपये में मार्केट बंद हुआ। जानेंगे कौन से कारण थे जिसकी वजह से Yes Bank में गिराबत हुवे, क्या Yes Bank में आने वाला दिन में  होने वाला है जबरदस्त तेजी, आइए जानते हैं।

Yes Bank में होनेवाला है जबरदस्त तेजी क्या है मुख्य कारण:-

    1. अहम बैठक 10 जून को:- Yes Bank में  10 जून को होनेवाला है Board of Director का बैठक। जिसमे एस बैंक धन जुटाने के लिए शेयरहोल्डर से मंजूरी लेंगे। जब भी कंपनी में धन जुटाने की बात आते है तब शेयर में तेजी का माहौल बन जाता हैं। 10 जून को पता चलेगा शेयर होल्डर से अनुमोदन मिलेगा या नहीं। अगर अनुमोदन मिल जाता है तो Yes Bank के शेयर में आगे जबरदस्त तेजी का माहौल बन सकता हैं।
    2. NPA में बड़ी Recovery की उम्मीद:- Yes Bank में तेजी के दूसरा कारण है NPA Recovery में जबरदस्त न्यूज़ निकलकर आ रही हैं। जैसा की आपको पता है पहले मैनेजमेंट ने जो अनिल अंबानी के  Reliance Infra में लोन दिया था। अब रिकवरी का उम्मीद दिख रही हैं। Reliance Infra में अनिल अंबानी निवेश करने जा रही हैं। जो कि बहुत बड़ी न्यूज़ हैं। 500 करोड़ नए इन्वेस्टमेंट करने वाला हैं। अब वो कंपनी को पूरी तरह से कर्ज मुक्त करना चाहती हैं। इसलिए उन्होंने Yes Bank को 1200 करोड़ का Reliance Centre दे दिया। इससे एक बात समझमें आ रही है की Reliance Infra पर जो भी कर्जा था, Yes Bank का सारा कर्ज मिलने की उम्मीद दिख रही हैं।
    3. बड़े निवेशक का जबरदस्त खरीदारी:- Yes Bank में बड़े बड़े इन्वेस्टर लगातार नीचे के प्राइस पर जमकर खरीदारी की हैं। जो की बहुत चौंकाने वाली बात हैं। जैसे की बहुत सारे Retail इन्वेस्टर एस बैंक में गिरावट के कारण बेच रहे थे। लेकिन बड़े इन्वेस्टर बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदारी कर रहा था। ICICI जैसी फण्ड ने म्यूच्यूअल फण्ड के जरिए बहुत बड़ी बड़ी खरीदारी की हैं। संपूर्ण मिलाकर ICICI म्यूच्यूअल फण्ड हाउस ने करीब 9171 करोड़ का Yes Bank इन्वेस्टमेंट किया हैं।

Yes Bank में आज गिराबत क्यों:-

    1. बाज़ार में गिराबत:- Yes Bank अच्छा न्यूज़ होते हुवे भी आज शेयर में लगभग 3.5% का गिराबत हुआ हैं। इसके पीछे मुख्य वजह है Banking Sector में जबरदस्त गिराबत। पुरे बैंकिंग सेक्टर में गिरावट थी अकेले एस बैंक के शेयर में गिरावट नहीं थी। इसलिए आज अच्छा न्यूज़ होते हुवे भी शेयर में गिरावट देखने को मिला।
    2. प्रॉफिट बुकिंग:- कल शेयर में 10% जबरदस्त तेजी के कारण बहुत लोगों का पोर्टफोलियो में मुनाफा देखा। इसलिए ऊपर की प्राइस पर लोगो ने जमकर बेचना शुरू किया।जब गिरावट देखने लगता है लोग प्रॉफिट बुकिंग करना शुरू करते हैं। जिसकी वजह से Yes Bank का प्राइस थोड़ा नीचे बंद हुआ। लेकिन आपके पास शेयर है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं। Yes Bank का अच्छी न्यूज़ के कारण शेयर प्राइस जल्द ही ऊपर जाते दिखने को मिलेगा।

Yes Bank में होनेवाला है जबरदस्त तेजी, 10 जून को बड़ी बैठक

क्या Yes Bank को अभी के समय खरीदना बेहतर होगा:-

Yes Bank में पहले का मैनेजमेंट ने जो गलती किया हैं। उसका प्रभाव नए मैनेजमेंट बहुत ही अच्छी तरह से संभलकर एस बैंक को आगे ले जा रही हैं। लेकिन आपको ये ध्यान रखना जरूरी है पहले की गलती का प्रभाव तो रहेगा ही। जबसे नए मैनेजमेंट आया है तबसे Yes Bank में ज्यादातर अच्छी खबर ही निकल कर आया हैं। पिछले तिमाही बैंक ने ठीक ही रिजल्ट पेश किया हैं। इसलिए आप इस शेयर में छोटा सा अमाउंट लगा सकते हैं। ध्यान रखिए कभी भी बड़ा अमाउंट लगाने की जल्दबाजी ना करे।

Yes Bank कम समय में कितने रुपये तक जा सकता है:-

आने वाले समय में Yes Bank के शेयर में जबरदस्त तेजी का माहौल बन सकता हैं। इस समय एस बैंक के शेयर में खरीदारी करने का अच्छा समय है। लेकिन आपको थोड़ा वक्त देना पड़ेगा। अगले 2 महीने में शेयर का प्राइस 17 रुपये तक जा सकती है। एक बार 17  का level तोढ़ दिया तो शेयर में बहुत बड़ी तेजी आनेवाली हैं। अगर नीचे आया तो 14 का पहला support का काम करेगा। इसका मतलब शेयर में नुकसान होने का संभावना थोड़ा कम हैं।

मेरी राय:-

आपको कोई भी शेयर खरीदने से पहले आपको लंबे समय के लिए खरीदना चाहिए। कम समय में कोई भी शेयर न्यूज़ के कारण ऊपर नीचे होता रहता हैं। लेकिन लम्बे समय में अच्छी शेयर ऊपर ही जाता हैं। शेयर खरीदने से पहले कंपनी का नॉलेज होना बहुत जरुरी हैं। मेरी राय में आप  थोड़ा अमाउंट से Yes Bank में इन्वेस्टमेंट शुरु कर सकते हो।

आशा करता हु आपको इस पोस्ट (Yes Bank में होनेवाला है जबरदस्त तेजी, 10 जून को बड़ी बैठक) के जरिए आपका जबाब मिल गया होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताएं। शेयर मार्केट से जुड़ी और भी बाते जानने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

अन्य पढ़े:-

पहला शेयर कैसे खरीदे, How do I buy first share 6 step

upstox में Demat account कैसे खोले, Upstox account opening process

Leave a Comment