Dodla Dairy IPO Details, कैसे करे Apply

शेयर बाज़ार में और एक जबरदस्त आ रहा है Dodla Dairy Limited। नाम से ही पता लग गया है ये एक दूध पर आधारित कंपनी हैं। कंपनी बाज़ार से 520.18 करोड़ रुपये जुटाने वाले हैं। जिसमे 50 करोड़ का Fresh Issue रहेगा और बाकि 470.18 करोड़ Offer for sale रहेगा। इस पोस्ट के जरिए हम जानेंगे Dodla Dairy IPO Details और साथ ही कैसे करे Apply। अभी Grey market premium क्या चल रहा हैं, Listing Gain मिलेगा या नहीं। आइए जानते हैं।

Dodla Dairy IPO Details कब खुलेगी:-

Dodla Dairy का IPO 16 जून से 18 जून तक खुला रहेगा। इन दो दिनों में ही आपको Apply करना होगा। जून 23 को IPO का Allotment होगा। आप check कर सकते है की आपको मिला है या नहीं। आपको यदि नहीं मिला 24 जून को आपका पैसा Refund हो जाएगा। अगर Allotment मिला है तो 25 जून को आपके Demat Account में Dodla Dairy का IPO देखने को मिलेगा। आख़िरकार जून 28 को BSE(Bombay Stock Exchange) और NSE(National Stock Exchange) पर लिस्ट हो जाएगी।

IPO Price Dodla Dairy का क्या रहेगा:-

Dodla Dairy का IPO Price बैंड 421 रुपये से 428 तक रखा गया हैं। आपको एक Lot Apply करने के लिए 35 शेयर्स खरीदना पड़ेगा। जिसके लिए आपको 14980 रुपये की जरुरत पड़ेगी 1 Lot Apply करने के लिए। Retail निवेशक के लिए 35% शेयर्स रिज़र्व रखा गया हैं।

Dodla Dairy कंपनी Basic Details:-

कंपनी सुरु हुआ था 1995 के अन्दर. आम तौर पर कंपनी का बिज़नस South India में ज्यादा हैं। इनके पास बहुत सारा ब्रेंड है Dodla, Dodla Dairy, KC+ जो की मार्केट में मिलते हैं। कंपनी के पास 13 Plants 3000 से ज्यादा Distribution एजेंट है 11 राज्य में। बाहर के देश Uganda और Kenya में भी कंपनी का उपस्थिति हैं। Dodla Dairy का 72.8% Revenue आता है दूध उत्पाद से और अन्य Products से बाकि का Revenue आता हैं।

Dodla Dairy IPO का वित्तीय रिजल्ट:-

कंपनी का Financial Result लगातार ऊपर जा रहा हैं जोकि बहुत अच्छा हैं। Revenue की बात करे तो FY 2019 में कंपनी 1699 करोड़ का फिर FY 2020 में 2145, पिछले 6  महीने 2021 कंपनी में 918 करोड़ का Revenue हुआ हैं। ठीक उसी तरह कंपनी के प्रॉफिट में भी जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला हैं। FY 2019 में 62 करोड़ उसके बाद 2020 में 49  फिर FY 6 Month 2021 74 करोड़ का 6 महीने में प्रॉफिट देखने को मिला हैं।कंपनी अपना Revenue और Profit में लगातार ग्रोथ कर रहा हैं।

2019 to 2021 2019 2020 last 6 month 2021
Revenue (in crore) 1699 2145 918
Profit (in crore) 62 49 74
Profit and Revenue statement
Dodla-Dairy-IPO-Details-कैसे-करे-Apply
बाकि कंपनी से तुलना Dodla Dairy IPO का:-

इस कंपनी के जैसे ऐसे बहुत सारे कंपनी है जो पहले से ही शेयर मार्केट में लिस्टेड हैं। Dodla Dairy का Pe ratio देखे तो 47 हैं। जोकि Peers कंपनी के मुकाबले बहुत ज्यादा भी और कम भी नहीं हैं।

कंपनी IPO लाने का मकसद:-

  1. कंपनी के उधार को सुकाने के लिए।
  2. Capital Expenditure को Finance करने के लिए IPOलाना पड़ा।
  3. सामान्य Corporate उद्देश्यों को पूरा करने के लिए।

Listing Gain मिलेगा या नहीं Grey market premium कितने का है:-

मेरे हिसाब से Listing Gain तो मिलने ही चाहिए। अभी Dodla Dairy IPO का Grey Market Premium देखे तो 20% के आसपास चल रहा हैं। लेकिन मार्केट का माहोल अच्छा हुआ तो इससे ज्यादा ही Listing Gain मिल सकता हैं।

Dodla Dairy IPO में कैसे करे Apply:-

IPO में Apply करना बहुत ही सरल हैं. अगर आपके पास Upstox में अकाउंट है तो आपको सबसे पहले एप्प पर लॉग इन करके Invest में जाए और IPO लिंक पर क्लिक करे। फिर आपको Dodla Dairy IPO में Bid देखने को मिलेगा. उसके बाद Quantity, और अमाउंट डालने के बाद अपना UPI ID डाल देना है फिर Application submit कर दीजिए। जो भी Upi Id डाला था Payment Mandate को approve कर लीजिए। आपका Dodla Dairy IPO में Apply हो जाएगा। ठीक उसी तरह Zerodha में भी एक ही प्रोसेस हैं।

निष्कर्ष:-

आपको इस कंपनी के लिए Listing Gain या कम समय के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। मार्केट का माहोल लिस्टिंग के दिन अच्छा रहा तो जरुर बढ़िया Listing Gain देखने को मिलेगा। मेरी राय में आपको जरुर 1 Lot के लिए Invest करना चाहिए। लंबे समय के लिए इस कंपनी में मुझे थोड़ा ग्रोथ नजर नहीं आता। किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी का भबिस्य में ग्रोथ कैसा हो सकता है। देखकर ही निवेश करना चाहिए।

आशा करता हु आपको Dodla Dairy IPO Details, कैसे करे Apply पोस्ट को पढ़के अच्छी तरह से समझ गए हैं। आपके मन में इस IPO से जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से महत्पूर्ण खबर या बाज़ार के बारे में बिस्तार से जानने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

अन्य पढ़े:-

Best 5 Electric Vehicle Shares in India 2021

पहला शेयर कैसे खरीदे How do I buy first share 6 step

Leave a Comment