India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

दोस्तों आज हम बात करेंगे India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 तक सीमेंट सेक्टर से जुड़ा हुआ देश की इस अहम कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज जिस रफ़्तार से आगे बढ़ते हुवे देखने को मिल रही है इसकी वजह से हर कोई बड़े निवेशक सीमेंट सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के अन्दर बड़ी मात्रा में अपना इन्वेस्टमेंट करती हुई नजर आ रही हैं।

आज हम India Cement के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करने के साथ साथ साथ कंपनी के बिज़नस की भविष्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे, जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा हो जाएगा आनेवाले सालों में India Cement Share Price Target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है:-

India Cement Share Price Target 2023

सीमेंट सेक्टर में देखे तो India Cement पुरे देशभर की एक जाने माने मजबूत ब्रांड है, जो इस सेक्टर में बहुत सारे अलग अलग तरह की सीमेंट की मैन्युफैक्चरिंग भी करता हैं। कंपनी के पास सीमेंट की ऐसे बहुत सारे अलग अलग ब्रांड है जैसे Sankar Super Power, Coromandel King, Raasi Gold और भी बहुत सारे Speciality Cements की ब्रांड कंपनी मैन्युफैक्चरिंग करती है जिसकी डिमांड मार्किट में काफी ज्यादा हैं।

मैनेजमेंट की माने तो हर साल कंपनी के हर तरह की प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में अलग अलग इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों के लिए डिमांड बढ़ती ही जा रही है। मैनेजमेंट उम्मीद कर रही है की आनेवाले दिनों में कंपनी के हर ब्रांड की सीमेंट की डिमांड और भी तेजी के साथ बढ़ते हुवे नजर आनेवाले है, जिससे कंपनी के Revenue में भी आनेवाले दिनों में एक बहुत ही अच्छी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

कंपनी के सीमेंट की मार्किट में लगातर बढ़ती डिमांड को देखते हुवे India Cement Share Price Target 2023 तक बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने के साथ ही पहला टारगेट आपको 325 रूपया देखने को मिल सकता हैं। इस टारगेट को छुते ही आपको दूसरा टारगेट भी 335 रुपए देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

India Cement Share Price Target 2024

देखा जाए तो अभी India Cement के बिज़नस की मजुदगी ज्यादातर भारत की दक्षिण क्षेत्र में फैला हुआ है, लेकिन धीरे धीरे कंपनी अपने बिज़नस की मजुदगी को भारत की हर छोटे बड़े क्षेत्र में फ़ैलाने की मैनेजमेंट पूरी कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। मैनेजमेंट अपने बिज़नस की पहुच को भारत की हर क्षेत्र में फ़ैलाने के लिए अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मजबूत बनाने पर काफी ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा हैं।

साथ साथ कंपनी सीमेंट सेक्टर में लोगों तक अपने ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने के लिए ब्रांड एम्बेसडर के साथ मिलके बहुत सारे ऐसे कैंपेन मार्किट में लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी मदद से India Cement पुरे देशभर में अपने सेक्टर में एक मजबूत पहचान बनाते हुवे देखने को मिल रहा हैं। आनेवाले सालों में जैसे जैसे कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को भारत की हर क्षेत्र में फैलाते हुवे नजर आएंगे कंपनी के बिज़नस भी उसी अनुसार बढ़ते हुवे नजर आनेवाला हैं।

बिज़नस जैसे जैसे भारत की हर क्षेत्र में फैलते हुवे नजर आएंगे India Cement Share Price Target 2024 तक बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 380 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 400 रुपए हित होने के लिए जरुर देख सकते हो।

Also read:- Voltas share price target 2022, 2023, 2025, 2030 बेहतरीन रिटर्न

India Cement Share Price Target 2025

पिछले कुछ सालों से देखे तो India Cement धीरे धीरे अपने सेल्स और प्रॉफिट को बढ़ाने पर कंपनी काफी जोड़ देते हुवे देखने को मिल रहा हैं। हालही के दिनों में देखे तो कंपनी ने अपने Fixed Cost को कम करने के लिए अपने बिज़नस में काफी काम किया हुआ है, कंपनी अपने Labour Cost को काफी हट तक कम करने के लिए बहुत सारे ऐसे फैसले लेते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसको आगे जाकर कंपनी को बहुत ही अच्छा मुनाफा मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

साथ ही Indian Cement अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए भी अपने डीलर के साथ मिलके कंपनी बहुत सारे ऐसे रणनीतिक साझेदारी के तहत काम करता हुआ दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से उम्मीद किया जा सकता है की धीरे धीरे आनेवाले दिनों में कंपनी के सेल्स में एक बहुत ही बढ़िया ग्रोथ देखने को मिल सकता हैं।

कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट धीरे धीरे बढ़ने के साथ ही India Cement Share Price Target 2025 तक बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देते हुवे पहला टारगेट आपको 460 रूपया देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 480 रुपए के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हैं।

India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Indigo Paints Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

India Cement Share Price Target 2026

मार्किट में सीमेंट की लगातर बढ़ती डिमांड को देखते हुवे India Cement भी लगातर अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए काफी जोड़ देते हुवे दिखाई पड़ रहा हैं। पिछले कुछ सालों से लगातर कंपनी ने देशभर की अलग अलग लोकेशन पर अपना नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने के साथ साथ मजुदा प्लांट में भी अपना प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर कंपनी काफी जोड़ देते हुवे नजर आ रहा हैं।

हालही के दिनों में देखे तो India Cement के कुछ प्लांट में सीमेंट की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाते हुवे नजर आया है और नए प्लांट में भी प्रोडक्शन सुरु किया है। मैनेजमेंट का कहना है की आनेवाले सालों में भी कंपनी अपने सीमेंट की प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए देशभर की अलग अलग लोकेशन पर नए नए प्लांट की डेवेलपमेंट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट का प्लान बनाते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

आनेवाले सालों में कंपनी के प्रोडक्शन क्षमता बढ़ने के साथ ही India Cement Share Price Target 2026 तक बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 550 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। ये टारगेट को हित होने के बाद आपको दूसरा टारगेट 575 रुपए दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं।

Also read:- Godawari Power & Ispat GPIL Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

India Cement Share Price Target 2030

भारत एक विकासशील देश होने के चलते इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज आनेवाले दिनों में काफी तेजी से बढ़ने की अबसर नजर आती है, जिसके लिए सीमेंट डिमांड काफी तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आनेवाला हैं। अभी भी देखा जाए तो बाकि विकासशील देशों के मुकाबले भी भारत में सीमेंट की उपयोग प्रति लोगों के हिसाव से सबसे कम दिखाई देती है, जिस वजह से आनेवाले सालों में इस सेक्टर में ग्रोथ की एक बड़ी अबसर दिखाई देती हैं। 

साथ ही सरकार भी भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए बहुत सारे ऐसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट में काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से सीमेंट की डिमांड आनेवाले सालों में जरुर बढ़ता हुआ नजर आनेवाला हैं। India Cement आनेवाले समय में सीमेंट सेक्टर में बढ़ती अबसरों को देखते हुवे इस डिमांड को पूरा करने और इसका फ़ायदा उठाने के लिए  मैनेजमेंट अभी से ही बिज़नस को प्लान के मुताबिक आगे बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है।

लम्बे समय में बिज़नस की अबसर को ध्यान में रखते हुवे India Cement Share Price Target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस आपको 1100 रूपया के आसपास जाने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearIndia Cement Share Price Target
First Target 2023Rs 325
Second Target 2023Rs 335
First Target 2024Rs 380
Second Target 2024Rs 400
First Target 2025Rs 460
Second Target 2025Rs 480
First Target 2026Rs 550
Second Target 2026Rs 575
Target 2030Rs 1100
India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of India Cement Share

धीरे धीरे जिस तरह से हर गाँव शहरीकरण होते दिखाई दे रहा है और लोगों के बढ़ती इनकम लेवल के चलते आनेवाले सालों में ज्यादा से ज्यादा लोग कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाजों में काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ देखने को मिल सकता है, जिस वजह से सीमेंट की डिमांड आनेवाले सालों में काफी तेजी के साथ बर्होतोरी होता नजर आएगा इसके कारण India Cement जैसी कंपनीयों इस ग्रोथ का फ़ायदा जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

साथ ही India Cement आनेवाले सालों में अपने बिज़नस की ग्रोथ को और भी तेजी के साथ बढ़ाने के लिए कंपनी अपने सेक्टर से जुड़ी छोटी छोटी कंपनीयों को अधिग्रहण करके अपने कैपेसिटी को बढ़ाने पर भी कंपनी काफी ज्यादा फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को धीरे धीरे भविस्य में जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Hindalco share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Risk of India Cement Share

India Cement के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो भारत की हर क्षेत्र में सीमेंट की कोई ना कोई छोटी बड़ी पतियोगी कंपनीयाँ जरुर देखने को मिलता है, जो पूरी तरह से उस क्षेत्र की मार्किट पर पूरी तरह से कब्ज़ा बनाके रखा हुआ है जिसके चलते आनेवाले समय में India Cement को अपने मार्किट शेयर को बढ़ाने में काफी मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो सीमेंट इंडस्ट्री में अपना कब्ज़ा बनाए रखने के लिए हमेशा ही काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है, अगर आनेवाले दिनों में India Cement अपने सीमेंट की प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए समय समय पर इन्वेस्टमेंट करने में असमर्थ होता नजर आए तो इससे कंपनी के बिज़नस में काफी बड़ी असर देखने को मिल सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की जिस रफ़्तार से हर दिन भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होता दिखाई दे रहा है इसकी वजह से भारतीय मूल के सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों को इसका फ़ायदा जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो और भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कंपनीयों के अन्दर निवेश करने की मन बना रहे हो तो India Cement एक बेहतर कंपनी जरुर नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी की पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी न भूले।

India Cement Share Price Target F.A.Q.

– भविस्य के नजर से India Cement Share कैसा रहेगा?

भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ का फ़ायदा उठाने के लिए India Cement जिस तरह से अपने बिज़नस को पुरे देशभर में लगातर फ़ैलाने पर जोड़ देते हुवे नजर आ रहा है इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को भविस्य में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

– क्या India Cement कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

India Cement के ऊपर देखे तो काफी बड़ी मात्रा में कर्ज का बोझ देखने को मिलता है, जिसको मैनेजमेंट कम करने के लिए पूरी कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

– क्या India Cement Share हर साल अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे कहा जा सकता है की India Cement Share हर साल अपने शेयरहोल्डर को डिविडेंड तो पेमेंट करता है लेकिन डिविडेंड अमाउंट बहुत ही कम होता हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा आनेवाले सालों में कंपनी की ग्रोथ किस दिशा में जाने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक की बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *