SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक पॉवर सेक्टर से जुड़ा हुआ भारत सरकार की स्वामित्व वाली इस कंपनी के पदर्शन किस तरफ दिखाते हुवे नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। लगातार तेजी से बढ़ती पॉवर की डिमांड को देखते हुवे जिस तरह से इस सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनीयों में अच्छी ग्रोथ होता दिखाई दे रहा है, उसी को देखते हर छोटे बड़े निवेशक इस सेक्टर पर बहुत ही बुलिश दिखाई दे रहा हैं।

आज हम SJVN के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ साथ कंपनी के बिज़नस की भविस्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे, जिससे हमें अच्छी तरह से अंदाजा मिलेगा आनेवाले सालों में SJVN share price target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करके जानने की कोशिश करते है-

SJVN share price target 2022

Satluj Jal Vidyut Nigam जिसको SJVN के नाम से ही ज्यादातर लोग अच्छी तरह से जानता है, कंपनी के बिज़नस की बात करे तो पॉवर जनरेशन और ट्रांसमिशन बिज़नस में कंपनी मुख्य रूप से जुड़ा हुआ हैं। SJVN अपने पॉवर जनरेशन के लिए Hydropower, Thermal, Solar, Wind जैसे बहुत सारे अलग अलग स्रोत के ऊपर निर्भर करता है, किसी भी एक स्रोत के ऊपर कंपनी के बिज़नस निर्भर ना होने के चलते लगातर बढ़ती पॉवर की डिमांड को कंपनी बहुत ही आसानी के साथ पूरा कर सकता हैं।

हालही में देखे तो SJVN के बिज़नस में बर्होतोरी होता दिखाई दिया है, अब कंपनी पॉवर जनरेशन के साथ साथ पॉवर की ट्रेडिंग करने के लिए CERC (Central Electricity Regulatory Commission) की तरफ से इसकी लाइसेंस भी मिल सुका है, जैसे जैसे कंपनी अपने पॉवर की ट्रेडिंग सालू करेगा कंपनी के Revenue के स्रोत बढ़ने के साथ ही बहुत ही अच्छी ग्रोथ आपको बिज़नस में होता नजर आनेवाला हैं।

बिज़नस में लागातर बर्होतोरी को देखते हुवे SJVN share price target 2022 में आपको अच्छी ग्रोथ दिखाने के साथ ही पहला टारगेट 31 रूपया देखने को मिल सकता हैं। इस टारगेट को हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 33 रूपया छुते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- MCX share price target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त कमाई

SJVN share price target 2023

बढ़ती पॉवर की डिमांड के साथ ही SJVN भी लगातर अपने पॉवर जनरेशन कैपेसिटी को बढ़ाने पर कंपनी का काफी ज्यादा फोकस दिखाई दे रहा हैं। कंपनी ने पिछले कुछ सालों में ही पॉवर जनरेशन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए बहुत सारे नए नए प्रोजेक्ट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी किया है और ऐसे ही बहुत सारे नए बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट का काम अभी पूरा होना बाकि है, और जल्दी ही आनेवाले कुछ समय में इन प्रोजेक्ट का काम पूरा होने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रही हैं।

मैनेजमेंट 2023 तक पॉवर जनरेशन कैपेसिटी को अपने नए प्रोजेक्ट की मदद से लगभग 5000 MW तक बढ़ाने की पूरा प्लान बनाते देखने को मिल रहा हैं। जैसे जैसे आनेवाले दिनों में कंपनी के इन नए प्रोजेक्ट में पॉवर जनरेशन का संचालन सुरु होंगे कंपनी के पॉवर जनरेशन कैपेसिटी बढ़ाने की लक्ष्य भी पूरा होने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

कंपनी के पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ने के साथ ही SJVN share price target 2023 तक बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 36 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 39 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- HBL Power share price target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त कमाई

SJVN share price target 2025

घरेलु मार्किट के साथ साथ इंटरनेशनल मार्किट में भी पॉवर की डिमांड को पूरा करने के लिए SJVN लगातर अपने बिज़नस की पहुच को अलग अलग देशों में बढ़ाने पर जोड़ देते दिखाई पड़ रहा हैं। अभी कंपनी भारत के आसपास की देश नेपाल, भूटान जैसी देशों में अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए कंपनी ने वहा पर अपने पॉवर जनरेशन प्रोजेक्ट को सालू किया है और आनेवाले दिनों में भी SJVN लगातर भारत के आसपास की देशों में अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए पूरी प्लान बनाते देखने को मिल रहा हैं।

लगातर SJVNअपने इलेक्ट्रिसिटी को बेचने के लिए घरेलु मार्किट की अलग अलग राज्य सरकार के साथ मजबूत पार्टनरशिप होने के साथ ही, बाहर की देशों के भी गवर्मेंट के साथ जिस तरह से लॉन्ग टर्म मजबूत पार्टनरशिप करते दिखाई दे रहा है, इसके चलते पूरी उम्मीद किया जा सकता है की कंपनी का बिज़नस आनेवाले समय में बहुत ही तेजी के साथ ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

कंपनी का बिज़नस हर जगह तेजी से बढ़ने के साथ ही SJVN share price target 2025 तक अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 50 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 54 रुपए के लिए होल्ड करने की सोच सकते हैं।

Also read:- Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030

SJVN share price target 2030

जैसे जैसे आप लम्बे समय के लिए पॉवर सेक्टर को देखोगे तो आनेवाला समय Renewable Energy का ही होनेवाला है, भविस्य को देखते हुवे SJVN लागातर अपने बिज़नस को Renewable Energy में बढ़ाने के लिए इस सेगमेंट पर काफी बड़ी मात्रा में अपना इन्वेस्टमेंट अमाउंट बढ़ाते ही जा रहा है, जैसे जैसे कंपनी Renewable Energy सेक्टर में अपने मजुदगी को बढ़ाते नजर आएंगे आनेवाले दिनों में इस सेक्टर में बढ़ती ग्रोथ का फ़ायदा कंपनी बहुत ही आसानी से उठा सकती हैं।

सरकार भी Renewable Energy सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए हर साल किसी ना किसी तरह अलग अलग योजना के तहत इस सेक्टर से जुड़ी घरेलु कंपनीयों को अच्छी मदद देने की पूरी प्रयास करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से SJVN जैसी कंपनीयाँ सरकार की इस मदद का अच्छी तरह फ़ायदा उठाने के साथ ही बिज़नस को भी बहुत ही तेजी के साथ ग्रो करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

लम्बे समय में कंपनी के बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार को देखते हुवे SJVN share price target 2030 तक जबरदस्त ग्रोथ शेयरहोल्डर दिखाने के साथ ही शेयर प्राइस 100 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी क्षमता रखता हैं।

SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearSJVN share price target
2022 First TargetRs 31
2022 Second TargetRs 33
2023 First TargetRs 36
2023 Second TargetRs 39
2025 First TargetRs 50
2025 Second TargetRs 54
2030 TargetRs 100
SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- Orient Green Power share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of SJVN share

भविस्य के नजर से देखे तो जिस तरह से हर देशों के गवर्मेंट पर्यावरण को ध्यान में रखते हुवे लोगों को ज्यादा से ज्यादा Renewable Energy का उपयोग करने पर जोड़ देते नजर आ रहा है, आनेवाले समय में जैसे जैसे लोग Renewable Energy का उपयोग बढ़ाते नजर आएंगे इसका डिमांड बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते नजर आनेवाला है, जिसका फ़ायदा इस सेक्टर में पहले से काम कर रही SJVN जैसी कंपनीयों को ही होता नजर आनेवाला हैं।

जैसे जैसे पॉवर के डिमांड बढ़ते नजर आ रहा है उसी को ध्यान में रखते हुवे  कंपनी इस बढ़ती मार्किट में ज्यादा से ज्यादा अपना कब्ज़ा बनाने के लिए मैनेजमेंट अपने प्लान के मुताबिक ही पॉवर जनरेशन कैपेसिटी को बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को भविस्य में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

Also read:- NHPC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Risk of SJVN share

SJVN share में शेयरहोल्डर के लिए सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो  पॉवर सेक्टर में देखे तो बहुत सारे बड़ी बड़ी प्राइवेट कंपनीयाँ इस सेक्टर में तेजी से अपने बिज़नस को बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से लम्बे समय में SJVN अपने बिज़नस में मार्किट शेयर को बढ़ाने में थोड़ा मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क देखे तो SJVN एक गवर्मेंट कंपनी होने के कारण कभी कभी गवर्मेंट की बहुत सारे रूल्स और रेगुलेशन कंपनी के बिज़नस में असर डालता है, जिसकी वजह से कंपनी के बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार में बहुत धीमा होते देखने मिलता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की आनेवाले समय में पॉवर सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में एक बड़ी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखता है, अगर प्लान के मुताबिक SJVN अपने बिज़नस को बढ़ाने में कामियाब होता नजर आए तो एक बड़ी ग्रोथ लम्बे समय में जरुर दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो तो पॉवर सेक्टर की इस उभरती हुई कंपनी के ऊपर आपका नजर जरुर होना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद स्टॉक का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Also read:-

NTPC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Suzlon Energy share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 कमाई का मौका

SJVN share price target (FAQ)

– भविस्य के हिसाव से SJVN share कैसा रहेगा?

SJVN लगातार भविस्य को ध्यान में रखके जिस तरह से Renewable Energy सेक्टर में अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, इससे पूरी उम्मीद किया जा सकता है की कंपनी की ग्रोथ आनेवाले समय में बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आनेवाला हैं।

– क्या SJVN share अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड को देखते हुवे ये जरुर कहा जा सकता है की डिविडेंड के मामले में देखे तो SJVN share बहुत ही अच्छी दिखाई देती है, हर साल कंपनी अपने शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं।

– क्या SJVN कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

SJVN कर्ज मुक्त तो नहीं है, लेकिन बहुत ही कम मात्रा में कंपनी के ऊपर कर्ज देखने को मिलता हैं।

उम्मीद करता हु SJVN share price target 2022, 2023, 2025, 2030 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा कंपनी की ग्रोथ आनेवाले समय में किस तरफ जाने की क्षमता रखता है। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़े।

3/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *