रिन्यूएबल एनर्जी का बड़ा धमाका! टाटा पावर ने किया ऐलान, अब क्या होगा भविष्य?

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने हाल ही में कुछ ऐसा ऐलान किया है कि रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में हलचल पैदा हो गई है। कंपनी आनेवाले समय के अन्दर रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में अपना पकड़ बढ़ाने के लिए काफी बड़ी फैसला लेते हुवे देखने को मिला हैं। आइए जानते है Tata Power के बिज़नस की इस डेवलपमेंट के बारे में बिस्तार से:-

रिन्यूएबल एनर्जी का बड़ा धमाका टाटा पावर ने किया ऐलान

Tata Power और SJVN की समझोते

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने 460 मेगावाट के FDRE प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए SJVN Ltd के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से बिना किसी रुकावट के लगातार बिजली आपूर्ति की जा सकेगी इससे बिजली वितरण कंपनियों यानी डिस्कॉम को उनके रिन्यूएबल पर RPO और ESO को पूरा करने में मदद मिलेगी।

कंपनी की तरफ से आए एक बयान के मुताबिक 460 मेगावाट की FDRE को इस तरह तैयार किया गया जिससे वह सोलर विंड और बैटरी स्टोरेज टेक्नोलॉजीज के संयोजन से बिजली की अधिकतम मांग के दौरान बिना किसी रुकावट के बिजली आपूर्ति कर सके।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने कहा कि इस प्लांट से सालाना करीब 300 करोड़ यूनिट बिजली पैदा होने और 220 KG कार्बन एमिशंस की भरपाई होने की उम्मीद है।

कंपनी के कैपेसिटी में बर्होतोरी

कंपनी के मैनेजमेंट का कहना है कि SJVN Ltd के साथ साझेदारी से टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ऊर्जा समाधान को अपनाकर ग्रीन एनर्जी ऑब्जेक्टिव को पूरा करने में योगदान कर सकेगी। इस योगदान के साथ ही टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की कुल रिन्यूएबल कैपेसिटी 9421 मेगावाट यानी PPA कैपेसिटी 7968 मेगावाट तक पहुंच गई है जिसमें 4906 मेगावाट प्रोजेक्ट्स का इंप्लीमेंटेशन शामिल है।

कंपनी की परिचालन क्षमता 4515 मेगावाट थी जिसमें 3485 मेगावाट सोलर और 1030 मेगावाट विंड एनर्जी शामिल है।

Tata Power को लेकर आई बड़ी खबर

बात अगर टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की करें तो टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड एक टाटा पावर की सब्सिडियरी कंपनी है। इस प्रोजेक्ट के साथ-साथ ही टाटा को लेकर जल्द एक बड़ी खबर और आने की उम्मीद है। टाटा पावर जल्द वित्त वर्ष 2024 के चौथी तिमाही के नतीजे जारी करने वाली है कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी भी दी है कि वह 8 मई को डिविडेंड का ऐलान भी कर सकती है।

Also read:- Shakti Pumps शेयर ने बाज़ार को हिलाकर रखा, अब तक का रिटर्न जानिए

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!