UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

दोस्तों आज हम बात करेंगे UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 तक देश की सबसे बड़ी इस सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने के साथ ही सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों में बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रहा है जिस वजह से हर बड़े निवेशक इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट अमाउंट बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है।

आनेवाले सालों में UltraTech Cement के बिज़नस की ग्रोथ किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करने के साथ सार्थ बिज़नस की भविस्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा मिलेगा UltraTech Cement share price target कितने रुपए तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

UltraTech Cement share price target 2022

Aditya Birla Group की प्रमुख कंपनी UltraTech Cement भारत की पुरे सीमेंट सेक्टर में देखे तो सबसे बड़ी और मजबूत कंपनीयों में एक दिखाई देती है और उसके साथ ही पूरी दुनियाभर में भी UltraTech  तीसरी सबसे बड़ी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी देखने को मिलता हैं। सीमेंट सेक्टर में UltraTech Grey cement, White Cement, Ready Mixed Concrete जैसे बहुत सारे प्रोडक्ट सेगमेंट में भारत की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है, जिसकी मदद से कंपनी पूरी मार्किट में एक मजबूत दबदवा बनाके रखा हुआ हैं।

पिछले कुछ सालों से जिस तरह से इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों में तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है उसके चलते UltraTech Cement के Sales और Profit में भी बहुत ही बढ़िया उछाल देखने को मिल रहा हैं। मैनेजमेंट की माने तो इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज बढ़ने के साथ ही के साथ ही आनेवाले दिनों में भी कंपनी के Slaes में भी अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है, जिसके चलते बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने को मिलनेवाला हैं।

कम समय में देखे तो अच्छी फाइनेंसियल ग्रोथ को देखते हुवे UltraTech Cement share price target 2022 तक अच्छी रिटर्न देते हुवे पहला टारगेट आपको 7800 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट को हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 8100 रुपए भी देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Power Finance Corporation PFC share price target 2022, 2023, 2025, 2030

UltraTech Cement share price target 2023

UltraTech Cement के पुरे देशभर में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की बात करे तो काफी मजबूत दिखाई देती है, जहा पर कंपनी के पास लगभग 30000 के आसपास डीलर और 64000 के आसपास रिटेलर पुरे देशभर में फैला हुआ है जिसकी मदद से UltraTech Cement भारत की एक बड़ी मार्किट शेयर पर अपना कब्ज़ा बनाए हुवे हैं। इसके अलावा कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को और भी बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने 2100 UBS (UltraTech Building Solution) बनाया है, यहाँ पर कंपनी बहुत सारे बड़ी बड़ी मार्किट पर अपनी खुद के आउटलेट बनाया हुआ है जिसके जरिए कंपनी व्यक्तिगत गृह निर्माता कस्टमर को बेहतर सुबिधा खुद ही प्रदान करती हैं।

UltraTech Cement अपने बिज़नस को भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्किट जैसे UAE, Bahrain, Sri Lanka जैसे कई सारे देशों में भी बिज़नस को मजबूती से फैलाया हुआ है, जहा पर कंपनी धीरे धीरे अपने मार्किट को तेजी से बिस्तार करने में लगी हुई हैं। जिस तरह से कंपनी नए नए रणनीति के तहत अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मजबूत और बिज़नस को तेजी से बिस्तार करने पर फोकस बढ़ाने पर हुवे नजर आ रहा है इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को आनेवाले दिनों में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

जैसे जैसे बिज़नस बढ़ता हुआ नजर आएगा UltraTech Cement share price target 2023 में आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 9200 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 9700 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- NMDC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

UltraTech Cement share price target 2024

हर साल देखा जाए तो UltraTech Cement कस्टमर को जरुरत के हिसाव से बेहतर प्रोडक्ट प्रदान करने के लिए कंपनी अपने नए नए प्रोडक्ट की Research & Development पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता है और इससे कंपनी को बहुत ही अच्छी रिजल्ट भी मिली हैं। पिछले कुछ सालों में कंपनी अपनी R&D की मदद से बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मार्किट में उतारते हुवे देखने को मिली है जिसकी डिमांड मार्किट काफी ज्यादा है इससे कंपनी को बहुत ही अच्छी मुनाफा होते हुवे भी दिखाई दे रहा हैं।

UltraTech Cement अपने R&D के जरिए अभी तक 4 प्रोडक्ट और प्रोसेस की पेटेंट अपने नाम पर किया है जिसकी मदद से कंपनी अपने पतियोगी कंपनीयों के मुकाबले बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट मार्किट में उतारने हुवे नजर आते है जिसके चलते कंपनी ज्यादा से ज्यादा मार्किट शेयर पर अपना मजबूत कब्ज़ा बनाने में कामियाब होते दिखाई दे रहा हैं।

आनेवाले दिनों में जैसे जैसे R&D मजबूत होते जाएंगे UltraTech Cement share price target 2024 तक आपको बहुत ही अच्छी कमाई देते हुवे पहला टारगेट आपको 11000 रूपया दिखाने की उम्मीद नजर आती हैं। ये टारगेट हित होने के बाद आपको दूसरा टारगेट 11600 रुपए भी जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- HDFC AMC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

UltraTech Cement share price target 2025

UltraTech Cement के प्रोडक्शन कैपेसिटी की बात करे तो चाइना के बाद इकलौती कंपनी है जो 100 MnTPA प्रोडक्शन करने क्षमता रखती है, इसके अलाबा अभी तक कोई भी देश की कंपनी के पास क्षमता नहीं है जो इतनी बड़ी मात्रा में सीमेंट की प्रोडक्शन कर पाता हैं। भारत की टोटल सीमेंट सेक्टर की लगभग 24 पतिशत केवल UltraTech Cement ही प्रोडक्शन करती हैं, साथ ही कंपनी अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने की प्लान पर भी मैनेजमेंट तेजी से काम कर रही हैं।

UltraTech Cement अपने टोटल प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ सालों में कंपनी ने लगभग 5500 करोड़ रूपया का इन्वेस्टमेंट भी किया हुआ है, जिसकी मदद से कंपनी के टोटल प्रोडक्शन क्षमता लगभग 131.25 MTPA तक पहुच हो चूका है। आनेवाले सालों में भी कंपनी नए नए कंपनी को अधिग्रहण और अपने मजुदा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट की प्लान बनाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी मदद से कंपनी आनेवाले सालों में एक बड़ी मार्किट पर मजबूत दबदवा बनाने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी में अच्छी बढ़त को देखते हुवे UltraTech Cement share price target 2025 तक बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़ने के साथ पहला टारगेट आपको 13000 रूपया देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 13500 रुपए के लिए होल्ड करने की सोच सकते हैं।

UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Also read:- Vedanta share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

UltraTech Cement share price target 2030

लम्बे समय में देखे तो धीरे धीरे इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होने के साथ ही सीमेंट सेक्टर भी उसी अनुसार आपको ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं। गवर्मेंट भी लोगों को किफायती मूल्य पर घर मुहैया करने पर काफी ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रही है, जिसके लिए सरकार ज्यादातर कम आय के लोगों को घर बनाने के लिए नए नए योजना के तहत सबसे ज्यादा फ़ायदा प्रदान करते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से सीमेंट सेक्टर में बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रहा हैं।

विश्लेषको की माने तो जैसे जैसे लोगों के इनकम में बर्होतोरी और साथ ही धीरे धीरे ज्यादातर गाँव शहरीकरण होते दिखाई दे रहा है, इसके चलते इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों में भी तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है, जिसके चलते UltraTech Cement इस सेक्टर में एक मजबूत प्लेयर होने के चलते इस बढ़ती ग्रोथ का फ़ायदा कंपनी आनेवाले समय में बहुत ही अच्छी तरह उठाते हुवे नजर आ सकता हैं।

लम्बे समय में देखे तो कंपनी के बढ़ती अबसर को देखते हुवे UltraTech Cement share price target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस आपको 28000 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 table

YearUltraTech Cement share price target
First Target 2022Rs 7800
Second Target 2022Rs 8100
First Target 2023Rs 9200
Second Target 2023Rs 9700
First Target 2024Rs 11000
Second Target 2024Rs 11600
First Target 2025Rs 13000
Second Target 2025Rs 13500
Target 2030Rs 28000
UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 table

Also read:- Indigo Paints Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of UltraTech Cement share

किसी भी देश की इकॉनमी बेहतर होने के लिए रोड, हाइवे, एयरपोर्ट, पोर्ट, रेलवे नेटवर्क जैसे कई सारे यातायात सेवा बेहतर होना बहुत ही जरुरी है, जिसके लिए भारत सरकार हर बजट में धीरे धीरे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए नए नए बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसके चलते UltraTech Cement जैसी सीमेंट सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों को सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

भविस्य में भी देखे जाए तो सीमेंट सेक्टर में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती, विश्लेषको का कहना है की घरेलु मार्किट में सीमेंट सेक्टर की ग्रोथ लगभग हर साल 7 से 8 पतिशत CAGR से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है, अगर इसी रफ़्तार से आनेवाले समय में सीमेंट सेक्टर की मार्किट बढ़ता हुआ नजर आए तो UltraTech Cement को बहुत ही बड़ी फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Hindalco share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Risk of UltraTech Cement share

UltraTech Cement में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो इस सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों को हर क्षेत्र की मार्किट पर अपना कब्ज़ा बनाना बहुत ही मुस्किल का काम है, हर क्षेत्र में कोई ना कोई कंपनी जरुर देखने को मिलता है जो अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मार्किट पर पकड़ बनाए हुवे है, जिसके कारण UltraTech Cement को अपने मार्किट शेयर को बढ़ाने में काफी बड़ी मुस्किल का सामना करना पड़ता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों को अपने बिज़नस को चलाए रखने के लिए समय समय पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है, अगर भविस्य में UltraTech Cement के बिज़नस में इन्वेस्टमेंट में कमी होता नजर आए तो बिज़नस में काफी बड़ी गिरावट देखने को मिल सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की भारत की इकॉनमी में अच्छी ग्रोथ के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज बढ़ने के चलते सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों में भी बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रही हैं। अगर आप भविस्य में लगातर बढ़ती भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर का फ़ायदा उठाना चाहते हो देश की सबसे बड़ी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी UltraTech Cement में इन्वेस्टमेंट बहुत ही बड़ी अबसर नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का बिस्तार एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

UltraTech Cement share price F.A.Q.

– भविष्य के नजर से UltraTech Cement share कैसा रहेगा?

धीरे धीरे बढ़ती इन्फ्रास्ट्रक्चर कामकाजों के चलते सीमेंट की डिमांड लगातर बर्होतोरी होते दिखाई दे रहा है, भारत की सीमेंट सेक्टर में UltraTech Cement सबसे बड़ी और मजबूत ब्रांड होने के चलते इसका फ़ायदा कंपनी को भविस्य में भी मिलते हुवे नजर आनेवाला है, जिससे शेयर में भी अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

– कब UltraTech Cement share में निवेश करना सही रहेगा?

जब भी UltraTech Cement share में आपको थोड़ा बहुत करेक्शन का माहौल देखने को मिले तब आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में लम्बे समय के लिए निवेश करने की सोच सकते हो।

– क्या UltraTech Cement कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

UltraTech Cement के ऊपर अभी थोड़ा बहुत कर्ज का बोझ जरुर देखने को मिलता लेकिन मैनेजमेंट बहुत ही आसानी के साथ अपनी कैश रिज़र्व की पैसे से अपने ऊपर लगे कर्ज की बोझ को जरुर कम कर सकता हैं।

– UltraTech Cement कंपनी के CEO कौन हैं?

Mr. Ashish Dwivedi अभी UltraTech Cement के पद पर नियोजीत हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है इसका अंदाजा आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक की बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *