बोनस शेयर क्या है | Bonus share meaning in hindi

बोनस शेयर क्या है Bonus share meaning in hindi:-

जैसा की हम नाम से ही समझ सकते है कुछ वस्तु हमें Bonus में मिल रहा है। इससे हमें अतिरिक्त Share मिलते है वो भी फ्री में। जो शेयर कंपनी इन्वेस्टर को फ्री में देते उसी शेयर को Bonus Share कहते हैं। जब भी हम किसी वस्तु की खरीदारी करने जाते है तब हमको देखने को मिलता है कैशबैक, एक पे एक फ्री, जिससे हमें और ज्यादा खरीदारी करने का मन करता हैं। कंपनी एसी ऑफर लाते ही इसलिए ताकि ग्राहक को और ज्यादा खरीदारी करने के लिए आकर्षित कर पाए। ठीक उसी तरह Share market में भी कंपनी बहुत सारे तरीके से इन्वेस्टर को आकर्षित करने की कोशिश करता हैं, उनमे से एक है Bonus Share।

बोनस शेयर क्या है Bonus share meaning in hindi

जब भी कंपनी प्रॉफिट कमाई करता है, इस मुनाफा को कंपनी Reserve & Surplus में रख सकते हैं। या फिर प्रॉफिट का कुछ हिस्सा dividend के रूप में शेयर होल्डर को दे सकते हैं। Dividend के अलाबा और भी होते है जैसा की Bonus share, Buy back।

बोनस शेयर कैसे इशू होता है:-

Bonus issue में शेयर होल्डर को उनके होल्ड किये हुये Share पर अतिरिक्त शेयर मिलता हैं। ये इशू एक Ratio के हिसाब से तय किया जाता हैं. उदाहरण के लिए:-

मान लीजिए ABC कंपनी ने Bonus share issue किया 4:1 के हिसाब से। हमारे पास पहले से 100 शेयर है। लेकिन अब 4:1 Ratio हिसाब से मुझे हर 1 शेयर के पीछे 4 शेयर फ्री में मिलेगी। यानि अब हमारे पास 400 बोनस शेयर और 100 पहले खरीदा हुआ, कुल शेयर हुवे 500।

जब भी कंपनी Bonus share issue करता है तो उसकी शेयर प्राइस भी उसी Ratio के हिसाब से कम हो जाता हैं। मतलब आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट एक ही रहेगा। आपको ये जानना जरुरी है की कंपनी अपने शेयर होल्डर को बोनस शेयर Reserve & Surplus के फंड से ही देता हैं।

Bonus share से कंपनी को क्या फ़ायदा:-

आपके मन में आ रहा है कि कंपनी खुद अपने ही शेयर प्राइस बोनस शेयर इशू करके क्यों गिराना चाहते हैं। इससे कंपनी को किया लाभ होगा। इसका मुख्य कारण है Bonus issue से अपना शेयर प्राइस को सस्ती बनाना ताकि हर कोई इसे खरीद सके। जब भी कंपनी बोनस शेयर इशू करता है तो मार्केट में उसके लिए सकारात्मक भाव आ जाता हैं। जिससे कंपनी पर इन्वेस्टर का विश्वास बढ़ने लगता हैं।

Shareholder को क्या फ़ायदा Bonus share से:-

सबसे पहले इन्वेस्टर को Bonus Share के लिए अतिरिक्त कीमत देना नहीं पड़ता फ्री में ही मिल जाता हैं। ज्यादा उन shareholder के लिए फ़ायदा होता है जो लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करता हैं। क्युकी इससे आपके शेयर का नंबर बढ़ जाता हैं। अगर भबिष्य में शेयर का प्राइस बढ़ते है तो रितर्न भी बहुत ज्यादा मिल सकता हैं।

बोनस शेयर क्या है Bonus share meaning in hindi

बोनस शेयर कैसे मिल सकता है:-

सारे शेयरहोल्डर योग्य है जिनके पास उस कंपनी का शेयर EX रिकॉर्ड दिन से पहले है। जैसा की हम जानते है भारत में T+2 दिन का ट्रेडिंग चलता हैं। अगर आप आज शेयर खरीदते हो तो आपके Demat Account में 2 दिन बाद शेयर देखेंगी. तो Bonus issue में शेयर होल्डर के देमत अकाउंट में जिस दिन कंपनी का रिकॉर्ड दिन होगा उस दिन आपके शेयर Demat Account में होना जरूरी हैं। नहीं तो आप Bonus share के लिए योग्य नहीं होंगे।

क्या Bonus share जारी करनेवाले कंपनी खरीदना चाहिए:-

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कंपनी भविष्य में अच्छा रहेगा या नहीं। बोनस के आधार पर आपको शेयर नहीं खरीदना चाहिए। अगर कंपनी आपको अच्छा लगता है तभी खरीदना चाहिए।

निष्कर्ष:-

Bonus issue से कंपनी और इन्वेस्टर दोनों के लिए ही फ़ायदा हैं। अगर आप एक लंबे समय का निवेशक है तो बेशक बोनस इशू एक अवसर है जो आपके पैसा बनाने में मदद करेगी। कोई भी शेयर खरीदने से पहले आप अपना Research खुद करे। दुसरे के बताए गए शेयर मत खरीदे जिससे आपको बाद में  नुकशान ना उठाना पड़े।

आशा करता हु आपको बोनस शेयर क्या है Bonus share meaning in hindi पोस्ट को पढ़के सीखने को मिला हैं। आपके मन में कोई सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। Share Market  से जुड़ी और भी बाते सीखने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

अन्य पढ़े:-

पहला शेयर कैसे खरीदे | How do I buy first share 6 step

How to invest US stock market in hindi | अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में निवेश

Leave a Comment