भारत की 9 सर्वश्रेष्ठ इन्सुरेंस स्टॉक 2022 | Best Insurance Stocks in India 2022

Best insurance stocks in India 20220– इन्सुरेंस वित्तीय नुकसान से सुरक्षा का एक साधन है जब आप बीमा खरीदते हैं तो आप अप्रत्याशित वित्तीय नुकसान से सुरक्षा खरीदते है, आपको एक बीमा पॉलिसी प्राप्त होगी जो आपके और आपके बीमा प्रदाता के बीच एक कानूनी अनुबंध है। बीमा के 4 मुख्य प्रकार हैं – General insurance, Life insurance, Motor insurance and Fire insurance।

जिस तरह से भारत में Insurance मार्किट की Pennitration बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है उसके कारण आनेवाले समय में  ये सेक्टर top stock sectors in India होने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं। आज हम इन्सुरेंस सेक्टर की उन स्टॉक के बारे में बिस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं जो आनेवाले समय में अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखता हैं।

भारत में कई Government owned संस्थाएं हैं जो एक सेवा के रूप में बीमा प्रदान करती है, आइए वर्तमान में कारोबार कर रहे कुछ बेहतरीन बीमा कंपनी शेयरों पर नजर डालें।

Best insurance stocks in India 2022

Max Financial Services Ltd:- Best insurance stocks in India 2022 की हमारे लिस्ट में Max financial services Limited का नाम सबसे पहले देखने को मिलता है जो एक जीवन बीमा कंपनी है। Max financials देश की सबसे बड़ी NBFC private insurance कंपनी है और Max Life Insurance उनकी होल्डिंग कंपनी है जो एक जापानी इन्सुरेंस की संयुक्त उद्यम सहायक कंपनी है। कंपनी के वैश्विक संबंध बहुत ही अच्छी रही हैं और बहुत सारे बहुराष्ट्रीय कंपनियों से जुड़े हुए है जिसकी मदद से कंपनी ने इस इन्सुरेंस सेक्टर में एक बड़ी मुकाम हासिल करने में कामियाब हुआ है, और आनेवाले दिनों में भी इस सेक्टर में अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रही हैं।

General Insurance Corporation of India:- इन्सुरेंस इंडस्ट्री में General Insurance Corporation of india लीडिंग कंपनीयों में एक देखने को मिलता है, भारत सरकार ने राष्ट्रीयकरण के माध्यम से 55 भारतीय इन्सुरेंस कंपनियों के शेयरों और जनरल इन्सुरेंस में कारोबार करने वाले 52 बीमा कंपनियों को अपने कब्जे में ले लिया। कंपनी अभी इंजीनियरिंग, कृषि, विमानन/अंतरिक्ष, स्वास्थ्य, देयता, ऋण और वित्त, और जीवन बीमा जैसी कई व्यावसायिक लाइनों में पुनर्बीमा प्रदान करती है। भारतीय बाजार में Direct General Insurance कंपनियों को General Insurance Corporation of india पुनर्बीमा प्रदान करता है, जिसकी वजह से इसका मार्किट साइज़ काफी बड़ी भविस्य में भी दिखाई देती हैं।

Bajaj Finserv Ltd:- भारत की NBFC सेक्टर में सबसे बड़ी नाम Bajaj Finserv financial services, wealth management जैसी सेगमेंट में अपने बिज़नस को चलाने के साथ साथ इन्सुरेंस सेक्टर में भी अपने बिज़नस को काफी तेजी के साथ आगे बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा हैं। हालाकि अभी कंपनी का ज्यादातर फोकस Loan और asset management पर ज्यादा से ज्यादा देखने को मिलता है, लेकिन जिस तरह से इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट बढ़ता हुआ नजर आ रहा है इसके कारण Bajaj Finserv का काफी ज्यादा फोकस आनेवाले दिनों में इन्सुरेंस बिज़नस सेगमेंट के ऊपर देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

HDFC Life Insurance Company Ltd:- HDFC बैंक इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट में अपना दबदवा कायम करने के लिए वर्ष 2000 में HDFC Life insurance Limited नाम से अपना एक सब्सिडियरी कंपनी का गठन किया हैं। कंपनी व्यक्तिगत और ग्रुप सभी प्रकार की इन्सुरेंस अपने कस्टमर को ऑफर करती हैं। HDFC Life insurance के पास पहले से ही HDFC जैसी मजबूत बैंक का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क होने के चलते कंपनी को अपने कस्टमर को कोई भी पालिसी बेचने के लिए उतना दिक्कत का सामना करना नहीं पड़ता है, जिसकी वजह से भविस्य में कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ की बड़ी अबसर नजर  आ रही हैं।

New India Assurance Company Ltd:- कंपनी पूरे भारत में सबसे बड़ा सामान्य बीमा प्रदाता है, यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है और 26 विभिन्न देशों में इसका संचालन है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान वैश्विक कारोबार ने 31,572 करोड़ का आंकड़ा पार किया और वे 50 से अधिक वर्षों से गैर-जीवन बीमा व्यवसाय में काम कर रहे हैं। कंपनी के पास एक बड़ा ग्राहक आधार है और भारत की अलग अलग राज्य में भी काफी अच्छी मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत देखने को मिलता हैं। साथ ही कंपनी भारत की Agricultural Insurance Company of India & GIC Housing Finance Ltd के सह-प्रवर्तक भी हैं।

Best insurance stocks in India 2022

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

SBI Life Insurance Company Ltd:- भारतीय बीमा उद्दोग के प्रमुख खिलाड़ी मे से एक SBI Life Insurance जो वर्ष 2001 के दौरान  गठन क्या गया था। SBI की कंपनी में 55.50%  की हिस्सा है और BNP Paribas cardif की अन्य निवेशकों सहित 0.22% हिस्सेदारी है।  SBI Life Insurance अपनी मूल कंपनी State Bank of India के तहत काम करता है जो एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। SBI Life Insurance Limited ने ISO 22301 Certification का दर्जा दिया गया था।

Star Health and Allied Insurance Co Ltd:- भारत की एक बेहतरीन बीमा कंपनी Star Health and Allied Insurance Co Ltd जिसे दुनिया भर में प्रमुखता से जाना जाता है। भारत की  ये कंपनी हेल्थ बीमा कंपनी (Health Insurance Company) स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (Star Health and Allied Insurance) ने अपने कस्टमर्स के लिए शानदार सर्विस शुरू की है। Star Health and Allied Insurance Co Ltd  का मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में स्तित है।

भारतीय हेल्थ इन्सुरेंस मार्केट में 15.8 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ यह एक दिग्गज बीमा कंपनी है। Star Health and Allied Insurance Co Ltd जीवन बीमा, विदेश यात्रा बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाने जाते हैं। Star Health ने भारत में 9,800 से अधिक अस्पतालों के साथ करार किया है। उद्योग और Star Health Insurance के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण आशाजनक है।

Also read:- शेयर खरीदने का सही समय

PB Fintech Ltd:- भारत की दमदार इन्सुरेंस कंपनियों में से एक PB Fintech जो वर्ष 2008 में स्थापित एक बीमा कंपनी है। उन्हें उनके ब्रांड नाम – PolicyBazaar के रूप में जाना जाता है। ये कंपनी Policy बेसने की काम करते है, PB Fintech प्रौद्योगिकी, डेटा और नवाचार की शक्ति का लाभ उठाते हुए बीमा और उधार उत्पादों के लिए भारत का सबसे बड़ा online platform बनाया है।

PB Fintech का स्टॉक लंबी अवधि के नजरिए से ही बेहतर दिख् रहा है, ये कंपनी उपभोक्ता E-Commerce के नजरिए से अपने platform को बढ़ाने के लिए अन्य वित्त कंपनियों के साथ साझेदारी करते है उसके साथ  PB Fintech अपने प्लेटफार्म पर अपना खुद की बिमा Policy लाने  की भी तैयारी कर रहा है।

ICICI Lombard General Insurance Company Ltd:- हमारी देश भारत की सबसे बड़ी वित्तीय संस्थाओं में से एक ICICI Lombard General Insurance  सामान्य बीमा, पुनर्बीमा, बीमा दावा प्रबंधन और फंड प्रबंधन की कामकाजों में कंपनी शामिल है। ICICI Lombard General Insurance कंपनी के भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक ICICI के कंपनी की इक्विटी का 74% हिस्सा है।

कंपनी ने वर्ष 2001 में अपना इन्सुरेंस बिज़नस को परिचालन शुरू किया और तब से यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन कर रही है कि उसके ग्राहक खुश और संतुष्ट हैं, जिसकी वजह से इन्सुरेंस सेक्टर की एक बड़ी मार्किट शेयर पर कंपनी अपना मजबूत पकड़ बनाने में कामियाब हुआ हैं।

Also read:- Multibagger stock कैसे चुने

Best Insurance Stocks in India 2022 List

SL No.Insurance StocksMarket Cap
1Max Financial Services Ltd27000 Cr.
2General Insurance Corporation of India19000 Cr.
3Bajaj Finserv Ltd187000 Cr.
4HDFC Life Insurance Company Ltd116000 Cr.
5New India Assurance Company Ltd14000 Cr.
6SBI Life Insurance Company Ltd108000 Cr.
7Star Health and Allied Insurance Co Ltd35500 Cr.
8PB Fintech Ltd26000 Cr.
9ICICI Lombard General Insurance Company Ltd54000 Cr.
Best Insurance Stocks in India 2022 List

Also read:- Intraday के लिए Stock कैसे चुने

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की बाकि बिकषित देशों के तुलना में देखे तो अभी भारत की इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट बहुत ही कम है, लेकिन लोगो को सही जानकारी मिलने के चलते धीरे धीरे बहुत ही अच्छी ग्रोथ के साथ इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट बढ़ना सुरु ही हुआ है जिस वजह से आनेवाले समय में इस सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनीयों के लिए अच्छी ग्रोथ की पूरी संभावना नजर आ रही हैं। भारत में भविष्य में होनेवाली इन्सुरेंस सेक्टर की ग्रोथ का अगर आप अच्छी तरह फ़ायदा उठाना चाहते हो तो बताए गए इस सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनीयों के ऊपर आपका नजर जरुर होना चाहिए।

Best insurance stocks in India (FAQ)

– क्या अभी सही समय है insurance सेक्टर की stocks में निवेश के लिए?

जी हां बिल्कुल, अभी भारत में इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट बहुत ही तेजी के साथ ग्रो हो रहा है और अभी सही समय है लम्बे समय में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए किसी अच्छे  insurance सेक्टर की stocks में निवेश आपको जरुर करना चाहिए।

– इन्सुरेंस सेक्टर का भविष्य क्या हैं?

धीरे धीरे देखे तो लोग अपने जीवन में इन्सुरेंस की आवश्यकता को अच्छी तरह से समझने लगी है, जिसके चलते हर दिन मार्किट बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आ रहा है और भविष्य में भी बड़ी ग्रोथ की संभावना बढ़ते नजर आ रहा हैं।

– क्या इन्सुरेंस कंपनियां शेयरों में निवेश करती हैं?

इन्सुरेंस कंपनियां बांड में सबसे अधिक पैसा निवेश करती हैं, लेकिन वे स्टॉक, बंधक और liquid short-term investments में भी निवेश करती हैं।

उम्मीद करता हु भारत की 9 सर्वश्रेष्ठ इन्सुरेंस स्टॉक Best insurance stocks in India 2022 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस सेक्टर से जुड़ी सभी अच्छी कंपनीयों के बारे में बिस्तार से जानकारी मिल गयी होंगे। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों से अपडेट रहना चाहते हो तो आप हमारे अन्य पोस्ट को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *