Bitcoin क्या है | Bitcoin कैसे खरीदें और बेचे

बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है:-

आप सभी को पता है कि बिटकॉइन एक Cryptocurrency हैं। इसका अर्थ है, Crypto का मतलब गोपनीय Currency का मतलब मुद्रा। इसे गोपनीय मुद्रा कहते है। क्युकी कैसा है बिटकॉइन बस्ताब रूप में आज तक किसी ने भी नहीं देखा. Bitcoin की मदद से आप किसी भी चीजों को खरीद सकते है। जैसे रुपया, डॉलर ये सारे पैसा होता है, ठीक उसी तरह Bitcoin एक तरह का पैसा ही है बस फर्क इतना है की आप ना तो छू सकते हो और ना ही देख सकते हो। लेकिन इसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह का खरीद बेच में कर सकते हैं।

Bitcoin का आविष्कार 2009 में Satoshi Nakamoto ने किया था उस वक्त ये Cryptocurrency इतना ज्यादा लोकप्रिय नहीं था। जिसकी वजह से इसका प्राइस काफी ज्यादा कम थी। उस वक्त एक बिटकॉइन की कीमत थी करीब 0.003 डॉलर। लेकिन आज एक बिटकॉइन की कीमत 37000 डॉलर के पार हैं। हर रोज इसका प्राइस घटता बढ़ता रहता है इसका प्राइस कभी भी स्थिर नहीं रहता।

बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे बनता है:-

किसी भी देश में पैसा छापने के लिए सरकार होते है। लेकिन बिटकॉइन में ऐसा नहीं हैं. Bitcoin बास्ताब रूप में नहीं होता इसलिए इसे कंप्यूटर द्वारा माइनिंग किया जाता हैं। बिटकॉइन माइनिंग प्रोसेस में कम्प्यूटिंग पावर का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन को सफल किया जाता हैं। ट्रांजेक्शन सफल करने के लिए माइनरस को पुरस्कार में बिटकॉइन मिलता हैं. इसी तरह नया बिटकॉइन जन्म होते हैं।

Bitcoin माइनरस का उद्देश्य यह होता है कि सफलता पूर्वक ट्रांजैक्शन को पूरा करना, साथ ही कोई ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी ना कर पाए इसका ध्यान रखना माइनरस का काम होते हैं।

बिटकॉइन माइनरस आप भी बन सकते है इसके लिये आपको हाई प्रोसेसिंग वाले कंप्यूटर होना चाहिए।

Bitcoin क्या है

 

बिटकॉइन (Bitcoin) कैसे खरीदें और बेचे:-

Bitcoin खरीद बेच करना बहुत ही आसान काम हैं. इसके लिए आपके पास कुछ दस्ताबेज होना चाहिए।

  • पान कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट 

Bitcoin खरीदने के लिए आपको बहुत सारे App मिल जाएंगे उनमे से है Coinswitch, Zebpay etc। इसमें से एक पर अपना मोबाइल नंबर डाल के रजिस्टर कर लेना है। उसके बाद अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना है, 24 घंटे के अन्दर आपका अकाउंट एक्टिव हो जायेगा।

Bitcoin खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से बिटकॉइन वॉलेट पर जितने पैसा का Bitcoin खरीदना चाहते हो, उतना पैसा ट्रांसफर करना होगा। उसके बाद आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। ठीक उसी तरह बेचने के लिए वॉलेट पर जाकर बेचना होगा। बेचने के बाद आप Withdraw पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट में आसानी से पैसा को ला सकते हो।

 

भारत में बिटकॉइन (Bitcoin) का भविष्य:-

भारत में Bitcoin को लेकर कोई स्थिर नहीं हैं। अभी भी नहीं कहा जा सकता की भविष्य में बिटकॉइन भारत में चलेगा या नहीं। सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया इसका पक्ष लेते नहीं दिख रहा। बहुत सारे लोग ये भी चाहते है भारत में खुद का Cryptocurrency हो।

क्या Bitcoin में इन्वेस्ट करना चाहिए ?

बिटकॉइन बहुत ऊपर नीचे होते रहते है, यदि आपने मन बना चुका है Bitcoin में इन्वेस्ट करने के लिए तो आपको पहले सीखने के लिए थोड़ा सा पैसा लगाना चाहिए। जिससे नुकसान होने पर आपको ज्यादा मानसिक दबाव ना हो।

 

आशा करता हु की बिटकॉइन से जुड़ी आपके मन के संके दूर हो सुका हैं। कोई भी सवाल पूछने के लिए आप हमें कमेंट में पूछ सकते हो। Bitcoin और शेयर मार्केट के बारे में सिखने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

क्या Bitcoin इन्वेस्ट करना चाहिए

शेयर मार्केट में अमीर लोगों 5 सीक्रेट

Leave a Comment