शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 | Stock Market Prediction 2023

दोस्तों वैसे देखा जाए तो शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 (Stock Market Prediction 2023) करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है, बहुत सारे दिग्गज इन्वेस्टर भी बाज़ार किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है इसका अंदाजा लगाने में नाकामियाब हुआ है। लेकिन राकेश झुनझुनावाला, राधाकिशन दमानी जैसे बहुत सार ऐसे भी दिग्गज इन्वेस्टर है जो शेयर बाजार के भविष्य की संभावनावों को ध्यान में रखते हुवे मार्किट में निवेश करके बड़ी मुनाफा कमाई करने में कामियाब हुआ हैं।

शेयर बाज़ार में अगर आप निवेश करते हो तो और लम्बे समय में अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको भविष्यमुखी होना बहुत ही जरुरी है, बर्तमान क्या हो रहा है इसके बारे में तो हर कोई बताएगा लेकिन भविष्य में कौन सा सेक्टर ग्रो करने की क्षमता रखताहै अगर आप सही समय पर पूर्वानुमान करने में कामियाब होते हो तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई कर सकते हो।

शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023

यह बिल्कुल भी नहीं है की शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना नामुनकिन है, अगर कोई कहता है की शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना मुनकिन नहीं है मेरी नजर में वो व्यक्ति एक ट्रेडर है और ज्यादातर तुक्के की आधार पर शेयर बाज़ार में निवेश करता हैं। क्यंकि अगर आप शेयर बाज़ार की किसी भी कंपनीयों के भविष्य के सभावना को ध्यान में रखके निवेश नहीं करोगो तो इससे आप शेयर मार्किट से कभी अच्छी मुनाफा नहीं कमा सकते और इसके चलते कभी भी बड़ी नुकशान भी आपको उठाना पड़ सकता हैं।

आज हम शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 की उन सभी सेक्टर पर नजर डालेंगे जो आनेवाले समय में शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से उन सभी सेक्टर की संभावनाओं पर नजर डालते है:-

Electric Vehicle सेक्टर की कंपनीयों में ग्रोथ की उम्मीद:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 में देखा जाए तो पहले सेक्टर है Electric Vehicle, जो आनेवाले सालों में शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखता है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुवे धीरे धीरे जिस तरह से लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी को पसंद करता हुआ दिखाई दे रहा है इसकी वजह से भविष्य के हिसाव से Electric Vehicle सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आ रही हैं।

गवर्मेंट भी Electric Vehicle सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे योजना के तहत अच्छी अमाउंट सब्सिडी भी प्रदान करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से हर साल देखा जाए तो इलेक्ट्रिक गाड़ी की बिक्री में एक बड़ी उछाल देखने को मिल रहा हैं। गवर्मेंट का पूरा फोकस है की आनेवाले कुछ सालों तक रास्ते पर चलनेवाले पेट्रोल और डीजल गाड़ी के बदले इलेक्ट्रिक गाड़ी अपना जगा बनाए, जिसका फ़ायदा इस सेक्टर में सबसे आगे काम कर रही Tata Motors जैसी कंपनीयों को भविष्य में जरुर इसका फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

इन्वेस्टमेंट से जुड़ी कंपनीयों में बड़ी ग्रोथ की संभावना:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 की हमारी लिस्ट की दूसरी नंबर पर इन्वेस्टमेंट सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में बड़ी ग्रोथ की संभावना नजर आ रही हैं। धीरे धीरे जिस तरह से लोगों में इन्वेस्टमेंट को लेकर जागरूकता बढ़ते हुवे देखने को मिल रही है इसकी वजह से म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी HDFC AMC, UTI AMC, CAMS जैसी कंपनीयों के साथ साथ और शेयर मार्किट से जुड़ी CDSL, MCX जैसी कंपनीयों में अच्छी ग्रोथ आनेवाले समय में दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रही हैं।

अभी भी देखा जाए तो बाकि बिकषित देशों के मुकाबले भारत में बहुत ही कम लोग ही शेयर बाज़ार याँ फिर म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करते है। हालाकि पिछले कुछ सालों से बहुत ही तेजी के साथ ये सेक्टर ग्रो होता दिखाई दे रहा है, विश्लेषको की माने तो आनेवाले सालों में और भी तेजी के साथ ये सेक्टर ग्रो होता नजर आनेवाला है, जिस वजह से भविस्य में इन्वेस्टमेंट सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में बहुत ही बढ़िया ग्रोथ दिखाने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

डिफेन्स सेक्टर में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 में देखा जाए तो डिफेन्स सेक्टर यह एक ऐसा सेक्टर है जो आनेवाले समय में भारत में ग्रोथ की काफी बड़ी संभावना देखने को मिलता हैं। नेशनल सिक्यूरिटी चिंताओं को ध्यान में रखते हुवे भारत सरकार जिस तरह से अपने डिफेन्स को मजबूत बनाने के लिए हर साल काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है, इसके लिए गवर्मेंट लगातर घरेलु मैन्युफैक्चरिंग पर अपना इन्वेस्टमेंट सबसे ज्यादा करने पर फोकस देखने को मिल रहा हैं।

आनेवाले समय में भी देखा जाए तो गवर्मेंट डिफेन्स प्रोडक्ट की इम्पोर्ट के बदले ज्यादा से ज्यादा एक्सपोर्ट पर अपना सबसे ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है, जिसके लिए गवर्मेंट घरेलु डिफेन्स सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों को नए नए टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रखने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट का प्लान बनाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से भविस्य में इस सेक्टर से जुड़ी Bharat Dynamics, Bharat Electronics, Hindustan Aeronautics जैसी कंपनीयों में बड़ी ग्रोथ दिखाने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

Renewable Energy सेक्टर में बड़ी ग्रोथ की संभावना:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 में देखे तो Renewable Energy सेक्टर में ग्रोथ की संभावना काफी ज्यादा देखने को मिलता हैं। पर्यावरण से सम्भादित कारणों के चलते जिस तरह से धीरे धीरे सरकार Non-Renewable Energy की स्त्रोत के ऊपर अपना निर्भरता को धीरे धीरे कम करके Renewable Energy स्त्रोत के ऊपर अपना निर्भरता बढ़ाते हुवे देखने को मिल रही है इसका फ़ायदा जरुर इस सेक्टर से जुड़ी Adani Green Energy, Tata Power, Sterling & Wilson Renewable Energy जैसी कंपनीयों को मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

अभी भी देखा जाए तो भारत में टोटल जरुरत की एनर्जी का काफी बड़ी हिस्सा Non-Renewable Energy की स्त्रोत के ऊपर निर्भर करता है, जिस वजह से Renewable Energy सेक्टर की कंपनीयों के पास मार्किट की एनर्जी के बढ़ती डिमांड को पूरा करके अपने बिज़नस को ग्रो करने की काफी बड़ी अबसर मजूद दिखाई देती हैं।

इन्सुरेंस सेक्टर में अच्छी ग्रोथ की संभावना:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 में देखे तो भारत में इन्सुरेंस एक एसी सेक्टर है जो भविस्य में अच्छी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी क्षमता रखता हैं। महामारी के बाद से देखे तो जिस तरह से लोग धीरे धीरे अपनी जीवन में इन्सुरेंस की अहमियत को बहुत अच्छी तरह से समझने लगी है इसके चलते भारत में इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

भारत में अभी भी देखा जाए तो इन्सुरेंस सेक्टर की मार्किट साइज़ बहुत ही छोटी दिखाई देती है, इसको बढ़ाने के लिए सरकार के साथ इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों ने भी जिस तरह से बहुत सारे कैंपेन मार्किट में लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से उम्मीद किया जा सकता है आनेवाले समय में इन्सुरेंस सेक्टर बहुत ही तेजी ग्रो होता नजर आनेवाला है जिससे इस सेक्टर की HDFC Life, SBI Life, LIC जैसी कंपनीयों को इस बढ़ती ग्रोथ का जरुर फ़ायदा मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

Stock Market Prediction

शेयर बाजार की भविष्यवाणी सेक्टर और कंपनी

SL No. सेक्टरकंपनियों
1Electric Vehicle सेक्टरTata Motors
2इन्वेस्टमेंट सेक्टरHDFC AMC, CDSL, CAMS
3डिफेन्स सेक्टरBDL, HAL
4Renewable Energy सेक्टरAdani Green Energy, Tata Power
5इन्सुरेंस सेक्टरHDFC Life, SBI Life, LIC
शेयर बाजार की भविष्यवाणी सेक्टर और कंपनी

शेयर बाजार की भविष्यवाणी को लेकर इन्वेस्टमेंट के नियम

– लम्बे समय का नजरिया रखके ग्रोथ कंपनीयों में निवेश:- अगर आपको लगता है की आनेवाले समय में शेयर बाज़ार में किसी भी सेक्टर में अच्छा पदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता रखता है, उस सेक्टर की लीडिंग कंपनी याँ फिर भविस्य के हिसाव से काम कर रही कंपनीयों के अन्दर आपको हमेशा लम्बे समय के लिए निवेश करने के लिए सोचना चाहिए। जब आपका भविष्यवाणी आनेवाले सालों में धीरे धीरे साकार होता नजर आएगा आपके इन्वेस्ट किया हुआ शेयर भी उसी अनुसार ग्रो करके आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देनेवाला हैं।

– अच्छी तरह पोर्टफोलियो को Diversify रखे:- किसी भी एक सेक्टर में आप कितने भी बुलिश क्यों ना हो कभी भी आपको एक ही सेक्टर याँ फिर एक ही कंपनीयों में बड़ी इन्वेस्टमेंट से हमेशा ही बचना चाहिए। आपको हमेशा ही अलग अलग अच्छी ग्रोथ की संभावना रखनेवाले सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में निवेश करना चाहिए, इससे आपके पोर्टफोलियो में रिस्क कम से कम होगा और इससे लम्बे समय में बेहतरीन रिटर्न मिलने की संभावना भी बढ़ जाता हैं।

एक साथ बड़ी इन्वेस्टमेंट से बचे:- शेयर बाजार की किसी भी सेक्टर की ग्रोथ कंपनीयों के अन्दर आपको हमेशा ही छोटी छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सोचना चाहिए। जैसे जैसे कंपनी अपने फाइनेंसियल पदर्शन में सुधार दिखाते हुवे नजर आएंगे आपको उसी अनुसार अपना इन्वेस्टमेंट अमाउंट बढ़ाते रहना चाहिए, अगर आप इसको अच्छी फॉलो करते हो तो आप भविस्य में शेयर बाज़ार से बहुत बेहतरीन रिटर्न कमाई कर सकते हो।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है अगर आप शेयर मार्किट में अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको हमेशा ही भविष्यमुखी होना पड़ेगा, कौन सा सेक्टर भविस्य में अच्छी पदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है। अगर आप समय से पहले ही उन सेक्टर में काम कर रही कंपनीयों के अन्दर लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो आपको जरुर बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई देनेवाला हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी कंपनीयों के अन्दर निवेश की फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करना बिल्कुल भी ना भूले।

शेयर बाज़ार में भविष्यवाणी से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– क्या शेयर बाज़ार में भविष्यवाणी करना संभव हैं?

जी बिल्कुल, शेयर बाज़ार में भविष्यवाणी करना बिल्कुल संभव है, राकेश झुनझुनवाला इसका एक बेहतर उदाहरण है, जिन्होंने शेयर बाज़ार की बहुत सारे ग्रोथ की संभावनाओ को ध्यान में रखकर निवेश किया है जिसमे से कुछ कंपनीयों ने राकेश झुनझुनवाला को मालामाल कर दिया था।

– क्या छोटी अबधि में शेयर बाज़ार में भविष्यवाणी करना आसान हैं?

छोटी अबधि में शेयर बाज़ार ज्यादातर फंडामेंटल के बदले न्यूज़ के ऊपर चलती है, जिस वजह से छोटी अबधि में बाज़ार की भविष्यवाणी करना किसी भी नए इन्वेस्टर के लिए बहुत ही कठिन का काम हैं।

– शेयर बाज़ार की भविष्यवाणी ज्यादातर कौन कर सकता है?

जो लोग शेयर मार्किट में काफी लम्बे समय से इन्वेस्टमेंट करती आ रही है ज्यादातर वो लोग बेहतर अंदाजा लगा सकता है भविष्य में कौन सा सा सेक्टर अच्छा पदर्शन करने की क्षमता रखते हैं।

उम्मीद करता हु शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023 (Stock Market Prediction 2023) आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा भविस्य में कौन से सेक्टर में अच्छी ग्रोथ की संभावना देखने को मिल सकता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

4.4/5 - (7 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *