₹50 से कम कीमत वाले शेयर | Best Shares Under 50 Rs in 2022

₹50 से कम कीमत वाले शेयर– दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है  Best Shares Under 50 Rs in 2022 जो आपको आनेवाले समय में बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। भारतीय शेयर बाज़ार में देखे तो ऐसे बहुत सारे स्टॉक आपको देखने को मिलेगा जिसका शेयर प्राइस ₹50 से भी कम कीमत का है, लेकिन उनमे से ऐसे बहुत ही कम स्टॉक होंगे जिसका बिज़नस बहुत ही अच्छा हैं।

आज हम ₹50 से कम कीमत वाले उन सभी शेयर के बारे में बात करेंगे जिसका बिज़नस ग्रोथ बहुत ही अच्छा और लम्बे समय में भी बिज़नस बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी क्षमता दिखाई देती है, जिसमे निवेश करने से आपको आनेवाले  समय में बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। आइए उन सभी शेयर के बारे में बिस्तार से जानते है-

₹50 से कम कीमत वाले शेयर

– Trident Ltd:- ₹50 से कम कीमत वाले शेयर (Best Shares Under 50) हमारे लिस्ट में सबसे पहला नाम मुख्य रूप से टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ कंपनी Trident Ltd का नाम जरुर देखने को मिलता हैं। पिछले कुछ सालों से जिस रफ़्तार से Trident अपने टेक्सटाइल इंडस्ट्री में ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आया है इसकी वजह से हर कोई बड़े निवेशक कंपनी के स्टॉक में अपना मजबूत पोजीशन बनाते हुवे नजर आ रहा हैं।

घरेलु और ग्लोबल मार्किट में टेक्सटाइल प्रोडक्ट की बढ़ती मांग को देखते हुवे लगातर कंपनी अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने की प्लान पर तेजी काम कर रही है, जिसके लिए कंपनी पिछले कुछ समय में काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी करते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

साथ साथ देखे तो Trident अपने बिज़नस को तेजी से बिस्तार करने के लिए ज्यादा से ज्यादा एक्सपोर्ट पर अपना फोकस बढ़ाने के साथ साथ लगातर एक के एक नए नए केटेगरी में भी कंपनी अपना प्रोडक्ट तेजी से मार्किट में लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले समय में जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

– Morepen Laboratories Limited:- ₹50 से कम कीमत वाले हमारी लिस्ट की दूसरी शेयर पर नजर डाले तो Morepen Laboratories फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री की एक बहुत ही अच्छी ग्रोथवाली कंपनी नजर आती हैं। APIs, branded and generic formulations और Home Health products की मैन्युफैक्चरिंग से लेके मार्केटिंग तक कंपनी यह सभी अकेला ही काम करती है, जिसकी वजह से बाकि फार्मास्यूटिकल कंपनी के मुकाबले Morepen Laboratories को सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलता हैं।

कंपनी का फोकस हमेशा ही अपने कस्टमर बेहतर क्वालिटी प्रोडक्ट बहुत ही अच्छी कीमत पर देने की कोशिश करता है, जिसके लिए कंपनी समय समय पर अपने R&D पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते रहता हैं।

धीरे धीरे Morepen Laboratories अपने बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट के दम पर घरेलु मार्किट के साथ साथ US, UK जैसी डेवेलोप ग्लोबल मार्किट में भी अपना बिज़नस की दबदवा पूरी कोशिश करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से भविष्य में भी कंपनी के बिज़नस में बहुत ही बढ़िया ग्रोथ दिखाने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

– IDFC First Bank:-  ₹50 से कम कीमत वाले शेयर देखे तो हमारी लिस्ट की तीसरे नंबर पर बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी IDFC First Bank भविस्य के हिसाव से बहुत ही अच्छी ग्रोथवाली शेयर नजर आती हैं। IDFC Bank और Capital First दोनों के मर्जेर के बाद IDFC First Bank का गठन हुआ, तभी से देखे तो बैंक की अच्छी ग्रोथ की सफ़र सुरु हुआ हैं।

बैंक अपने बिज़नस की पदर्शन को सुधरने के लिए कॉर्पोरेट के बदले धीरे धीरे अपना फोकस रिटेल की तरफ बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसके लिए बैंक लगातर अपने रिटेल लोन बुक में हर साल काफी बर्होतोरी करता हुआ दिखाई दे रहा है, इससे IDFC First Bank के NPA में लगातर सुधार होते नजर आ रहा है।

साथ साथ IDFC First Bank लोगों की बढ़ती टेक्नोलॉजी उपयोग को देखते हुवे अपने कस्टमर को बेहतर सुबिधा देने के लिए बैंक लगातर नए नए टेक्नोलॉजी की मदद से अपने बिज़नस को अपडेट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को अपने साथ जुड़ने में कामियाब होता नजर आ रहा है इसके कारण आनेवाले समय में बिज़नस अच्छी तेजी के साथ ग्रो होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही हैं।

– Airan Ltd:- ₹50 से कम कीमत वाले हमारे लिस्ट में चौथी नंबर पर एक IT सेक्टर की उभरती हुई कंपनी Airan Ltd सबसे अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखनेवाली स्टॉक नजर आती हैं। IT सेक्टर में देखा जाए तो Airan Ltd. ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट और सेवा अपने कस्टमर को ऑफर करती है, जिसकी मदद से कंपनी का बिज़नस इस IT सेक्टर में मजबूती से बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

हमेशा ही Airan अपने कस्टमर को बेहतर सेवा देने के लिए नए नए टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट करने पर काफी ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आता है, जिसके लिए कंपनी समय समय पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी करते रहते है। साथ ही Airan अपने बिज़नस की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए लगातर अपने सेक्टर की बहुत सारे ऐसे बड़ी बड़ी कंपनीयों के साथ भी पार्टनरशिप के तहत काम करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसके कारण उम्मीद किया जा सकता है की इससे कंपनी को लम्बे समय में जरुर फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

– IRFC Ltd:- ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में हमारी लिस्ट की पांचवां और अंतिम स्टॉक देखे तो सरकार के स्वामित्व वाला  कंपनी IRFC भारतीय रेलवे को फाइनेंस प्रदान करने की काम करती हैं। धीरे धीरे जिस तरह से भारतीय रेलवे की इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होते दिखाई दे रहा है और साथ ही जैसे जैसे नए नए प्रोजेक्ट पर गवर्मेंट ज्यादा से ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है इसके चलते आनेवाले समय में IRFC के बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ की उम्मीद नजर आ रही हैं।

धीरे धीरे IRFC भारतीय रेलवे की हर छोटी बड़ी प्रोजेक्ट पर फाइनेंस प्रदान करने पर जोड़ देते हुवे नजर आ रही है जिसके चलते कंपनी को बहुत ही अच्छी फ़ायदा मिलते हुवे नजर आ रहा हैं। भविस्य में भी देखे तो भारतीय रेलवे में बुलेट ट्रेन, नए नए स्टेशन डेवलपमेंट जैसी ऐसे बहुत सारे बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट का काम बढ़ते हुवे देखने को मिलनेवाली है, इन सभी प्रोजेक्ट में IRFC ही फाइनेंसिंग प्रदान करते हुवे नजर आनेवाला है जिससे कंपनी के बिज़नस बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

Best shares under 50rs

Also read:- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

₹50 से कम कीमत वाले शेयर लिस्ट

SL. No.Company NameMarket Cap
1Trident Ltd20,154 Cr.
2Morepen Laboratories Limited1,712 Cr.
3IDFC First Bank31,195 Cr.
4Airan Ltd236 Cr.
5IRFC Ltd29,797 Cr.
₹50 से कम कीमत वाले शेयर लिस्ट

Also read:- Multibagger penny stocks for 2025

₹50 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश का नियम

– लम्बे समय के लिए निवेश:- अगर आप ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में जबरदस्त रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपका हमेशा ही लम्बे समय का नजरिया होना चाहिए। हो सकता है की कम अवधि में शेयर प्राइस थोड़ा ऊपर नीचे होता नजर आए लेकिन लम्बे समय में आपको जबरदस्त रिटर्न बनाके देने की इन कंपनीयों में पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। इसलिए आप अगर एक लम्बे समय के निवेशक हो तभी इन ग्रोथवाली स्टॉक में निवेश करने के लिए सोचना चाहिए।

– थोड़ा थोड़ा करके खरीदारी:- अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों में आपको कभी भी एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट बिल्कुल भी करना नहीं चाहिए। क्यंकि इन कंपनीयों में ग्रोथ की जितनी ज्यादा अबसर नजर आती है उससे कही ज्यादा गिरावट का भी संभावना नजर आती है, इसलिए बड़ी नुकशान होने से बचने के लिए आपको हमेशा ही इन स्टॉक में कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ को ध्यान में रखते हुवे थोड़ा थोड़ा करके ही शेयर में खरीदारी करने के लिए सोचना चाहिए।

– पूरी पोर्टफोलियो का छोटी हिस्सा ही निवेश करे:- आपको कभी भी ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में अपने पूरी पोर्टफोलियो में कभी भी ज्यादा हिस्सा बिल्कुल भी रखना नहीं चाहिए। इन स्टॉक में ज्यादातर समय देखे तो शेयर प्राइस कम समय में ही काफी ज्यादा उथल पुथल होते हुवे देखने को मिलता है, जिस वजह से बड़ी नुकशान होने का भी काफी ज्यादा खतरा इन स्टॉक में देखने को मिलता हैं। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को सुरक्षित रखने के साथ अच्छी रिटर्न भी कमाई करना चाहते हो तो आपका अपने पोर्टफोलियो का हमेशा ही इन कंपनीयों के अन्दर छोटी हिस्सा ही रखना चाहिए।

Also read:- शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की आनेवाले समय में ऊपर बताए गए कंपनीयों में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती है, लेकिन इसके साथ साथ इन कंपनीयों के अन्दर थोड़ा रिस्क भी जरुर देखने को मिलता है अगर आप सही तरीके से कंपनी को एनालिसिस करके लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता नजर आती हैं. लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी की पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

कम कीमत वाले शेयर F.A.Q.

– ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश का समयसीमा कितना होना चाहिए?

हमेशा ही ₹50 से कम कीमत वाले इन अच्छी शेयरों में अच्छी कमाई करने के लिए लम्बे समय का नजरिया होना चाहिए, आपको कम से कम 5 से 10 सालों का जरुर समय देना चाहिए।

– ₹50 से कम कीमत वाले शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

जब कंपनी के पदर्शन सुधारते हुवे नजर आए तब आप हर गिरावट का फ़ायदा उठाके लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

– कम कीमत वाले शेयर में इन्वेस्टमेंट अपने पोर्टफोलियो का कितने पतिशत तक होना चाहिए?

आपको हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए इन कम कीमत वाले शेयर में इन्वेस्टमेंट अपने पोर्टफोलियो का 5 पतिशत से ज्यादा बिल्कुल भी रखना नहीं चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको हमारी ₹50 से कम कीमत वाले शेयर Best Shares Under 50 Rs in 2022 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको उन सभी स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी मिल गया होगा जिसका शेयर प्राइस ₹50 से नीचे हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल या फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *