₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 | Sabse Sasta Share कौन से हैं

भारतीय शेयर बाज़ार के ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share कौन से हैं) उसके बारे में बहुत सारे रिटेल निवेशक जानने की इस्सुक रहते देखने को मिलता हैं। शेयर प्राइस बहुत ही कम होने के चलते ज्यादातर रिटेल निवेशक कम समय में ही बहुत ज्यादा रिटर्न के चक्कर में कम कीमत वाले इस तरह की शेयर में निवेश करना पसंद करते हैं।

लम्बे समय में अच्छी रिटर्न देनेवाली कम कीमत वाले स्टॉक बहुत ही कम कंपनी देखने को मिलता है जो शेयरहोल्डर को जबरदस्त कमाई करते देते नजर आए। आज हम ₹1 से कम कीमत वाले 7 Sabse Sasta Share के बारे में बात करेंगे और साथ ही इस तरह की स्टॉक में निवेश करना सही रहेगा या नहीं उसके बारे में भी पूरी बिस्तार से जानेंगे। आइए जानते है-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share)

देखा जाए भारत की मार्किट में बहुत सारे ऐसे कंपनी देखने को मिलता है जो ₹1 से भी कम प्राइस पर ट्रेड होते देखने को मिलता है उनमें से आज हम कम कीमत वाले सबसे बेहतरीन कंपनीयों के बारे में बात करेंगे जो आगे जाकर आपको अच्छा रिटर्न करके दे सकेंगे. आइए ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) के बारे में बिस्तार से बात करते है:-

  1. Yamini Investments Company Ltd
  2. Suncare Traders Ltd
  3. Devhari Exports (India) Ltd
  4. MFL India Ltd
  5. G G Engineering Ltd
  6. Sturdy Industries Ltd
  7. Khoobsurat Ltd

1. Yamini Investments Company Ltd:-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) की लिस्ट में Yamini Investments एक अहम कंपनी देखने को मिलता हैं। कंपनी के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी के समय 1 रूपया से भी नीचे की प्राइस पर ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। कंपनी के बिज़नस के बारे में बात किया जाए तो capital, loan, equity जैसी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी बिज़नस में जुड़ा हुआ हैं।

पैनी स्टॉक होने के बाबजुत Yamini Investments पिछले कुछ सालों से लगातार Profit में अपने बिज़नस को बरकारार रखने में कामियाब हुआ है। उसके साथ ही कंपनी के ऊपर बिल्कुल ना के बराबर कर्ज देखने को मिलता है, जिस वजह से आनेवाले समय में शेयर में थोड़ी बहुत उम्मीद की किरण Yamini Investments के बिज़नस ऊपर जरुर दिखाई देती हैं।

2. Suncare Traders Ltd:-

हमारी ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) की लिस्ट में दुसरे नंबर की कंपनी Suncare Traders इस प्राइस में बहुत ही अच्छी नजर आती हैं। कंपनी के मुख्य बिज़नस की बात करे तो laminates, plywood/ medium density fiberboard (MDF) और साथ Solar Power की ट्रेडिंग बिज़नस में भी कंपनी जुड़ा हुआ हैं।

पिछले कुछ समय में देखे तो कंपनी ने अपने ऊपर लगे कर्ज को काफी हट तक कम करते हुवे नजर आया है, जोकि बिज़नस की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा दिखाई देती हैं। लेकिन उसके साथ ही प्रमोटर ने अपना होल्डिंग पूरी तरह से खाली कर दिया है और कंपनी के पुरे होल्डिंग पब्लिक शेयरहोल्डर के पास है जिस वजह से कंपनी के ऊपर थोड़ा बहुत रिस्क जरुर देखने को मिलता हैं।

अभी Suncare Traders के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो ₹1 से भी नीचे ट्रेड होते देखने को मिल रहा है, और इसके Book Value भी काफी अच्छी दिखाई देती है, जिस वजह से आनेवाले दिनों में कंपनी के शेयर के ऊपर थोड़ा बहुत ही उछाल दिखाने की जरुर उम्मीद किया जा सकता हैं।

3. Devhari Exports (India) Ltd:-

हमारी लिस्ट की तीसरी नंबर की ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) के बारे में बात करें तो Devhari Exports (India) कंपनी के नाम से ही पता चलता है कंपनी एक्सपोर्ट की बिज़नस से जुड़ा हुआ है, जहा पर Devhari Exports सभी प्रकार की कृषि वस्तुओं और धातु की खरीद बेच करने के साथ ही उसको एक्सपोर्ट भी करती हैं। अभी देखे तो कंपनी मुख्य रूप से स्टील की ट्रेडिंग बिज़नस में जुड़ा हुआ देखने को मिलता हैं। Devhari Exports के Market cap की बात करे तो 6.69 करोड़ है, जोकि बहुत ही छोटी कंपनी है।

शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी 0.51 रूपया के आसपास ही कंपनी ट्रेड होते दिखाई दे रहा हैं। धीरे धीरे जिस तरह से Devhari Exports अपने ऊपर लगे कर्ज को कम करते दिखाई देते नजर आ रहा है, इसके कारण आनेवाले दिनों में मैनेजमेंट अपने बिज़नस को बढ़ाने में थोड़ी मुस्किल कम होते नजर आ सकता हैं।

4. MFL India Ltd:-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) में देखे तो हमारी लिस्ट की चौथी नंबर की कंपनी MFL India के बिज़नस को मुख्य रूप से देखा जाए तो Logistics और Cargo Transport बिज़नस में जुड़ा हुआ देखने को मिलता हैं। पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट में देखे तो कंपनी के प्रॉफिट में थोड़ी बहुत सुधार जरुर देखने को मिली है और उसके साथ ही कर्ज को भी लगातार कम करते नजर आया हैं, जिस वजह से शेयर प्राइस भी उसी अनुसार उछाल दिखाते नजर आए।

अभी के समय देखा जाए तो MFL India का शेयर प्राइस ₹1 से भी नीचे ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। आनेवाले दिनों में भी MFL India अगर अपने प्रॉफिट में लगातर अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तो शेयर प्राइस में अच्छी उछाल जरुर देखने को मिल सकते हैं।

₹1 से कम कीमत वाले शेयर (Sabse Sasta Share)

5. G G Engineering Ltd:-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) में देखा जाए तो हमारी लिस्ट की पांचवां नंबर की कंपनी G G Engineering एक बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ की क्षमता रखनेवाला कंपनी नजर आती हैं। देखा जाए तो कंपनी मुख्य रूप से Iron और Steel metals की ट्रेडिंग बिज़नस से जुड़ा हुआ है, जिसमे कंपनी के धीरे धीरे Sales और Profit में थोड़ा बहुत ग्रोथ देखने को मिल रहा हैं।

धीरे धीरे जिस रफ़्तार से इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजो में बर्होतोरी होते देखने को मिल रहा है इसकी वजह से देखा जाए तो आनेवाले दिनों में मेटल सेक्टर में डिमांड के साथ ट्रेडिंग के वॉल्यूम में भी बर्होतोरी होता नजर आनेवाला है जिसके चलते कंपनी को इसका जरुर फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

G G Engineering के अभी शेयर प्राइस को देखे तो लगभग अभी ₹1 के आसपास ट्रेडिंग होते देखने को मिल रहा है, और आनेवाले सालों में शेयर प्राइस में थोड़ी उछाल की जरुर उम्मीद की जा सकती हैं।

6. Sturdy Industries Ltd:-

मार्किट की ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) छठा नंबर की लिस्ट में देखा जाए तो Sturdy Industries भी एक कंपनी है, जिसका शेयर प्राइस अभी के समय Rs 1 से भी नीचे ट्रेड होते नजर आ रहा हैं। कंपनी का बिज़नस मुख्य रूप से देखे तो केबल, पॉलिमर और एल्युमिनियम जैसी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करता हैं।

लम्बे समय से Sturdy Industries अपने Sales में गिरावट के साथ Profit में भी लगातार नुकशान होने के चलते शेयर प्राइस में एकतरफा गिरावट ही देखने को मिल रहा हैं। कंपनी के ऊपर हर साल लगातार कर्ज की मात्रा में भी तेजी के साथ बढ़ते नजर आ रहा है, अगर मैनेजमेंट आनेवाले दिनों में अपने बिज़नस को बढ़ाने के साथ ही कर्ज को कम करते नजर नहीं आए तो कंपनी आपको डूबता हुआ नजर आ सकता हैं।

7. Khoobsurat Ltd:-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) में हमारी लिस्ट की अंतिम कंपनी के बिज़नस को देखा  जाए तो Khoobsurat Ltd अलग अलग सेगमेंट में काफी  ज्यादा फैला हुआ है, जहा पर कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन / कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, सिंथेटिक फैब्रिक का बिज़नस और उसके साथ ही Shares in Securities, Loans में इन्वेस्टमेंट करते देखने को मिलता हैं।

अभी Khoobsurat Ltd के शेयर बाज़ार को देखते हुवे भारतीय बाज़ार की सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट में देखने को मिल रहा है, जिसमे कंपनी का शेयर प्राइस Rs 1 रूपया के आसपास ही नजर आ रहा हैं। Khoobsurat Ltd के Book value को देखा जाए तो मजुदा शेयर प्राइस से ऊपर ही देखने को मिलता, इस हिसाव से कंपनी अच्छी वैल्यूएशन पर मिलते नजर आ रही हैं।

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) लिस्ट

SL No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Yamini Investments Company Ltd55 Cr.
2Suncare Traders Ltd32.4 Cr.
3Devhari Exports (India) Ltd3.79 Cr.
4MFL India Ltd22 Cr.
5G G Engineering Ltd261 Cr.
6Sturdy Industries Ltd9.07 Cr.
7Khoobsurat Ltd22.6 Cr.
₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 (Sabse Sasta Share) लिस्ट

Also read:- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024

₹1 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश रिस्क

  • बिज़नस का भरोसा ना होना:- ज्यादातर ₹1 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो कंपनी का बिज़नस के कोई भी भरोसा दिखाई नहीं देते, कंपनी क्या काम करती है उसके बारे में भी अच्छी तरह पता नहीं चलता है, जिसके कारण निवेशकों में हर समय कंपनी के बिज़नस डूबने की रिस्क बने रहता देखने को मिलता हैं।
  • शेयर प्राइस में हेराफेरी:- पैनी शेयर में देखा जाए तो Market cap कम होने के चलते बड़े निवेशक शेयर प्राइस को ऊपर ले जाके अपना सारा शेयर बेच देते है, जिसके कारण इन शेयर में रिटेल निवेशक ऊपर के प्राइस में Lower Circuit की जाल में फसते नजर आते हैं।
  • ट्रेडिंग ना होना:- कम कीमत वाले शेयर में देखे तो ट्रेडिंग वॉल्यूम की मात्रा बहुत ही कम दिखाई देती है। ज्यादातर समय इन शेयर में Upper Circuit और Lower Circuit में ही ट्रेड होते देखने को मिलता है, जिसके कारण निवेशकों को अपना शेयर खरीदारी और बेचने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।

सबसे सस्ता शेयर में निवेश नियम

  • छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट:- कम प्राइस वाले शेयर में आपको हमेशा ही बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करना चाहिए। उतना पैसा ही इन शेयर में निवेश करने की सोचना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।
  • Circuit में कभी ना ख़रीदे:- सस्ते शेयर में निवेश करने का सबसे बड़ी नियम यह है की आपको कभी भी Upper Circuit या Lower Circuit में आपको आर्डर प्लेस नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हो तो ऊपर के शेयर प्राइस पर फसते नजर आ सकते हो, इसलिए आपको हमेशा ट्रेडिंग के समय ही इन शेयर में निवेश करने की सोचना चाहिए।

मेरी राय:-

आप जितना सस्ते शेयर में अच्छी रिटर्न के चक्कर में निवेश करते हो उतना ही आपके पोर्टफोलियो में रिस्क बढ़ते जाता हैं। अगर आप किसी भी शेयर के बिज़नस को बिना देखे निवेश करते हो तो आपको हो चकता है एकबार अच्छी मुनाफा कमाई करके दे, लेकिन लम्बे समय में आपको बड़ी नुकशान दिखाने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं। मेरी राय में, शेयर बाज़ार में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही अच्छे बिज़नस वाली कंपनी के शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

सबसे सस्ते शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– क्या Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करने के लिए आपको हमेशा  भविस्य के हिसाव से बिज़नस में काम करने वाली कंपनी को देखना चाहिए। अगर बिना देखे किसी भी Penny Stocks में निवेश करते हो तो आपको नुकशान होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

– कम कीमत वाले शेयर में कितना पैसा निवेश करना सही रहेगा?

सस्ते शेयर में आपको उतना ही निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क ना पड़े।

– Penny Stocks कब खरीदना सही रहेगा?

Penny Stocks अच्छी प्राइस पर खरीदने के लिए हमेशा फाइनेंसियल रिजल्ट पर ध्यान रखना बहुत है, जब कंपनी अपने फाइनेंसियल में सुधार करते नजर आए तब आप धीरे धीरे इन्वेस्टमेंट करने की सोचना चाहिए।

उम्मीद है आपको ₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024, Sabse Sasta Share कौन से हैं आर्टिकल को पढ़के उन कंपनीयों के बारे में पता चलने के साथ ही इसके रिस्क को भी अच्छी तरह समझ गए होंगे। अभी भी अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी पढ़  सकते हैं।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!