भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 | Future Growth Stocks 2024

दोस्तों आज हम बात करेंगे भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 (Future Growth Stocks 2024) जो आनेवाले कुछ सालों के अन्दर शेयरहोल्डर को बड़ी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। हालाकि भारतीय शेयर मार्किट में इतने सारे लिस्टेड कंपनीयों में भविष्य में बढ़त दिखाने की क्षमता रखनेवाले कंपनीयों को ढूंढ़ना बहुत ही मुस्किल का काम दिखाई देती है।

हमने कुछ कंपनीयों की बिज़नस की बिस्तार एनालिसिस और भविष्य की अबसरों को एनालिसिस करके 5 ऐसे बेहतरीन शेयरों को ढूंढ़ निकाला है जो आनेवाले कुछ सालों के अन्दर शेयरहोल्डर को बड़ी रिटर्न कमाई करके जरुर देते हुवे नजर आ सकता हैं। आइए भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों के बारे में बिस्तार से बात करते है:-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024

शेयर मार्किट में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही उन कंपनीयों के शेयरों में निवेश करना चाहिए जिसमें ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर मजूद देखने को मिलता हैं। आज हम भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 में अलग अलग इंडस्ट्री से जुड़ी 5 बेहतरीन कंपनीयों के शेयर के बारे में बात करेंगे जिसमें निवेश करके आप आनेवाले कुछ सालों के अन्दर ही बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई कर सकते है। भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 की लिस्ट:-

  • Laxmi Organic Industries Ltd
  • Indigo Paints Ltd
  • Happiest Minds Technologies Ltd
  • Computer Age Management Services Ltd
  • Ashoka Buildcon Ltd

1. Laxmi Organic Industries Ltd:-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 की लिस्ट में हमारे लिस्ट की पहली नंबर की कंपनी Laxmi Organic Industries आनेवाले समय के अन्दर एक बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखनेवाले कंपनी नजर आती हैं। कंपनी के बिज़नस के बारे में बात किया जाए तो स्पेशलिटी केमिकल बिज़नस सेगमेंट में काफी मजबूती के साथ मार्किट में अपने बिज़नस को फैलाते हुवे नजर आ रहा हैं।

धीरे धीरे मार्किट में अलग अलग इंडस्ट्रीज के अन्दर स्पेशलिटी केमिकल की डिमांड जिस तरह से बढ़ते हुवे नजर आ रहा है इसकी वजह से दुनियाभर की मार्किट में Laxmi Organic के प्रोडक्ट की डिमांड में भी उसी अनुसार अच्छी बढ़त होते नजर आ रहा है, जिसके चलते हर साल कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट के अन्दर अच्छी ग्रोथ होते नजर आ रहा है।

इसके साथ ही Laxmi Organic भविष्य को ध्यान में रखते हुवे जिस तरह से अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को तेजी से बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसकी वजह से आनेवाले सालों के अन्दर बिज़नस में बेहतरीन ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है, जिसका फ़ायदा लम्बे समय के शेयरहोल्डर को भी जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

2. Indigo Paints Ltd:-

पेंट इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ कंपनी Indigo Paints भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 की हमारी लिस्ट में दूसरी नंबर की एक अहम कंपनी देखने को मिलता हैं। कंपनी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के जरिए जिस तरह पेंट सेक्टर की अलग अलग सेगमेंट में अपना पकड़ मजबूत करते हुवे देखने को मिल रही है इसकी वजह से धीरे धीरे बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार में काफी अच्छी तेजी होते नजर आ रहा हैं।

अपने बेहतरीन R&D की मदद से देखा जाए तो Indigo Paints समय समय पर बहुत सारे ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट मार्किट में लांच करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से धीरे धीरे पेंट इंडस्ट्री के अन्दर कंपनी का मार्किट साइज़ बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़त होते नजर आ रहा हैं।

इसके साथ ही मैनेजमेंट पेंट इंडस्ट्री के अन्दर अपना ब्रांड वैल्यू को मजबूत बनाने के लिए काफी अच्छी मात्रा में विज्ञापन पर भी इन्वेस्टमेंट करता हुआ देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से लोगों के बीज धीरे धीरे Indigo Paints के प्रोडक्ट की ब्रांड वैल्यू बढ़ते हुवे नजर आ रहा है और इसका फ़ायदा कंपनी को लम्बे समय तक मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

3. Happiest Minds Technologies Ltd:-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 में देखा जाए तो हमारी लिस्ट की तीसरी नंबर की कंपनी Happiest Minds Technologies एक बहुत ही बेहतरीन शेयर नजर आती हैं। IT सेक्टर के अन्दर Happiest Minds पुरे दुनियाभर के अन्दर जिस मजबूती के साथ अपने बिज़नस को फैलाते हुवे नजर आ रहा है इससे भविष्य के अन्दर बिज़नस में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आती हैं।

अपने बिज़नस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए Happiest Minds ने जिस तरह से अपने IT सर्विसेज को धीरे धीरे अलग अलग इंडस्ट्रीज के लिए भी बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसकी वजह से आनेवाले सालों के अन्दर Happiest Minds के बिज़नस की ग्रोथ में एक बढ़िया उछाल जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

इसके साथ ही Happiest Minds के मैनेजमेंट भविष्य को ध्यान में रखते हुवे अपने बिज़नस के अन्दर हर उस नए टेक्नोलॉजी जैसे Artificial Intelligence, Machine Learning, Robotic के अन्दर अपने बिज़नस को अपडेट रखने की पूरी कोशिश करता हुआ देखने को मिल रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को भविष्य के अन्दर जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

4. Computer Age Management Services Ltd:-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 में हमारी लिस्ट की नंबर पर Computer Age Management Services एक बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखनेवाले कंपनी नजर आती हैं। CAMS के बिज़नस के बारे में बात किया जाए तो कंपनी म्यूच्यूअल फण्ड और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट को टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी तरह की फाइनेंसियल इंफ्रास्ट्रक्चर और सर्विसेज प्रदान करता हैं।

हर बड़े बड़े म्यूच्यूअल फण्ड हाउस और बहुत सारे फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट CAMS के ही कस्टमर देखने को मिलता है और लगातार नए नए कस्टमर भी तेजी से कंपनी के साथ जुड़ते हुवे नजर आ रहा है, जिसकी वजह से देखा जाए तो कंपनी के बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार में काफी अच्छी बढ़त होते जरुर देखने को मिल रहा हैं।

इसके साथ ही धीरे धीरे देखे तो म्यूच्यूअल फण्ड इंडस्ट्री का मार्केट लगातार अच्छी मात्रा के साथ ग्रो होते नजर आनेवाले है, लोगों का इन्वेस्टमेंट के प्रति जागरूकता बढ़ने के चलते ज्यादा से ज्यादा लोग इन्वेस्टमेंट के लिए म्यूच्यूअल फण्ड का चुनाव करता हुआ नजर आ रहा है, जिसकी वजह से CAMS म्यूच्यूअल फण्ड कंपनीयों को सर्विसेज देनेवाली एकमात्र लीडिंग प्लेयर होने की वजह से इस बढ़ती ग्रोथ का कंपनी बहुत ही अच्छी तरह से फ़ायदा उठाते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

5. Ashoka Buildcon Ltd:-

कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी हुई भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 में देखे तो हमारी लिस्ट की पाचवां और अंतिम कंपनी Ashoka Buildcon लम्बे समय के नजरिए से काफी अच्छी नजर आती हैं। कंपनी जिस तरह से एक के बाद एक नए बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक पूरा करते हुवे नजर आ रहा है इसकी वजह से Ashoka Buildcon के बिज़नस को बहुत ही अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आ रहा हैं।

पिछले कुछ सालों के अन्दर Ashoka Buildcon के बेहतरीन पदर्शन के चलते आर्डर बुक में काफी अच्छी बर्होतोरी होते देखने को मिला है और मैनेजमेंट उम्मीद कर रही है की आनेवाले सालों के अन्दर कंपनी के आर्डर बुक में और भी अच्छी ग्रोथ होते जरुर नजर आ सकता है, जिससे बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार में काफी अच्छी उछाल जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

आनेवाले समय के अन्दर भी देखा जाए तो सरकार जिस तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी नए नए प्रजेक्ट की डेवलपमेंट पर फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसकी वजह से Ashoka Buildcon इस सेक्टर में काफी लम्बे समय से मजबूती से काम करने के चलते कंपनी को इसका फ़ायदा जरुर भविष्य के अन्दर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 लिस्ट

SL No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Laxmi Organic Industries Ltd7383 Cr.
2Indigo Paints Ltd7110 Cr.
3Happiest Minds Technologies Ltd12,736 Cr.
4Computer Age Management Services Ltd14,122 Cr.
5Ashoka Buildcon Ltd4,899 Cr.
भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 लिस्ट

Also read:- ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2024

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश का नियम

  • लम्बे अवधि के लिए निवेश:- अगर आप भविष्य के अन्दर अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको हमेशा ही अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के अन्दर लम्बे समय के लिए निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए। किसी कंपनी का बिज़नस अगर भविष्य के हिसाव और फंडामेंटली मजबूत है तो भले छोटी अवधि के अन्दर कंपनी के शेयर में अच्छी ग्रोथ होता नजर नहीं आए लेकिन लम्बे अवधि के अन्दर जरुर एक बढ़िया ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।
  • हर गिरावट में खरीदारी:- भविष्य में अगर आप शेयर बाज़ार में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखनेवाले कंपनीयों के अन्दर जब भी छोटी मोती करेक्शन होता दिखाई दिए तब आपको जरुर निवेश करना चाहिए। हर शेयर के अन्दर अच्छी उछाल दिखाने के बाद थोड़ा बहुत करेक्शन जरुर होता देखने को मिलता है, अगर आप तब शेयर को होल्ड करके थोड़ा बहुत खरीदारी करते हो तभी लम्बे समय के अन्दर आपको बड़ी रिटर्न मिलते हुवे नजर आएंगे।
  • बिज़नस की ग्रोथ पर नजर:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर के अन्दर जब आप निवेश करते हो तो आपका हमेशा ही नजर कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ पर नजर होना चाहिए। कंपनी हर तिमाही रिजल्ट में कैसा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ रहा है उसी के ऊपर ही आपको अच्छी तरह से अंदाजा मिलेगा कंपनी के शेयर के ऊपर निवेश में बने रहना सही होगा याँ फिर नहीं।

Also read:- ₹50 से कम कीमत वाले शेयर

मेरी राय:-

इसमें कोई भी संदेह नहीं है की जो कंपनी भविष्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करता हुआ नजर आ रहा है आगे जाकर जरुर अच्छा पदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो तो आप जरुर ऊपर बताए गए भविष्य के हिसाव से काम कर रही कंपनीयों के अन्दर निवेश करने के बारे में सोच सकते हो। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी के बिज़नस के बारे में पूरी डिटेल्स एनालिसिस याँ फिर अपने बिस्तार एनालिसिस याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– कौन सा शेयर भविष्य के लिए सबसे अच्छा है?

ऊपर बताए गए सभी स्टॉक में से मुझे Happiest Minds Technologies ग्रोथ के हिसाव से सबसे अच्छी नजर आती हैं।

– क्या देखकर भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए?

कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ, फाइनेंसियल पदर्शन उन सभी पेरामीटर को देखकर आपको निवेश के बारे में सोचना चाहिए।

– भविष्य के हिसाव से निवेश करने के लिए समयसीमा क्या होना चाहिए?

भविष्य में बढ़नेवाली शेयरों के अन्दर आप जितने लम्बे समय के लिए निवेश रहोगे उतने ही अच्छे रिटर्न मिलेगा, अगर समयसीमा की बात करें तो लगभग 5 से 7 सालों से ऊपर जरुर होना चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2024 (Future Growth Stocks 2024) आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको उन सभी कंपनीयों के बारे बिस्तार जानकरी मिल गया होगा जो भविष्य में आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल याँ फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!