Zomato ipo में अप्लाई कैसे करे | How to Buy Zomato IPO

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे Zomato ipo में अप्लाई कैसे करे How to buy Zomato IPO। इस ipo के लिए  बहुत दिनों से लोग इंतज़ार कर रहे है। पूरी डिटेल्स जानेंगे और साथ ही क्या इस IPO में Apply करने से फ़ायदा होगा। आइए जानते हैं-

Zomato ipo की पूरी जानकारी

शेयर बाज़ार में Zomato कंपनी का ipo 14 जुलाई से 16 जुलाई तक खोलने वाली हैं। जिसमे कंपनी 9375 करोड़ रूपया मार्केट से जुतानेवाला हैं। उनमे से 9000 करोड़ का Fresh Issue रहेगा और 375 करोड़ का शेयर Info Edge Offer for Sale के जरिए बेचेगा। IPO का प्राइस बेंड की बात करे तो 72 से 76 रुपये के बीज रहनेवाला हैं। जहा आपको एक लोट के लिए 195 शेयर्स का आवेदन करना पड़ेगा। जिसमे आपको 14820 रूपया की जरुरत पड़ेगी।

Zomato ipo में अप्लाई कैसे करे How to Buy Zomato IPO

कोई भी IPO अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले Demat Account की जरुरत पड़ेगी। अगर आपके पास देमत अकाउंट है तो बहुत ही सरल पक्रिया में आप ipo के लिए Apply कर सकेंगे। अगर आपके पास नहीं है Upstox के साथ आसानी से अकाउंट खोल सकते हैं। Ipo में अप्लाई करने की पक्रिया ज्यादातर डिस्काउंट ब्रोकर का लगभग एक ही होता हैं।

Upstox account opening process

Step 1- आपको सबसे पहले अपना Demat Account में लॉग इन होना हैं। उसके के बाद आपको IPO आप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना हैं।

Step 2- IPO आप्शन खोलते ही आपको आनेवाला आईपीओ और साथ ही  Zomato का भी देखने को मिलेगा। लेकिन याद रखना 14 जुलाई से 16 तक ही आपको वहा पर देखते नजर आएगा और आपको इन दो दिनों के बीज में ही अप्लाई करना होगा।

Step 3- फिर आपको Zomato ipo के डिटेल्स पर जाना हैं। यहाँ पर आपको आईपीओ से जुड़ी सारी जानकारी देखने को मिलेगी। जैसा की Price range 72 से 76, min. Quantity 195 इसका मतलब आप इससे कम शेयर्स के लिए अप्लाई नहीं कर सकता और साथ ही IPO का साइज़ 9375 करोड़ भी देखेगी। उसको देखने के बाद आपको Apply पर क्लिक करना हैं।

Step 4- उसके बाद upi id डालने का जगा आ जाएगा। आपको अपना upi id डाल देना हैं। फिर आप कितने lot के लिए आवेदन करना चाहते हो Zomato ipo के लिए 195 शेयर्स है (आपको यदि Lot size देने के लिया बोला आपको 1 lot देना है और Quantity बोला तो 195 Shares को देना हैं) उसको देने के बाद आपको Cut-off price पर क्लिक करके Continue बटन पर जाना हैं।

Zomato-ipo-में-अप्लाई-कैसे-करे-How-to-Buy-Zomato-IPO

Step 5- Continue पर जाते ही आपको Place order कर देना हैं। फिर आपने जो Upi id डाला था उस पर एक Mandate आएगा उसको आपको Approve कर देने के बाद ही आपका Zomato IPO के लिए Apply हो जाएगा।

आपको Allotment मिला होगा तो 22 जुलाई को रजिस्टर Link in time के ऑफिसियल वेबसाइट में आप Check कर सकते हैं। अगर नहीं मिला तो 23 जुलाई को आपका पैसा Refund हो जाएगा। आपके Demat Account में 26 जुलाई को देखने को मिलेगा। और फिर 27 जुलाई को भारतीय शेयर बाज़ार में Zomato ipo लिस्टिंग होते नजर आएगी।

क्या Zomato ipo में अप्लाई करना चाहिए

कंपनी लगातार अपना बिज़नस को बड़ा कर रहा हैं। जिसकी वजह से कंपनी मुनाफा नहीं कमाई कर पा रहा हैं। इस IPO के जरिए कंपनी को जो पैसा मिलेगा इससे कंपनी काफी अच्छी तरीके से ग्रो कर पाएगी। जिससे लंबे समय में कंपनी के बिज़नस को देखते हुवे अच्छा मुनाफा कर सकता हैं। आपको इस ipo में छोटा Listing Gain और Long term दोनों नजरिये से बिल्कुल निवेश करना चाहिए।

Best Shares July 2021 अच्छा शेयर July 2021

Travel Tourism Hotel Sector में आनेवाला है तेजी 5 shares

Best Fundamentally Strong Penny Stock सस्ते Fundamental Strong शेयर

आशा करता हु आपको Zomato ipo में अप्लाई कैसे करे How to Buy Zomato IPO और साथ ही इससे जुड़ी जानकारी मिल गए होंगे। अगर आपके मन में कोई भी संकोच है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment