पेनी शेयर लिस्ट 2022 | बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट

पेनी शेयर लिस्ट 2022: भारतीय शेयर मार्किट में बहुत सारे ऐसे बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट आपको देखने को मिलेगा जो लम्बे समय में शेयरहोल्डर को मल्टीबैग्गेर रिटर्न कमाई करके दिया है। लेकिन मार्किट में ऐसे भी बहुत सारे पैनी स्टॉक आपको देखने को मिलेगा जो शेयरहोल्डर की इन्वेस्टमेंट अमाउंट को जीरो भी कर सुका हैं।

बहुत ही ऐसे कम लोग होंगे जो पेनी स्टॉक की  कंपनीयों में सही समय पर निवेश करके मल्टीबैग्गेर रिटर्न कमाई है। पेनी स्टॉक में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए कंपनी के बिज़नस की भविस्य और बिज़नस की पदर्शन किस दिशा में आगे बढ़ते देखने को मिल रहा है उसी के आधार पर किसी अच्छे पेनी स्टॉक की चयन किया जा सकता हैं।

आज हम भारतीय शेयर मार्किट की ऐसे ही बेहतरीन 5 बेस्ट पेनी स्टॉक के बारे में बताने जा रहे जिस कंपनी का बिज़नस भविस्य के हिसाव से आगे बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है और शेयरहोल्डर को लम्बे समय जबरदस्त रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखते हो। आइए उन पेनी शेयर के बारे में बिस्तार से जानते है-

पेनी शेयर लिस्ट 2022

Suzlon Energy Ltd:- पेनी शेयर लिस्ट 2022 में देखे तो हमारी लिस्ट की सबसे पहला नाम भविस्य के हिसाव से एनर्जी सेक्टर में काम करनेवाली Suzlon Energy Ltd एक बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। Wind Energy सेगेमेंट में देखे तो Suzlon Energy मार्किट लीडर कंपनी है, जहा पर Wind Turbine की मदद से पॉवर जनरेशन और इसकी संचालन और रखरखाव सेवाएं में भी कंपनी का बिज़नस फैला हुआ हैं।

जिस तरह से हर देश पर्यावरण को ध्यान में रखते हुवे Clean Energy पर ज्यादा से ज्यादा फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है उसी के चलते Clean Energy की डिमांड धीरे धीरे बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है, Suzlon Energy इस सेक्टर में पहले से काम करने के चलते इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा उठाने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रहा हैं। भारत के साथ साथ कंपनी का मजुदगी पहले से ही इंटरनेशनल मार्किट में भी देखने को मिलता है, जिस वजह से आनेवाले दिनों में जैसे जैसे Clean Energy की डिमांड में बर्होतोरी होता नजर आएंगे कंपनी के बिज़नस में भी एक बड़ी ग्रोथ देखने को मिलनेवाला हैं।

South Indian Bank:- बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी ये कंपनी पेनी शेयर की हमारी लिस्ट 2022 में दूसरी नंबर पर आता है। धीरे धीरे देखे तो South Indian Bank भारत की हर कोणे में अपने बैंकिंग सेवा को फ़ैलाने के लिए तेजी से काम रहा है, जिसके लिए बैंक पिछले कुछ सालों से लगातर छोटे छोटे शहरों में अपने नए नए ब्रांच खोलते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

आनेवाले दिनों में भी बैंक अपने बिज़नस को तेजी से फ़ैलाने और कस्टमर को बेहतर सेवा देने के लिए बैंक अपने बैंकिंग सेवा में डिजिटिकरण पर काफी फोकस दिखाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिस वजह से आनेवाले समय में South Indian Bank एक बेहतर पोजीशन पर जाने की पूरी क्षमता रखता हैं।

Syncom Formulations (India) Ltd:- फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री से जुड़ी Syncom Formulations भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्किट में भी कंपनी का एक मजबूत मार्किट शेयर देखने को मिलता हैं। अभी लगभग 400 से भी प्रोडक्ट के साथ काफी अच्छी मार्किट शेयर पर कंपनी का पकड़ देखने को मिलता हैं। साथ ही लगातार कंपनी नए नए प्रोडक्ट की डेवलपमेंट और अपने प्रोडक्ट की प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने पर भी कंपनी काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कंपनी के बिज़नस भविष्य में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद नजर आ रही हैं।

भले ही Syncom Formulations के शेयर प्राइस अभी पेनी शेयर लिस्ट में देखने को मिल रहा है, लेकिन जिस तरह से लगातार हर साल घरेलु मार्किट के साथ साथ ग्लोबल मार्किट में भी फार्मास्यूटिकल प्रोडक्ट की डिमांड तेजी से बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है उसके चलते आनेवाले समय में इसका फ़ायदा कंपनी जरुर उठाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

Also read:- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

Best Penny stock list

बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट

Urja Global:- हमारी बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट में देखे तो पॉवर सेक्टर से जुड़ी Urja Global एक बेहतरीन कंपनी नजर आती है, कंपनी मुख्य रूप Solar Power से जुड़ी सभी तरह की डिजाईन, सप्लाई, और डिस्ट्रीब्यूशन में Urja Global का बिज़नस फैला हुआ हैं। जिस तरह से सोलर की डिमांड हर साल काफी तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है और सरकार भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए जोड़ो से प्रमोट करता हुआ दिखाई दे रहा है, लगातर इसी बढ़ती अबसर को देखते हुवे कंपनी अपने मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई पड़ रहा हैं।

आनेवाले समय में Renewable Energy सेक्टर में Urja Global लीडिंग कंपनी के रूप अपने आपको स्थापित करने के लिए कंपनी ने पिछले कुछ सालों में बहुत सारे ऐसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है जिसकी मदद से भविष्य में Urja Global अपने सेक्टर में एक उभरता हुआ कंपनी बनने की पूरी क्षमता रखता हैं।

Globe Textiles:- कंपनी मुख्य रूप से टेक्सटाइल प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग बिज़नस में फैला हुआ है, जहा पर Jeans , printed fabrics, yarn जैसे और भी बहुत सारे प्रोडक्ट सेगमेंट कंपनी के पास देखने को मिलता हैं। भारत में Textiles इंडस्ट्री को देखे तो हर दिन बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ ही होता नजर आ रहा है, Globe Textiles मार्किट की इसी बढ़ती अबसर को देखते हुवे पुरे देशभर की अलग अलग जगह अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेटअप का रहा है, जिसकी मदद से कंपनी आनेवाले दिनों में एक बड़ी मार्किट पर अपने बिज़नस को फैलाते हुवे नजर आ सकता हैं।

साथ ही कंपनी कस्टमर की जरुरत के हिसाव से ही अपने ब्रांड नाम के साथ नए नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर काफी फोकस देखने को मिल रहा है, कस्टमर की जरुरत के हिसाव से प्रोडक्ट डिजाईन और डेवलपमेंट करने के चलते बहुत ही तेजी के साथ कंपनी ज्यादा से ज्यादा मार्किट पर कब्ज़ा करते हुवे दिखाई दे रहा हैं। कंपनी बिज़नस में जिस तरह से काम कर रहा है उसी को देखते हुवे बेस्ट पेनी स्टॉक की लिस्ट में भविस्य के हिसाव Globe Textiles अपने सेक्टर की एक बेहतरीन कंपनी जरुर नजर आ रही हैं।

बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट 2022

SL No.पेनी स्टॉक का नाममार्किट कैप
1Suzlon Energy Ltd6510 करोड़
2South Indian Bank Ltd1653 करोड़
3Syncom Formulations (India) Ltd 753 करोड़
4Urja Global Ltd625 करोड़
5Globe Textiles (India) Ltd119 करोड़
बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट 2022

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

पेनी शेयर में निवेश नियम

पेनी शेयर में निवेश करने का आपका सबसे पहला नियम यह होना चाहिए की कभी भी आपको किसी भी पेनी स्टॉक में बड़ी इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए, इस तरह की कंपनीयों में ग्रोथ की जितने ज्यादा अबसर नजर आती है उससे कही ज्यादा बिज़नस में रिस्क देखने को मिलता है, इसलिए आपको हमेशा ही पेनी स्टॉक में उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल पर उतना प्रभाव ना दिखा पाए।

दूसरी नियम की बात करे तो पेनी स्टॉक में निवेश करने के बाद आपको हमेशा ही कंपनी के बिज़नस को ट्रैक करते रहना बहुत ही जरूरी है, कंपनी अपने बिज़नस की प्लान के मुताबिक आगे बढ़ते हुवे नजर आ रहा है या नहीं और फाइनेंसियल में किस तरह का पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ रहा है उसको अच्छी तरह से हमेशा ट्रैक करते रहना बहुत ही जरूरी हैं।

तीसरी नियम को देखे तो कभी भी आपको ऊपर जाते हुवे पेनी शेयर प्राइस या Upper circuit में लगे हुवे पेनी शेयर को उस समय खरीदना बिल्कुल नहीं चाहिए, अगर आप ऐसा करते हो तो ज्यादातर समय आप ऊपर की प्राइस पर फस सकते हो, जिससे आपको बहुत ही बड़ी नुकशान का सामना करना पड़ सकता हैं।

Also read:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर

मेरी राय:-

भले ही पेनी स्टॉक की कंपनीयों में निवेश करना सबसे रिस्क माना जाता है लेकिन अगर आप अच्छी तरह से एनालिसिस करके किसी अच्छे पेनी कंपनीयों के शेयर को सही समय पर पकड़ने में कामियाब होता है बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। कभो भी पेनी शेयर में निवेश करते समय ज्यादा लालच बिल्कुल भी ना करे, अपने पोर्टफोलियो का बहुत ही छोटी हिस्सा ही किसी अच्छी पेनी स्टॉक में निवेश करने के लिए सोचना चाहिए। ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसला लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

पेनी शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– पेनी शेयर क्या हैं?

पेनी शेयर का देखे तो कोई भी परिभाषा नहीं है सभी का इसके ऊपर अलग अलग मत हैं। ज्यादातर लोग पेनी शेयर उन कंपनीयों के शेयर को कहते है जिसका शेयर प्राइस Rs 10 से कम का है, लेकिन कुछ लोगों का यह भी मानना है की जिस कंपनी का शेयर प्राइस 1 डॉलर से नीचे है सभी कंपनीयाँ पेनी शेयर हैं।

– क्या पैनी शेयर में निवेश करना सही रहेगा?

आप अगर शेयर मार्किट में नए हो तो मेरी राय में आपको पेनी स्टॉक से अभी दूर रहने में ही भलाई है, अगर आप निवेश करना ही चाहते हो तो बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करें।

– भारतीय शेयर मार्किट की सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं?

भारतीय मार्किट में ऐसे बहुत सारे शेयर मिलेगा जिसका प्राइस Rs 1 से भी नीचे है, सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं अगर आपको जानना है तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़े यहाँ हमने 5 स्टॉक के बारे में बिस्तार से बताया हैं।

उम्मीद करता हु आपको पेनी शेयर लिस्ट 2022 बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको उन कंपनीयों के बारे में पता लग गया होगा जो लम्बे समय अपने बिज़नस में एक बढ़िया पदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता रखता हो। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

Rate this post

One thought on “पेनी शेयर लिस्ट 2022 | बेस्ट पेनी स्टॉक लिस्ट

  • September 6, 2022 at 11:38 pm
    Permalink

    आज आप का कुछ शेयर बाजार का बहुत ही अच्छा तरीका से समझाकर लिखा है आपने पढ़कर बहुत कुछ जानने को मिला।
    शेयर बाजार के बारे में मैं अभी सिख रहा हूं ,
    Yutube देखा बहुत कुछ पढ़ा लेकिन आप के जैसा कोई अच्छा तरीका से नहीं बताया दिल से आप का धन्यवाद भाई जी।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *