₹1 से कम कीमत वाले शेयर [2022] | सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

₹1 से कम कीमत वाले शेयर– भारतीय शेयर बाज़ार के सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं उसके बारे में बहुत सारे रिटेल निवेशक जानने की इस्सुक रहते देखने को मिलता हैं। शेयर प्राइस बहुत ही कम होने के चलते ज्यादातर रिटेल निवेशक कम समय में ही बहुत ज्यादा रिटर्न के चक्कर में कम कीमत वाले इस तरह की शेयर में निवेश करना पसंद करते हैं।

लम्बे समय में अच्छी रिटर्न देनेवाली कम कीमत वाले स्टॉक बहुत ही कम कंपनी देखने को मिलता है जो शेयरहोल्डर को जबरदस्त कमाई करते देते नजर आए। आज हम ₹1 से कम कीमत वाले 5 सबसे सस्ते शेयर के बारे में बात करेंगे और साथ ही इस तरह की स्टॉक में निवेश करना सही रहेगा या नहीं उसके बारे में भी पूरी बिस्तार से जानेंगे। आइए जानते है-

₹1 से कम कीमत वाले शेयर

Yamini Investments Company Ltd:- ₹1 से कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट में Yamini Investments एक अहम कंपनी देखने को मिलता हैं। कंपनी के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी के समय 1 रूपया के आसपास ही ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। कंपनी capital, loan, equity जैसी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी बिज़नस में जुड़ा हुआ हैं।

पैनी स्टॉक होने के बाबजुत Yamini Investments पिछले कुछ सालों से लगातार Profit में अपने बिज़नस को बरकारार रखने में कामियाब हुआ है। उसके साथ ही कंपनी के ऊपर बिल्कुल ना के बराबर कर्ज देखने को मिलता है, जिस वजह से आनेवाले समय में शेयर में थोड़ी उम्मीद की किरण Yamini Investments के ऊपर जरुर दिखाई देती हैं।

Devhari Exports (India) Ltd:- नाम से ही पता चलता है कंपनी एक्सपोर्ट की बिज़नस से जुड़ा हुआ है, जहा पर Devhari Exports सभी प्रकार की कृषि वस्तुओं और धातु की खरीद बेच करने के साथ ही उसको एक्सपोर्ट भी करती हैं। अभी देखे तो कंपनी मुख्य रूप से स्टील की ट्रेडिंग बिज़नस में जुड़ा हुआ देखने को मिलता हैं। Devhari Exports के Market cap की बात करे तो 6.69 करोड़ है, जोकि बहुत ही छोटी कंपनी है।

शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी 0.86 रूपया के आसपास ही कंपनी ट्रेड होते दिखाई दे रहा हैं। धीरे धीरे जिस तरह से Devhari Exports अपने ऊपर लगे कर्ज को कम करते दिखाई देते नजर आ रहा है, इसके कारण आनेवाले दिनों में मैनेजमेंट अपने बिज़नस को बढ़ाने में थोड़ी मुस्किल कम होते नजर आ सकता हैं।

MFL India Ltd:- कंपनी का बिज़नस मुख्य रूप से देखा जाए तो Logistics और Cargo Transport बिज़नस में जुड़ा हुआ देखने को मिलता हैं। पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट में देखे तो कंपनी के प्रॉफिट में थोड़ी बहुत सुधार जरुर देखने को मिली है और उसके साथ ही कर्ज को भी लगातार कम करते नजर आया हैं, जिस वजह से शेयर प्राइस भी उसी अनुसार उछाल दिखाते नजर आए।

अभी के समय देखा जाए तो MFL India का शेयर प्राइस ₹1 से भी नीचे 0.93 रूपया में ट्रेड होते देखने को मिल रहा हैं। आनेवाले दिनों में भी MFL India अगर अपने प्रॉफिट में लगातर अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तो शेयर प्राइस में अच्छी उछाल जरुर देखने को मिल सकते हैं।

Also read:- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

Sturdy Industries Ltd:- मार्किट की सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट में देखा जाए तो Sturdy Industries भी एक कंपनी है, जिसका शेयर प्राइस अभी के समय लगभग 0.47 रूपया के आसपास ट्रेड होते नजर आ रहा हैं। कंपनी का बिज़नस मुख्य रूप से देखे तो केबल, पॉलिमर और एल्युमिनियम जैसी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करता हैं।

लम्बे समय से Sturdy Industries अपने Sales में गिरावट के साथ Profit में भी लगातार नुकशान होने के चलते शेयर प्राइस में एकतरफा गिरावट ही देखने को मिल रहा हैं। कंपनी के ऊपर हर साल लगातार कर्ज की मात्रा में भी तेजी के साथ बढ़ते नजर आ रहा है, अगर मैनेजमेंट आनेवाले दिनों में अपने बिज़नस को बढ़ाने के साथ ही कर्ज को कम करते नजर नहीं आए तो कंपनी आपको डूबता हुआ नजर आ सकता हैं।

₹1 से कम कीमत वाले शेयर सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

Khoobsurat Ltd:- बिज़नस को देखा  जाए तो Khoobsurat Ltd अलग अलग सेगमेंट में काफी  ज्यादा फैला हुआ है, जहा पर कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन / कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, सिंथेटिक फैब्रिक का बिज़नस और उसके साथ ही Shares in Securities, Loans में इन्वेस्टमेंट करते देखने को मिलता हैं।

अभी Khoobsurat Ltd के शेयर बाज़ार को देखते हुवे भारतीय बाज़ार की सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट में देखने को मिल रहा है, जिसमे कंपनी का शेयर प्राइस 0.36 रूपया के आसपास ही नजर आ रहा हैं। Khoobsurat Ltd के Book value को देखा जाए तो 1.90 रूपया देखने को मिलता, जिस हिसाव से कंपनी अच्छी वैल्यूएशन पर मिलते नजर आ रही हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

₹1 से कम कीमत वाले शेयर सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं लिस्ट

SL No.कंपनी का नामShare Price
1Yamini Investments Company Ltd1.11 रूपया
2Devhari Exports (India) Ltd0.86 रूपया
3MFL India Ltd0.93 रुपया
4Sturdy Industries Ltd0.47 रूपया
5Khoobsurat Ltd0.36 रूपया
₹1 से कम कीमत वाले शेयर सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं लिस्ट

₹1 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश रिस्क

  • बिज़नस का भरोसा ना होना:- ज्यादातर ₹1 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो कंपनी का बिज़नस के कोई भी भरोसा दिखाई नहीं देते, कंपनी क्या काम करती है उसके बारे में भी अच्छी तरह पता नहीं चलता है, जिसके कारण निवेशकों में हर समय कंपनी के बिज़नस डूबने की रिस्क बने रहता देखने को मिलता हैं।
  • शेयर प्राइस में हेराफेरी:- पैनी शेयर में देखा जाए तो Market cap कम होने के चलते बड़े निवेशक शेयर प्राइस को ऊपर ले जाके अपना सारा शेयर बेच देते है, जिसके कारण इन शेयर में रिटेल निवेशक ऊपर के प्राइस में Lower Circuit की जाल में फसते नजर आते हैं।
  • ट्रेडिंग ना होना:- कम कीमत वाले शेयर में देखे तो ट्रेडिंग वॉल्यूम की मात्रा बहुत ही कम दिखाई देती है। ज्यादातर समय इन शेयर में Upper Circuit और Lower Circuit में ही ट्रेड होते देखने को मिलता है, जिसके कारण निवेशकों को अपना शेयर खरीदारी और बेचने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।

Also read:- Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

सबसे सस्ते शेयर में निवेश नियम

  • छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट:- कम प्राइस वाले शेयर में आपको हमेशा ही बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करना चाहिए। उतना पैसा ही इन शेयर में निवेश करने की सोचना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।
  • Circuit में कभी ना ख़रीदे:- सस्ते शेयर में निवेश करने का सबसे बड़ी नियम यह है की आपको कभी भी Upper Circuit या Lower Circuit में आपको आर्डर प्लेस नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हो तो ऊपर के शेयर प्राइस पर फसते नजर आ सकते हो, इसलिए आपको हमेशा ट्रेडिंग के समय ही इन शेयर में निवेश करने की सोचना चाहिए।

मेरी राय:-

आप जितना सस्ते शेयर में अच्छी रिटर्न के चक्कर में निवेश करते हो उतना ही आपके पोर्टफोलियो में रिस्क बढ़ते जाता हैं। अगर आप किसी भी शेयर के बिज़नस को बिना देखे निवेश करते हो तो आपको हो चकता है एकबार अच्छी मुनाफा कमाई करके दे, लेकिन लम्बे समय में आपको बड़ी नुकशान दिखाने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं। मेरी राय में, शेयर बाज़ार में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही अच्छे बिज़नस वाली कंपनी के शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

Also read:-

Intraday के लिए Stock कैसे चुने intraday stock kaise select kare

 राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

सबसे सस्ते शेयर के FAQ

– क्या Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

Penny Stocks में लम्बे समय के लिए निवेश करने के लिए आपको हमेशा  भविस्य के हिसाव से बिज़नस में काम करने वाली कंपनी को देखना चाहिए। अगर बिना देखे किसी भी Penny Stocks में निवेश करते हो तो आपको नुकशान होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

– कम कीमत वाले शेयर में कितना पैसा निवेश करना सही रहेगा?

सस्ते शेयर में आपको उतना ही निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क ना पड़े।

– Penny Stocks कब खरीदना सही रहेगा?

Penny Stocks अच्छी प्राइस पर खरीदने के लिए हमेशा फाइनेंसियल रिजल्ट पर ध्यान रखना बहुत है, जब कंपनी अपने फाइनेंसियल में सुधार करते नजर आए तब आप धीरे धीरे इन्वेस्टमेंट करने की सोचना चाहिए।

उम्मीद है आपको ₹1 से कम कीमत वाले शेयर सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं पोस्ट को पढ़के उन कंपनीयों के बारे में पता चलने के साथ ही इसके रिस्क को भी अच्छी तरह समझ गए होंगे। अभी भी अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़  सकते हैं।

5/5 - (7 votes)

One thought on “₹1 से कम कीमत वाले शेयर [2022] | सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

  • May 26, 2022 at 11:46 pm
    Permalink

    Jankari ke liye suqriya

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *