Nykaa IPO share price, Date, gmp, Size, Valuation, Apply or not details in hindi

Nykaa IPO share price, Date, gmp, Size, Valuation, Apply or not इन सभी डिटेल्स के साथ कंपनी के बिज़नस को भी आज हम अच्छी तरह जानने की कोशिश करेंगे। बहुत सारे IPO के बीज Beauty और Fashion प्रोडक्ट से जुड़ी E- commerce कंपनी Nykaa भी भारतीय बाज़ार में लिस्ट होने की पूरी तैयारी में देखने को मिल रही हैं।

आज हम Nykaa IPO के पूरी डिटेल्स एनालिसिस करके जानने की कोशिश करेंगे इस आईपीओ में Apply करना सही रहेगा या नहीं? आइए जानते हैं-

Nykaa IPO Business details

Nykaa IPO कंपनी के Business details पर नजर डालें तो Beauty, Wellness, Fashion से जुड़ी बहुत सारे प्रोडक्ट कंपनी अपने प्लातेफ़ोर्म पर बेचती हैं। साथ ही कंपनी अपने खुद के ब्रांड प्रोडक्ट भी मैन्युफैक्चरिंग करता है, जहा से कंपनी अच्छी मुनाफा कमाई करता हैं।

Nykaa अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह मौजूद होने की वजह से, अपने बिज़नस को बहुत ही कम समय में ही काफी तेजी के साथ बढ़ाते देखने को मिले। Nykaa भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट में मार्केट लीडिंग ब्रांड होने की वजह से इसके प्लातेफ़ोर्म पर प्रमुख ब्रांड अपने प्रोडक्ट को बेचने के ऑफर भी करते देखने को मिलता हैं।

जिस तरह Nykaa अपने ब्रांड वैल्यू को मजबूत बनाते नजर आ रहा है इससे आनेवाले सालों में कंपनी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

Also read:- Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

Nykaa IPO share price, Size

Nykaa IPO के इशू Size को देखे तो 5352 करोड़ रखा गया है, जिसमे 630 करोड़ का फ्रेश इशू और बाकि 4722 करोड़ रूपया Offer for sale शामिल हैं। हालाकी कंपनी के पास अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए बहुत ही कम पैसा जानेवाला है। लेकिन उसके बदले प्रमोटर और शेयरहोल्डर के पास ज्यादातर IPO का पैसा जाते नजर आनेवाला हैं।

Nykaa IPO Share में  Price बैंड की बात करे तो 1085 से लेके 1125 रुपए के बीज तय किया गया हैं। इस IPO में आपको एक लॉट अप्लाई करने के लिए 12 शेयर्स के लिए एप्लीकेशन करना पड़ेगा, जिसके लिए आपको 13500 रूपया की आवश्यकता पड़ेगी। रिटेल निवेशको के लिए Nykaa IPO में 10 पतिशत शेयर्स रिज़र्व रखा गया हैं।

IPO Issue Size 5352 करोड़
Fresh Issue630 करोड़
Offer for Sale4722 करोड़
IPO Price Band Rs 1085 से 1125
Lot size (Lot Price)12 Shares (13500 for 1 Lot)
Retail Reserve Share10% of Issue size
Nykaa IPO share price, Size

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

Nykaa IPO Date

Nykaa IPO के Date पर नजर डालें तो 28 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक खुला रहेगा, अगर आप इस IPO को खरीदना चाहते हो तो इन 3 दिनों के अन्दर ही आपको अप्लाई करना होगा। शेयर Allotment की तारीख 9 नवम्बर रखा गया है। आपको Allotment हुआ है या नहीं उसको जाँच करने के लिए आप Linkintime के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

अगर आपको शेयर नहीं मिलते तो आपका पैसा उसी दिन ही अनब्लॉक होते नजर आएंगे। 10 नवम्बर के दिन अगर आपको शेयर्स Allotment हुआ है तो Demat account में Nykaa IPO के शेयर्स देखने को मिलनेवाले हैं।  फिर उसके अगले दिन 11 नवम्बर के Date पर BSE और NSE दोनों जगह आपको Nykaa IPO के शेयर लिस्ट होते नजर आनेवाला हैं।

IPO Opens28 अक्टूबर 2021
IPO Close1 नवम्बर 2021
Shares Allotment/ Amount Refund9 नवम्बर 2021
Share Credit Demat Account10 नवम्बर 2021
Listing Date11 नवम्बर 2021
Nykaa IPO Date

Also read:- Share market chart kaise samjhe शेयर मार्किट चार्ट एनालिसिस

Nykaa IPO Valuation

Nykaa IPO के Valuation की बात करे तो कंपनी के PE ratio 809 का देखने को मिलता है और PB ratio भी 102 का हैं। इन दोनों मापदंडों के हिसाव से देखे तो Nykaa IPO का Valuation काफी महेंगा देखने को मिलता हैं।

हालाकी स्टार्टअप कंपनी होने के कारण ग्रोथ की बड़ी अबसर मजुत है जिससे Nykaa IPO के इन मापदंडों को आप नजरअंदाज कर सकते हो। साथ ही कंपनी के Return on Net worth देखा जाए तो 12.62 पतिशत का है जोकि ठीक ठाक ही कहा जा सकता हैं।

Pe Ratio809
PB Ratio102
Return on Net worth12.62%
Nykaa IPO Valuation
Nykaa IPO share price, Date, gmp, Size, Valuation, Apply or not details in hindi

Nykaa IPO Financial results

एक स्टार्टअप होने के बाबजुत Nykaa IPO के Financial results काफी अच्छा देखने को मिलता हैं। कंपनी हर साल अपने इनकम को बेहतर स्थिति पर ले जाने की पूरी कोशिश करते नजर आ रहा हैं।

FY 2020-21 में देखे तो कंपनी अपनी Revenue में पिछले सालों की मुकाबले 38 पतिशत उछाल के साथ 2453 करोड़ रूपया रिजल्ट में पेश करते नजर आए। कंपनी पहली बार प्रॉफिट इसी साल ही 61.9 करोड़ रूपया दिखाने  में कामियाब हुआ हैं।

कंपनी के ऊपर कर्ज देखे तो जून 2021 तक 268 करोड़ देखने को मिलता है, हालाकी कंपनी IPO का 156 करोड़ पैसे का इस्तेमाल कर्ज को सुकाने के लिए किया जाएगा। जिसके कारण कंपनी के ऊपर कर्ज बहुत ही कम होता नजर आनेवाला हैं।

YearFY 2018-19FY 2019-20FY 2020-21
Total Revenue (CR)Rs 1116Rs 1778Rs 2453
Profit After Tax (CR)(Rs 24)(Rs 16)Rs 61.9
Nykaa IPO Financial results

Also read:- Stock market books in hindi 5 शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी

Nykaa IPO GMP

Nykaa IPO के GMP हर दिन प्राइस बैंड के ऊपर ही ट्रेड होता देखने को मिलता हैं। जिसके कारण लिस्टिंग गेन मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं। अभी के समय देखे तो 23 अक्टूबर को Nykaa IPO के GMP 650 रूपया के आसपास दिखाते नजर आ रहा हैं। अगर इसी के बीज ही GMP ट्रेड होता नजर आए तो आपको 50 पतिशत की लिस्टिंग गेन आसानी से मिलते नजर आएंगे।

Nykaa IPO Apply or Not

Nykaa जैसी कोई भी दूसरी कंपनी फिलहाल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड देखने को नहीं मिलते, जिसके कारण बाज़ार इस IPO को अच्छी स्वागत दिखाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं। Nykaa IPO में इसलिए आप अच्छी लिस्टिंग गेन के लिए Apply करने के लिए जरुर सोच सकते हो।

लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखे लिस्टिंग के दिन मार्केट सेंटिमेंट अगर अच्छा रहा तभी Nykaa IPO की अच्छी लिस्टिंग दिखाते नजर आनेवाला हैं।

Also read:-

Sabse jyada Dividend dene wale share डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

उम्मीद है आप Nykaa IPO share price, Date, gmp, Size, Valuation, Apply or not details in hindi पोस्ट को पढ़के इन सभी डिटेल्स के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। अगर आपके मन में इस IPO से जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *