₹10 से कम कीमत वाले शेयर [2022} | penny stock under 10 rs in india [2022]

₹10 से कम कीमत वाले शेयर penny stock under 10 rs in india – दोस्तों पिछले साल देखा जाए तो बहुत सारे 10 rs से कम कीमत बाले कंपनीयों के शेयर ने बहुत ही कम समय में ही जबरदस्त रिटर्न शेयरहोल्डर को कमाई करके दिया हैं। हालाकि इसमें कोई भी संदेह नहीं है की जितना ज्यादा ₹10 से कम कीमत वाले शेयर अच्छी रिटर्न शेयरहोल्डर को कमाई करके देने की क्षमता रखता है, उससे कही ज्यादा कम समय में आपके पैसा डूबने का भी खतरा रहता हैं।

आज हम 5 एसी ₹10 से कम कीमत वाले कंपनीयों के शेयर के बारे में बात करेंगे जो बाकि पैनी स्टॉक के मुकाबले बिज़नस में थोड़ी मजबूत होने के साथ ही आनेवाले सालों में भी शेयरहोल्डर को अच्छी रिटर्न देने थोड़ी उम्मीद दिखाई देती हैं। आइए इन कंपनीयों के बारे में बिस्तार से जानते है-

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

Jaiprakash Power Ventures Ltd:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो पॉवर सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी JP Power का नाम सबसे पहले देखने को मिलता हैं। Jaiprakash Power मुख्य रूप से Power Generation और Power Transmission में ही अपना बिज़नस चलाती है, जहा पर कंपनी पॉवर उत्पन्न करने के लिए Hydropower और Thermal power का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। हालाकि जिस तरह से लोग भविष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा Renewable energy की तरफ ही ध्यान देते नजर आ रहा है उसी के चलते कंपनी के बिज़नस में जरुर प्रभाव होता नजर आया हैं।

आनेवाले सालों में यदि कंपनी अपने बिज़नस में Power Generation के लिए Renewable energy की तरफ ट्रांसफर होते नजर आए तो बिज़नस में एक अच्छी पदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता कंपनी में दिखाई देती हैं। Jaiprakash Power Ventures के शेयर प्राइस की बात करे तो अभी 7 रूपया के आसपास ही ट्रेड होते दिखाई दे रहा हैं। पिछले कुछ समय से पॉवर की डिमांड बढ़ने के साथ ही कंपनी के Sales और Profit में एक अच्छी ग्रोथ दिखाई देते नजर आया हैं।

Acewin Agriteck Ltd:- कंपनी का बिज़नस Agriculture Farming के साथ साथ मछली, चेकेन, बकरी, डेयरी फार्मिंग जैसी कृषि सम्भादित बिज़नस में Acewin Agriteck काफी ज्यादा फैला हुआ हैं। कंपनी वैज्ञानिक पद्धति की मदद से Agriculture Farming पर जोड़ो से काम करता दिखाई देते नजर आ रहा है, और साथ ही कंपनी भविस्य में नए नए Farming से जुड़ी प्रोजेक्ट पर भी तेजी से काम कर रहा हैं।

आनेवाले सालों में जैसे जैसे Agriculture Farming पर सरकार अपने फोकस बढ़ाते नजर आएंगे Acewin Agriteck के बिज़नस में भी अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद दिखती हैं। अभी के समय देखा जाए तो कंपनी का शेयर प्राइस लगभग 5 रूपया के आसपास ट्रेड होते नजर आ रहा है, जैसे जैसे कंपनी के मैनेजमेंट अपने बिज़नस को प्लान के मुताबिक बढ़ाते नजर आएंगे Acewin Agriteck के शेयर प्राइस में भी अच्छी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

Suzlon Energy Ltd:- Renewable energy सेक्टर में Suzlon Energy Wind Turbine की मदद से पॉवर उत्पन्न करनेवाली भारत की एक लीडिंग कंपनी में एक हैं। जिस तरह से सरकार के साथ साथ लोग भी पर्यावरण को ध्यान में रखके Green energy की तरफ ट्रान्सफर होते नजर आ रहा है, इसके चलते Suzlon Energy के बिज़नस में काफी उम्मीद दीखते नजर आ रहा हैं। हालाकि बीते हुए लम्बे समय में कर्ज के कारण कंपनी जो पहले डूबने की कगार पर आया था, अब धीरे धीरे Renewable energy की डिमांड बढ़ने के साथ साथ Suzlon Energy अपने कर्ज को कम करने के साथ ही बिज़नस भी पटरी पर लाते नजर आ रहा हैं।

कंपनी के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी के समय लगभग 10 रुपया के आसपास ही ट्रेड होते दिखाई दे रहा हैं। जैसे जैसे Renewable energy की डिमांड आनेवाले दिनों में तेजी से बढ़ते नजर आएंगे Suzlon Energy के बिज़नस में बढ़त के साथ शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार उछाल दिखाने की पूरी उम्मीद दिखती हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

Penny Stock under 10 rs in india

Inventure Growth & Securities Ltd:- बिज़नस की बात करे तो कंपनी NSE और BSE Exchanfges में cash and derivatives सेगमेंट में स्टॉक की हर तरह की ब्रोकिंग रिलेटेड सेवा से कंपनी जुड़ा हुआ हैं। पिछले कुछ समय से जिस तरह से लोग इन्वेस्टमेंट पर काफी ध्यान देते नजर आ रहा है उसके चलते Inventure Growth & Securities के बिज़नस को भी काफी फ़ायदा मिलते नजर आया हैं। अभी देखा जाए तो Inventure Growth & Securities के शेयर प्राइस लगभग 4 रूपया के आसपास ही ट्रेड होते दिखाई दे रहा है।

आनेवाले समय में जैसे जैसे ज्यादातर लोग बैंक में अपने पैसा रखने की बजाए ज्यादा से ज्यादा पैसे को शेयर मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करते नजर आएंगे, इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा Inventure Growth & Securities जैसी ब्रोकिंग कंपनी को ही होते नजर आनेवाला हैं।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर penny stock under 10 rs in india

Rattanindia Power Ltd:- मुख्य रूप से देखे तो कंपनी पॉवर उत्पादन, डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रेडिंग जैसी बिज़नस में भारत की तेजी बढ़त दिखानेवाले कंपनी में एक हैं। Rattanindia Power ज्यादातर Thermal power plants की मदद से ही पॉवर को उत्पादन करती है, लेकिन धीरे धीरे कंपनी भविस्य को ध्यान में रखके Solar Energy से भी पॉवर उत्पादन के लिए काफी फोकस बढ़ाते नजर आ रहा हैं।

Rattanindia Power की शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी लगभग 7.50 रूपया के आसपास ट्रेड हो रहा है, पिछले कुछ समय से प्रमोटर ने भी अपने होल्डिंग में बर्होतरी करते नजर आया है जिस वजह से Rattanindia Power शेयर में अच्छी संकेत देखने को मिल रहा हैं। आनेवाले समय में पूरी उम्मीद किया जा सकता है की जैसे जैसे कंपनी अपने बिज़नस को Solar Energy की तरफ ट्रान्सफर करते नजर आएंगे बिज़नस में भी अच्छी ग्रोथ होते नजर आएंगे।

Also read:- Portfolio kaise banaye अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये

₹10 से कम कीमत वाले शेयर penny stock under 10 rs in india List

SL No.कंपनी का नामShare Price
1Jaiprakash Power Ventures Ltd7.20 रूपया
2Acewin Agriteck Ltd5.55 रूपया
3Suzlon Energy Ltd10.70 रूपया
4Inventure Growth & Securities Ltd4.20 रूपया
5Rattanindia Power Ltd7.75 रूपया
₹10 से कम कीमत वाले शेयर penny stock under 10 rs in india

Also read:- ₹1 से कम कीमत वाले शेयर [2022] सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश रिस्क

  • शेयर प्राइस में हेराफेरी का ख़तरा:- कम कीमत वाले ज्यादातर इन कंपनीयों में Market cap कम होने के चलते कोई भी बड़े निवेशक किसी भी न्यूज़ का फ़ायदा उठाके कंपनी के शेयर प्राइस में हेराफेरी करते नजर आते है, जिस वजह से रिटेल निवेशकों को ही सबसे ज्यादा नुकशान उठाना पड़ता हैं।
  • बिज़नस का भरोसा कम होना:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में देखा जाए तो ज्यादातर कंपनीयों के बिज़नस में बहुत ज्यादा कर्ज होने के चलते बिज़नस डूबने की कगार पर देखने को मिलता है, जिस वजह से शेयरहोल्डर को इन कंपनीयों के शेयर में नुकशान होने के ख़तरा बहुत ज्यादा देखने को मिलता हैं।
  • ट्रेडिंग ना होना:- कम कीमत वाले शेयर में देखे तो ज्यादातर समय Upper Circuit या Lower Circuit पर ही शेयर प्राइस देखने को मिलता है, जिस वजह से निवेशकों को सही प्राइस पर खरीदारी करने और बेचने में दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश नियम

  • छोटी छोटी मात्रा में खरीदारी:- ₹10 से कम कीमत वाले कंपनीयों के शेयर में आपको कभी भी बड़ी अमाउंट एकसाथ निवेश करना नहीं चाहिए, जब कंपनी अपने फाइनेंसियल पदर्शन को सुधारते नजर आए तब आप धीरे धीरे छोटी छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करने की सोच सकते हैं।
  • Circuit में कभी ना ख़रीदे:- कम कीमत वाले इन कंपनी के शेयर में कभी भी आपको Upper Circuit या Lower Circuit प्राइस पर शेयर नहीं खरीदना चाहिए, क्यंकि इससे आप ऊपर की शेयर प्राइस पर फसते नजर आ सकते हो।
  • लम्बे समय के लिए निवेश:- कम कीमत वाले अच्छी बिज़नस वाली कंपनी के शेयर में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही लम्बे समय का नजरिया रखना चाहिए। जब कंपनी अपने पदर्शन को धीरे धीरे सुधारते नजर आए तब आपको जबरदस्त कमाई करके देते नजर आनेवाला हैं।

मेरी राय:-

बेशक  कम कीमत वाले शेयर में शेयरहोल्डर को जबरदस्त रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है, लेकिन इसके साथ ही इन शेयरों में कम समय में होनेवाली बड़ी नुकशान को भी बिल्कुल भी आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसलिए इन शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के बिज़नस की अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही फाइनेंसियल पदर्शन पर भी अच्छी तरह से नजर बनाके रखना चाहिए।

Also read:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

Stock market books in hindi 5 शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी

Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

₹10 से कम कीमत वाले शेयर में ज्यादातर पूछे जानेवाला सवाल (FAQ)

– क्या ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

लम्बे समय के लिए कम कीमत वाले शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के बिज़नस भविष्य के हिसाव से है या नहीं जरुर देखना चाहिए। अगर कंपनी अपने बिज़नस को भविस्य के हिसाव से आगे बढ़ाते जा रहे है तो, एसी कंपनी में आप लम्बे समय के लिए निवेश करने की सोच सकते हो।

– ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में कितने रुपया निवेश करना सही रहेगा?

penny stock में आपको हमेशा अपने रिस्क के हिसाव से ही निवेश करना चाहिए, उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

– कम कीमत वाले शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

कम कीमत वाले शेयर अच्छी प्राइस पर खरीदने के लिए आपको हमेशा ही कंपनी के हर तिमाही रिजल्ट के पदर्शन पर ध्यान रखना चाहिए, जब धीरे धीरे कंपनी के रिजल्ट की पदर्शन में सुधार दीखते नजर आए तब आप इन शेयर में निवेश करने की सोच सकते हैं।

आशा करता हु ₹10 से कम कीमत वाले शेयर penny stock under 10 rs in india पोस्ट को पढ़के कंपनी के शेयर के बारे में जानकारी के साथ इसके रिस्क और इन्वेस्टमेंट नियम के बारे में भी अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी इससे जुड़ी कोई भी संका है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल ना भूले। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हो।

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *