Multibagger penny stocks for 2025 | मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 2025

Multibagger penny stocks for 2025: दोस्तों भारतीय शेयर मार्किट में आपको ऐसे बहुत सारे penny stocks देखने को मिलते हुवे नजर आएंगे जो शेयरहोल्डर को लम्बे समय में Multibagger Return कमाई करके दिया हैं। हालाकि ज्यादातर पेनी शेयर को सही समय पर पकड़ना बहुत ही मुस्किल का काम है, जिसके लिए आपको कंपनी के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस और बिज़नस की भविस्य के अबसरों को भी अच्छी तरह एनालिसिस करते रहना बहुत ही जरुरी होता हैं।

आज हम भारतीय शेयर मार्किट की ऐसे 5 Multibagger penny stocks के बारे में बताने जा रहे है जो कंपनी भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करता हुआ नजर आ रहा है जिसकी वजह से पूरी उम्मीद नजर आ रही है की साल 2025 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए इन penny stocks के बारे में बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Multibagger penny stocks for 2025

Airan Ltd:- हमारी Multibagger penny stocks for 2025 की लिस्ट में देखे तो IT सेक्टर से जुड़ी Airan Ltd का नाम सबसे पहले देखने को मिलता हैं। अगर आप कंपनी के बिजनेस के बारे में जानेंगे तो चौंक जाएंगे, क्यंकि Airan IT सेक्टर की बहुत सारे सेवा जैसे Cash Management Services, Doorstep Banking & Pickup Services, Account Opening Forms Processing – Banking, E-Stamping Certificate Fee Collection, Back Office Management, software development Services जैसी और भी बहुत सारे सेवा कंपनी अपने कस्टमर प्रदान करती हैं।

Airan Ltd देश की बहुत सारे बड़े बड़े बैंक और कंपनी के पार्टनरशिप भी देखने को मिलता है, जिसकी मदद से कंपनी का बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार बहुत ही तेज होता दिखाई पड़ रहा हैं। बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ जिस तरह से IT प्रोडक्ट की डिमांड तेजी से बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है इसका फ़ायदा उठाने के लिए Airan जिस तरह से नए नए टेक्नोलॉजी पर काम करता हुआ दिखाई पड़ रहा है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी के बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रहा हैं।

Bajaj Hindusthan Sugar Ltd:- Multibagger penny stocks को देखे तो साल 2025 तक दूसरी नंबर पर सुगर बनाने के साथ साथ एथेनाल प्रोडक्शन पर काम कर रहे Bajaj Hindusthan Sugar एक बेहतरीन कंपनी नजर आ रही हैं। जबसे भारत सरकार एथेनाल का उपयोग पेट्रोल और डीजल पर करते हुवे देखने को मिल रही है, उसकी वजह से एथेनाल की डिमांड काफी तेजी के साथ बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी धीरे धीरे उठाते हुवे नजर आ रहा हैं।

सरकार का कहना है की आनेवाले कुछ सालों में और भी बड़ी मात्रा में पेट्रोल और डीजल में एथेनाल का उपयोग बढ़ाते हुवे देखने को मिलनेवाला है, जिसकी वजह से एथेनाल की डिमांड और भी तेजी के साथ बर्होतोरी होते देखने को मिलनेवाला है। Bajaj Hindusthan Sugar मार्किट में एथेनाल की लगातार बढ़ती डिमांड को देखते हुवे लगातर अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई पड़ रहा है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में बिज़नस में एक बड़ी रफ़्तार से बढ़ते हुवे जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

Urja Global:- हमारे तीसरे नंबर पर Multibagger रिटर्न देने की क्षमता रखनेवाला penny stocks देखे तो Renewable पॉवर सेक्टर से जुड़ी Urja Global अपने सेक्टर में एक उभरती हुई कंपनी देखने को मिलता हैं। मुख्य रूप से कंपनी सोलर पॉवर सेगमेंट में देखे तो डिजाईन से लेके डिस्ट्रीब्यूशन तक सभी प्रकार की सेवा अपने कस्टमर को ऑफर करती हैं। जिस तरह से हर दिन Renewable Energy की डिमांड तेजी से बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है Urja Global सोलर पॉवर सेगमेंट में पहले से ही एक मजबूत पकड़ बनाने के चलते आनेवाले समय में जैसे जैसे इसका डिमांड में बर्होतोरी होता नजर आएगा इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

कंपनी ने Ministry of New and Renewable Energy के साथ पार्टनरशिप भी किया है, जिसकी वजह से कंपनी को आनेवाले दिनों में बहुत ही आसानी के साथ सरकार की नए नए Renewable Energy प्रोजेक्ट पर काम करता हुआ भी नजर आ सकता हैं। धीरे धीरे देखे तो Urja Global भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस में इलेक्ट्रिक गाड़ी सेगमेंट पर भी तेजी से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, जैसे जैसे कंपनी इस सेगमेंट पर भी एक मजबूत पकड़ बनाते हुवे नजर आएंगे बिज़नस में एक बड़ी उछाल जरुर देखने को मिल सकता हैं।

Facor Alloys Ltd:- माइनिंग सेक्टर की Multibagger penny stocks for 2025 में देखे तो हमारे लिस्ट में Facor Alloys एक बढ़िया अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी जरुर दिखाई देती हैं। कंपनी मुख्य रूप से फेरो अलॉयज के कारोबार में लगी हुई है, जिसका ज्यादातर उपयोग स्टील और स्टेनलेस स्टील की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए किया जाता है। कंपनी अपने प्रोडक्ट को भारत के साथ साथ Korea, Japan, Italy, Usa, Turkey, China जैसे बहुत सारे देशों में भी एक्सपोर्ट करता है, जिससे कंपनी को काफी अच्छी मुनाफा बाहर की देशों से भी मिलता  हैं।

हर साल तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज बढ़ने के साथ साथ जिस तरह से स्टील की डिमांड में भी तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है इसकी वजह से कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी काफी तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से धीरे धीरे आनेवाले दिनों में Facor Alloys Ltd के बिज़नस बढ़ने की पूरी उम्मीद नजर आ रहा हैं।

Multibagger penny stocks for 2025

IRFC Ltd:- Penny stocks में सबसे सुरक्षित और साल 2025 तक Multibagger या अच्छी ग्रोथ देनेवाली कंपनी की बात करे तो सरकार के स्वामित्व वाला कंपनी IRFC में बहुत ही बढ़िया इन्वेस्टमेंट अबसर नजर आती हैं। IRFC भारतीय रेल को इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों के लिए फाइनेंस प्रदान करना कंपनी का मुख्य बिज़नस हैं।

हर साल देखे तो सरकार भारतीय रेल की इन्फ्रास्ट्रक्चर को डेवलपमेंट करने के लिए नए नए प्रोजेक्ट तेजी से लांच करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह IRFC एक गवर्मेंट कंपनी होने के चलते बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट की फाइनेंसिंग के लिए IRFC को ही सबसे ज्यादा प्राथमिकता मिलते हुवे नजर आनेवाला है, जिसकी वजह से IRFC का बिज़नस भविष्य में एक बड़ी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आ रहा हैं।

Also read:- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

Multibagger penny stocks for 2025 List

SL No.Company NameMarket Cap
1Airan Ltd249 Cr.
2Bajaj Hindusthan Sugar Ltd1,533 Cr.
3Urja Global Ltd604 Cr.
4Facor Alloys Ltd167 Cr.
5IRFC Ltd26,268 Cr.
Multibagger penny stocks for 2025 List

Investment rules of Penny stocks

  • छोटी छोटी मात्रा में खरीदारी:- किसी भी Penny stocks में निवेश करने का सबसे पहला investment rules यह होना चाहिए की आपको हमेशा ही उन शेयर में छोटी छोटी मात्रा में ही निवेश करना चाहिए। जब आप Penny stock में निवेश करते हो तो तो बाकि शेयर के मुकाबले इसमें सबसे ज्यादा रिस्क होता हैं, इसलिए आपको कभी भी एकसाथ अपने इन्वेस्टमेंट का पूरा पैसा किसी भी Penny stocks में निवेश करना बिल्कुल भी सही नहीं है, अगर आप ऐसा करते हो तो कभी भी आपको बहुत ही बड़ी नुकशान दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं।
  • बिज़नस की ग्रोथ को देखकर खरीदारी:- हमेशा ही Penny stocks में निवेश करने के बाद आपको कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ और हर फाइनेंसियल पदर्शन को भी अच्छी तरह एनालिसिस करते रहना बहुत ही जरुरी होता हैं। जब आपका इन्वेस्टमेंट किया हुआ कंपनी अपने बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आए तब आप उन Penny stocks में थोड़ा थोड़ा करके अपने इन्वेस्टमेंट अमाउंट को बड़ा सकते है, जिसके कारण लम्बे समय में आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलते हुवे नजर आएंगे।
  • हर गिरावट में खरीदारी:- लम्बे समय में Penny stocks से Multibagger रिटर्न कमाई करने के लिए आपको अच्छी ग्रोथ वाली कंपनीयों में हमेशा ही शेयर प्राइस की हर गिरावट का फ़ायदा उठाके थोड़ा थोड़ा मात्रा में लम्बे समय के लिए खरीदारी करते रहना चाहिए। जब आप गिरावट में निवेश करोगो तब आपका शेयर प्राइस का औसत बहुत ही नीचे के प्राइस पर होने के चलते लम्बे समय में आपको जबरदस्त मुनाफा होते देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की Penny stocks में सबसे ज्यादा रिस्क होता है बाकि कंपनीयों के शेयर के मुकाबले, जितने ज्यादा रिटर्न की अबसर नजर आती है उससे कही ज्यादा इसमें रिस्क भी शामिल हैं। अगर आप बताए गए Investment rules की मदद से किसी अच्छी पैनी स्टॉक में लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करने देने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। लेकिन ध्यान रहे Penny share में कोई भी इन्वेस्टमेंट से रिलेटेड फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का अच्छी तरह एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Penny Stocks से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– क्या Penny Stocks में निवेश करना सही हैं?

अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट के ऊपर अच्छी रिटर्न के लिए थोड़ी बहुत रिस्क लेने की क्षमता रखते हो तो थोड़ी मात्रा में जरुर penny stocks में जरुर निवेश करने के लिए सोच सकते हो।

– कितने पैसा Penny Stocks में निवेश करना सही रहेगा?

हमेशा ही पैनी स्टॉक में उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क ना पड़े, आपके टोटल इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो का 2 पतिशत से ज्यादा पैसा बिल्कुल भी penny stocks में निवेश करना नहीं चाहिए।

– किस तरह की Penny Stocks में निवेश करना सही रहेगा?

अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी और भविस्य के हिसाव से काम करनेवाली penny stocks में अगर आप लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो लम्बे समय में बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई किया जा सकता हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी Multibagger penny stocks for 2025 आर्टिकल को पढ़ने के बाद पैनी स्टॉक की सभी जानकारी मिलने के साथ साथ इसमें निवेश कैसे आपको करना है उसका अंदाजा भी आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

3.7/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *