शेयर खरीदने का सही समय | शेयर कब खरीदना चाहिए

शेयर खरीदने का सही समय– नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे किसी भी शेयर कब खरीदना चाहिए जिससे आपको लम्बे समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होता नजर आए। हर इन्वेस्टर के पास पैसा बहुत ही सीमित है इसलिए किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसको अच्छी तरह से एनालिसिस करने के साथ ही उस शेयर को कब खरीदना सही रहेगा हर रिटेल निवेशकों को जानना बहुत ही जरुरी हैं।

आज हम बहुत ही सरल भाषा में 6 एसी किसी भी शेयर को खरीदने का सही समय बताने जा रहे है जिसकी मदद से हर कोई निवेशक बहुत ही अच्छी प्राइस पर शेयर को खरीदके लम्बे समय एक अच्छी प्रॉफिट कमाई कर सकेंगे। आइए इन नियमों के बारे में बिस्तार से जानते है-

शेयर खरीदने का सही समय

मार्किट के बड़ी गिरावट में ख़रीदे:- शेयर खरीदने का सबसे सही समय और सबसे बड़ी मौका उस समय होता है जब भी किसी बड़ी कारण से मार्किट में भयंकर गिरावट का माहौल दिखाई देते नजर आए, तब सभी बड़ी बड़ी कंपनीयों के शेयर प्राइस में भारी गिरावट देखने को मिलता है, तभी सही समय होता है किसी भी अच्छी Fundamentally मजबूत कंपनी को लम्बे समय के लिए अपने पोर्टफोलियो में रखने के लिए।

अगर आप लम्बे समय में बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो जिस भी दिन मार्किट में सबसे बड़ी करेक्शन होता दिखाई देते नजर आए आप अपने इन्वेस्टमेंट अमाउंट का छोटे छोटे भाग करके हर गिरावट में मार्किट में लगाना चाहिए, ऐसा करने से जब भी मार्किट थोड़ा बहुत भी सुधार होते नजर आएगा काफी जबरदस्त रिटर्न आपके पोर्टफोलियो में देखने को मिलनेवाला हैं।

सेक्टर की PE से नीचे:- किसी भी अच्छी कंपनी के शेयर को खरीदने की अगर आप सोच रहे हो तो आपको सबसे पहले कंपनी के PE और कंपनी जिस सेक्टर से जुड़ा हुआ है उस सेक्टर की औसत PE कितना है जरुर देखना चाहिए। कंपनी के PE  उस सेक्टर की PE से जितने ही ज्यादा कम होगा उतने ही ज्यादा आनेवाले दिनों में उस कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी उछाल दिखाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

जब भी कंपनी के PE सेक्टर की PE से कम होता दिखाई देते नजर आए तब आपको उस कंपनी के शेयर में थोड़ा थोड़ा मात्रा में इन्वेस्टिंग सुरु करना चाहिए, इसके कारण ये कंपनी आपको लम्बे समय में जरुर अच्छी रिटर्न कमाई करके देते नजर आनेवाला हैं।

कंपनी  के Intrinsic वैल्यू में खरीदारी:- लम्बे समय के लिए किसी भी शेयर को खरीदने का सही समय कंपनी के बस्ताबिक मूल्य (intrinsic वैल्यू) होता है, कभी भी आपको ऊपर जाते हुवे स्टॉक या Overvalue स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए। कभी ना कभी किसी भी कारण से ज्यादातर समय हर छोटी बड़ी कंपनी के शेयर प्राइस उसके Intransic वैल्यू में आता ही है तब सही समय होता है उन शेयर को अपने पोर्टफोलियो का हिस्सा बनाने के लिए।

दुनिया की सबसे बड़ी इन्वेस्त्टर warren buffett भी वैल्यू इन्वेस्टिंग की तरीका को ही अपने इन्वेस्टिंग के लिए इस्तेमाल करते है जिसकी मदद से warren buffett इतनी लम्बी समय में काफी अच्छी वेल्थ बनाने में कामियाब हुआ हैं। अगर आप भी सही समय में किसी भी शेयर को Intrinsic वैल्यू  में खरीदते हो तो भविस्य में काफी अच्छी रिटर्न आपको मिलते नजर आनेवाला हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

शेयर कब खरीदना चाहिए

लगातर बढ़ती अच्छी रिजल्ट को देखके:- अच्छी रिटर्न देनेवाली कंपनीयों को परखने का सबसे आसान तरीका यह है की कोई भी कंपनी यदि अच्छी तेजी के साथ लगातर अच्छी रिजल्ट पेश करते नजर आ रहा है उन शेयरों में आनेवाले समय में ग्रोथ की भी काफी बड़ी अबसर दिखाई देती हैं।

किसी भी शेयर को तब खरीदना चाहिए जब कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन में धीरे धीरे अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आए, उस समय एक बढ़िया मौका होता है किसी भी जबरदस्त रिटर्न देनेवाली कंपनीयों में निवेश करने के लिए। अगर आप किसी भी कंपनीयों में लगातार बढ़ती हुई फाइनेंसियल को देखके सही समय में निवेश करते हो तो आनेवाले समय में काफी अच्छी रिटर्न आपको मिलनेवाला हैं।

कंपनी के बिज़नस की बिस्तार के समय:- जब भी कोई कंपनी अपने बिज़नस को बिस्तार के लिए बहुत ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट करते है उस समय देखे तो कंपनी के फाइनेंसियल उतना खास आपको देखने को नहीं मिलेगा, जिस वजह से ज्यादातर इन्वेस्टर इन शेयर में निवेश करना पसंद नहीं करेगा, लेकिन निवेशकों के लिए उस समय एक बढ़िया मौका होता है किसी अच्छी ग्रोथ दिखनेवाली कंपनीयों में निवेश के लिए।

जैसे जैसे आनेवाले दिनों में कंपनी में बड़ी इन्वेस्टमेंट के चलते कंपनी के बिज़नस बिस्तार होता नजर आएगा Revenue में बर्होतोरी के साथ ही इसके शेयर प्राइस में भी एक अच्छी बढ़त आपको देखने को मिलनेवाला हैं।

शेयर खरीदने का सही समय शेयर कब खरीदना चाहिए

भविस्य में प्रोडक्ट की ग्रोथ को देखते हुवे:- कोई भी कंपनी यदि भविस्य को ध्यान में रखके अपने प्रोडक्ट की डेवलपमेंट पर जोड़ो से काम करता दिखाई दे रहा है उस समय एक बड़ी अबसर होता है किसी भी शेयर में निवेश करने के लिए। अगर कंपनी के कोई भी प्रोडक्ट आपको लगता है की भविस्य में इसका डिमांड काफी तेजी के साथ बढ़ते देखने को मिलनेवाला है आपको उन कंपनीयों के शेयर में अभी ही लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

भले ही कंपनी के अभी उन प्रोडक्ट में Sales में उतना अच्छी ग्रोथ देखने को नहीं मिल रहा, लेकिन जैसे जैसे आनेवाले दिनों में उन प्रोडक्ट की डिमांड में बर्होतोरी होता नजर आएगा बिज़नस में अच्छी ग्रोथ के साथ आपको इन शेयर में जबरदस्त रिटर्न मिलते नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

शेयर कब खरीदना नहीं चाहिए

बुलिश मार्केट में ना ख़रीदे:- मार्किट में अच्छी रिटर्न अगर आप कमाई करना चाहते हो तो कभी भी आपको बढ़ते हुवे मार्किट या बुलिश मार्केट में कभी भी खरीदारी करना नहीं चाहिए। क्यंकि ज्यादातर समय देखा गया है की मार्किट में एक बड़ी रैली देखने के बाद उसी अनुसार शेयर प्राइस में भारी गिरावट का माहौल भी देखने को मिलता है, जिस वजह से निवेशक अगर रिटेल निवेश इस बुलिश मार्केट में खरीदारी करते है तो ऊपर के शेयर की भाव पर फसने की संभावना बहुत ही ज्यादा रहता हैं।

हाई डिमांड स्टॉक को ना ख़रीदे:- किसी भी सेक्टर या कोई भी स्टॉक अगर बहुत ही ज्यादा न्यूज़ में रहता है और इन्वेस्टर भी बहुत ही ज्यादा बुलिश दिखाई देते नजर आए तो उन शेयरों से आपको दूर रहने में ही भलाई हैं। क्यंकि उन शेयरों में जबतक लोगों तक खबर पहुचें है की ये कंपनी बहुत ही अच्छा काम कर रहा है तबतक ये शेयर जितना भागना था उतना भाग सुका है, इसलिए उन शेयर में आपको उस समय में दूर बहुत ही अच्छी फैसला होगा।

Also read:- Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

मेरी राय:-

शेयर मार्किट में पैसा कमाई करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए सही रणनीति और धैर्य रखना बहुत ही जरुरी हैं। रिटेल निवेशकों के लिए मेरी राय यह है की अगर आप शेयर बाज़ार में अच्छी कमाई करना चाहते हो तो लम्बे समय के नजरिया रखके ही ज्यादा से ज्यादा निवेश करें, कभी भी आपको कम समय में पैसा कमाई करने के लिए ट्रेडिंग के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। आप जितने ही ज्यादा दुसरे की गलतीयों से सीखोगे उतना ही आपको नुकशान होने की संभावना बहुत ही कम होगा।

Also read:-

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर बोनस देने वाले शेयर 2022

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

शेयर कब खरीदना चाहिए (FAQ)

– क्या कोई भी कंपनी के शेयर प्राइस कम होने पर खरीदना सही रहेगा?

बिल्कुल भी नहीं है, अगर कोई भी कंपनीयों के शेयर प्राइस में कम होते नजर आए तो सबसे पहले कंपनी को अच्छी तरह एनालिसिस करना चाहिए अगर कंपनी के बिज़नस अच्छी है और गिरावट का कोई भी बड़ी कारण नहीं है तो उस स्टॉक में आप इन्वेस्टमेंट करने के लिए सोच सकते हो।

– शेयर कब बेचना चाहिए?

इस बात का उत्तर आपको उस समय ही सोच लेना चाहिए जब आप किसी भी स्टॉक में निवेश करते हो, आप जिस वजह से उस कंपनी में निवेश कर रहे हो अगर अच्छी तरह पूरा होते नजर आए तो आप अपना शेयर बेचके निकल जाना चाहिए, अगर समय के हिसाव से देखे तो किसी भी कंपनीयों के शेयर में आपको हमेशा लम्बे समय के लिए ही निवेश करना चाहिए।

– शेयर खरीदने से पहले क्या क्या देखना चाहिए?

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले सबसे मुख्य काम जो हर निवेशकों को देखना चाहिए कंपनी के फाइनेंसियल, और बिज़नस में भविस्य में ग्रोथ किस तरफ जाने की क्षमता रखता है निवेश करने से पहले अच्छी तरह आपको एनालिसिस करना चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको शेयर खरीदने का सही समय शेयर कब खरीदना चाहिए पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कब कौनसा शेयर खरीदना सही रहेगा अच्छी तरह समझ में आ गया होगा। अगर अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाव आपके मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ना बिल्कुल ना भूले।

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *